Rakshabandhan Special: बाबा महाकाल के लिए तैयार हो रही है राखी, लगेगा सवा लाख लड्डुओं का भोग...

Ujjain News: रक्षाबंधन पर बाबा महाकाल को राखी अर्पित करके सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
U

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) शहर में किसी भी पर्व की शुरुआत बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के दर से ही होती है. रक्षाबंधन को देखते हुए बाबा महाकाल को राखी अर्पित करने की पुजारी परिवार ने तैयारी शुरू कर दी है. इस अवसर पर भस्म आरती में बाबा महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का भोग भी लगाया जाता है. इसलिए कलेक्टर ने बुधवार सुबह भट्टी की पूजा कर भोग बनाने का शुभारंभ किया है. 

उज्जैन के महाकाल मंदिर में चल रही हैं राखी की तैयारियां

कलेक्टर नीरज सिंह ने की प्रसाद बनाने की शुरुआत

उल्लेखनीय है कि रक्षाबंधन पर भस्म आरती में बाबा महाकाल को राखी अर्पित करके सवा लाख लड्डूओं का भोग लगाया जाता है. इस परंपरा के अनुसार श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी परिवार की महिलाओं ने बुधवार सुबह श्री महाकालेश्वर मंदिर के शिखर के नीचे हाल में मंदिर के पवित्र वातावरण में भोग के साथ बाबा महाकाल के लिए राखी बनाना शुरू कर दीं. इस मौके पर पुजारियों ने मंत्रोच्चार के साथ कलेक्टर नीरज सिंह के साथ मिलकर पूजाकर लड्डु बनाने की शुरुआत की.

भक्तों में बंटा जाएगा लड्डुओं का प्रसाद

श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी आशीष शर्मा ने बताया कि इस साल बाबा महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का भोग भस्म आरती में पुजारी घनश्याम शर्मा, संजय शर्मा, विकास शर्मा, मनोज शर्मा और समस्त जनेऊ पाती पुजारी परिवार के माध्यम से अर्पित किया जाएगा और इसके बाद ये प्रसाद दर्शनार्थियों को वितरित किया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें असुदुद्दीन ओवैसी का BJP पर आरोप, कहा "बीजामंडल विवाद में जिलाधिकारी को कानून का पालन करने पर तबादले की मिली सजा"

ये भी पढ़ें MP News: बाड़े में मगरमच्छ देखकर उड़े होश, दहशत में गांव वाले...वन विभाग ने पकड़कर नदी में छोड़ा

Advertisement
Topics mentioned in this article