विज्ञापन
Story ProgressBack

Betul News: कुली 'दुर्गा' की अनूठी शादी, स्टेशन पर हुईं शादी की रस्में, देखिए वीडियो

Unique marriage of Coolie Durga: दुर्गा पिछले 14 साल से बैतूल के लोगों के लिए नारी शक्ति की मिसाल रही है. नागपूर रेल मंडल की पहली महिला कुली दुर्गा की शादी बहुत अनोखी रही. कई लोगों के लिए ये एक मिसाल बन चुकी है.

Read Time: 3 min

कुली दुर्गा की शादी बन गई है कई लोगों के लिए मिसाल

Coolie Durga Marriage: नागपुर रेल मंडल (Nagpur Rail Divison) की बैतूल में कार्यरत एकमात्र महिला कुली दुर्गा की शादी बड़े ही अनूठे अंदाज में पूरी हुई. नारी शक्ति की मिसाल परआर्थिक रूप से कमजोर दुर्गा का रेलवे स्टेशन से गहरा नाता रहा है. यहीं कारण है कि दुर्गा की शादी की सारी रस्में बैतूल रेलवे स्टेशन (Betul Railway Station) पर ही हुई. सबसे खास बात ये कि दुर्गा की शादी बैतूल आरपीएफ, समाजसेवी, व्यापारी और जनप्रतिनिधि ने मिलकर कराई.

संघर्ष के बाद मिली थी पिता की नौकरी 

साल 2011 में बैतूल रेलवे स्टेशन पर लोगों ने पहली बार एक महिला कुली को देखा जिसका नाम दुर्गा था. दुर्गा को काफी संघर्ष के बाद अपने पिता की नौकरी मिली थी. लड़की होकर भी उसने पूरी मेहनत से कुली का काम किया और आज भी कर रही है. इस बीच, दुर्गा के माता-पिता और एक बड़ी बहन की मौत हो गई. बड़ी बहन की एक बेटी की जिम्मेदारी भी दुर्गा पर आई तो दुर्गा ने अपनी भांजी की खातिर आजीवन अविवाहित रहने का संकल्प ले लिया. लेकिन, उसकी किस्मत को कुछ और मंजूर था और दुर्गा ने भी लाल जोड़े में सात फेरे ले लिए.

नारी शक्ति की मिसाल है दुर्गा

दुर्गा पिछले 14 साल से बैतूल के लोगों के लिए नारी शक्ति की मिसाल रही है. लोग जानते थे कि दुर्गा की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है इसलिए बैतूल आरपीएफ, जनप्रतिनिधियों और समाजसेवियों ने मिलकर दुर्गा की शादी का पूरा खर्च उठाया. साथ ही उसकी शादी की सारी रस्में बैतूल रेलवे स्टेशन पर ही पूरी की गई.

ये भी पढ़ें :- Koriya News: धर्म परिवर्तन का मामला आया सामने, पांच आरोपी गिरफ्तार, तीन महिलाएं भी शामिल

रेलवे स्टेशन से हुई विदाई

बैतूल रेलवे स्टेशन पर दुर्गा की शादी की सारी रस्में हुई और स्टेशन परिसर से ही दुर्गा की विदाई हुई. एक समय ताउम्र अविवाहित रहने का फैसला लेने वाली दुर्गा की जिस अंदाज और जिन हालातों में शादी हो रही है, उससे ये फिर साबित हो गया की जोड़ियां तो ऊपरवाला ही बनाता है. नागपुर रेल मंडल की एकमात्र महिला कुली दुर्गा की शादी एक मिसाल बन गई है.

ये भी पढ़ें :- PCC चीफ दीपक बैज का BJP पर तंज, कहा- साय सरकार पूरी तरह से हो चुकी है असहाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close