विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी की दस्तक और जल संकट शुरू ! पानी के लिए भटकने को ऐसे मजबूर हो रहे हैं बैतूल निवासी

Madhya Pradesh Latest News Today : गर्मी की दस्तक के साथ मध्य प्रदेश के कई ज़िलों में पानी की किल्लत शुरू हो चुकी है. आलम ऐसा है कि बैतूल ज़िले में अभी से लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है.एक हजार की आबादी वाले इस गांव में 700 फ़ीट गहरे बोरवेल से आधा इंच पानी आ रहा है. इससे गांव वालों को पानी भरने अपनी बारी का इंतज़ार करना पड़ता है.

Read Time: 3 min
गर्मी की दस्तक और जल संकट शुरू ! पानी के लिए भटकने को ऐसे मजबूर हो रहे हैं बैतूल निवासी
Water Crisis Images : गर्मी की दस्तक और जल संकट शुरू

Water Crisis in Madhya Pradesh: गर्मी की दस्तक के साथ मध्य प्रदेश के कई ज़िलों में पानी की किल्लत शुरू हो चुकी है. आलम ऐसा है कि बैतूल ज़िले में अभी से लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलो मीटर दूर पर बसे खोदरी गांव में गर्मी की दस्तक के साथ बड़ा जल संकट शुरू हो गया है. एक हजार की आबादी वाले इस गांव में 700 फ़ीट गहरे बोरवेल से आधा इंच पानी आ रहा है. इससे गांव वालों को पानी भरने अपनी बारी का इंतज़ार करना पड़ता है.

पीने के पानी के लिए आपस में झगड़ा

पानी की किल्लत मोहल्ले वाले परेशान है. कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही. शासन-प्रशासन ने वादा किया था कि हैंडपंप लग जाएगा लेकिन हालात अब भी तक जस के तस है. ज़िले की ग्रामीण महिलाओं के मुताबिक कई बार पानी के लिए आपसी झगड़े हो जाते है... तो कई बार छोटे बच्चों को घरों में रोता बिलखता छोड़ कर रात अंधेरे में पानी भरना पड़ता है. खोदरी गांव में ज़्यादातर आबादी ऐसी है जिसमें रोज कमाने-खाने लोग वाले रहा करते हैं. पानी की समस्या से अक्सर इन्हें परेशान रहना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: जानिए ON DUTY मीडियाकर्मी कैसे डालेंगे वोट? चुनाव आयोग ने जारी किया बड़ा आदेश  

गांव में हैंडपंप के नाम पर कुछ नहीं

NDTV की टीम ने जब गांव जाकर हालात पता करने की कोशिश की तो पता चला कि 8 से 10 दिन में ये बोरवेल भी साथ छोड़ देगा जिसके बाद 5 किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर होना पड़ेगा. गांव में 4 हैंड पंप है. उसमें से दो बंद पड़े हैं और वह भी गांव से बाहर है. एक 700 फ़ीट वाला बोरवेल ही गांव का एक मात्र सहारा है. इस इकलौते बोरवेल पर भीड़ का नज़ारा देख कर आप अंदाजा लगा सकते है यहां पर पानी को लेकर किस तरह हाहाकार मचा हुआ है... ऐसे में इन गांववासियों को प्रशासन से मदद की दरकार है.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Lok Sabha Elections को लेकर BJP ने कसी कमर, ऐसा है CM विष्णु साय का प्लान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close