विज्ञापन
Story ProgressBack

Burhanpur: बेमौसम बारिश ने छीनी किसानों की मुस्कान, गेहूं और चने की फसल खराब होने की आशंका

Rains in Burhanpur: मौसम विभाग ने बुरहानपुर जिले में बारिश होने और ओले गिरने की पूर्व चेतावनी दी थी. बुरहानपुर के साथ ही खंडवा और खरगौन जिले के लिए भी चेतावनी जारी की गई थी. लेकिन, बारिश का असर खंडवा और खरगौन में देखने को नहीं मिला, जबकि बुरहानपुर में करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई.

Read Time: 3 min
Burhanpur: बेमौसम बारिश ने छीनी किसानों की मुस्कान, गेहूं और चने की फसल खराब होने की आशंका
सोमवार को बुरहानपुर जिला मुख्यालय के साथ ही जिले भर में तेज बारिश हुई.

Unseasonal Rain: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर (Burhanpur) में सोमवार को हुई बारिश ने किसानों (Farmers Problem) की परेशानी बढ़ी दी है. दरअसल, घटती ठंड और गर्मी की दस्तक के बीच किसानों को गेहूं और चना की अच्छी फसल होने की उम्मीद थी. लेकिन, इसी बीच सोमवार को करीब एक घंटे हुई झमाझम बारिश (Rains in Burhanpur) ने किसानों को मुसीबत में डाल दिया है. जिसके बाद किसानों ने खराब हुई फसलों का सर्वे कराए जाने और उन्हें समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने की मांग की है.

बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने जिले में बारिश होने और ओले गिरने की पूर्व चेतावनी दी थी. बुरहानपुर के साथ ही खंडवा और खरगौन जिले के लिए भी चेतावनी जारी की गई थी. लेकिन, बारिश का असर खंडवा और खरगौन में देखने को नहीं मिला, जबकि बुरहानपुर में करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई.

फसलों को ये होगा नुकसान

सोमवार को बुरहानपुर जिला मुख्यालय सहित खकनार, नेपानगर और धूलकोट अंचल में असमय बारिश हुई. इस बेमौसम बारिश से किसानों के चेहरे जो कल तक अपनी लहलहाती फसल को देखकर खिले हुए थे वह आज बारिश के बाद मुरझा गए हैं. बारिश से किसानों की खेतों में चना और गेहूं की खड़ी फसलों को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. जानकारों के अनुसार इस बारिश से चने में नमी आएगी जबकि गेहूं के फसल में गेहूं के दाने काले पड़ने की आशंका है. 

खराब फसलों को एमएसपी पर खरीदने की मांग की

मध्य प्रदेश प्रगतिशील किसान संगठन के अध्यक्ष रघुनाथ पाटिल ने बताया बारिश से जिन किसानों की फसल खराब हुई है उनकी जानकारी जिले भर से ली जा रही है. उसके बाद जनप्रतिनिधियों व जिला प्रशासन से यह अनुरोध किया जाएगा कि इस बारिश से जो किसान प्रभावित हुए हैं, उनका सर्वे कर उचित मुआवजा दिया जाए. किसान नेता ने बताया किसानों की चना और गेहूं की फसल पूरी तरह से तैयार हो चुकी है, अब जिन किसानों की फसल इस बारिश से खराब हुई है, उन्हें समर्थन मूल्य पर उनकी उपज खरीदी जाए. ऐसी मांग शासन और प्रशासन से की जाएगी.

ये भी पढ़ें - मुख्यमंत्री के बदलते ही सेवाएं हुई समाप्त, धरने पर बैठे जनसेवा मित्रों ने पूर्व CM के वादों को दिलाया याद

ये भी पढ़ें - युवक को पटवारी की लगी थी नौकरी, ज्वाइनिंग के वक्त जब हुआ ये खुलासा तो पहुंचा 'जेल', जानिए- क्या है वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close