Ujjain: महाकाल की भस्म आरती में गूंजे 'जय श्री राम' के जयकारे, 6 टन हलवे का बना प्रसाद

Baba Mahakal: भस्म आरती में बाबा महाकाल पर पुष्प वर्षा कर जय महाकाल और श्री राम के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. साथ ही जमकर आतिशबाजी भी की गई. यहां मंदिर समिति ने भक्तों के लिए 6 टन हलवे का प्रसाद बनवाया है. 

विज्ञापन
Read Time: 16 mins

Mahakal Mandir Bhasma Aarti : अयोध्या में रामलला (Ramlala) के प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में सोमवार तड़के से ही आयोजन शुरू गया है. भस्म आरती में बाबा महाकाल पर पुष्प वर्षा कर जय महाकाल और श्री राम के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. साथ ही जमकर आतिशबाजी भी की गई. यहां मंदिर समिति ने भक्तों के लिए 6 टन हलवे का प्रसाद बनवाया है. वहीं, इस मौके पर पूरा शहर राममय नजर आ रहा है.

5 क्विंटल फूलों की होगी वर्षा 

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बाबा महाकाल की नगरी दुल्हन की तरह सज गई है. बाजारों और भवनों पर रंग बिरंगी लाइट लगाने के साथ हर सड़क पर भगवा ध्वज से सजाई गई है.महाकाल मंदिर को भी आकर्षक रूप से सजाया गया है. सोमवार तड़के हुई भस्म आरती विशेष रही. आरती के दौरान नंदी हाल में फुलझड़ियां जलाई गई और परिसर में जमकर पटाखे फोड़े गए. इसी के साथ फूलों की वर्षा कर जय श्री राम के जयकारे लगाए गए. वहीं, मंदिर समिति ने शुद्ध घी से 6 टन  हलवे का प्रसाद भी बनवाया है, जो दोपहर में महाआरती के बाद भक्तों को वितरित किया जाएगा. इस दौरान महाआरती में भी 5 क्विंटल फूलों से वर्षा भी की जाएगी.

Advertisement

अयोध्या की तरह जगमगा रहा है महाकाल

अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में करीब एक सप्ताह से शहर में धार्मिक आयोजन हो रहे हैं. लगातार जुलूस और शोभा यात्राएं निकाली जा रही हैं.  पूरा शहर जय महाकाल के साथ भगवान राम का आह्वान कर रहा है. यहां राम और हनुमान के साथ अन्य मंदिरों को भी सजाया गया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह आज, 84 सेकंड के सूक्ष्म मुहूर्त में विराजेंगे रामलला, जानिए पूरी डिटेल

Advertisement

परम घाट पर 60 किलो की अगरबत्ती

होटल एंड रिसोर्ट एसोसिएशन टॉवर पर राम लला को फूलों से सजाने के साथ भजन संध्या और खिचड़ी प्रसाद वितरण करने का फैसला किया है. कुशलपुरा स्थित रविदास मंदिर में महाआरती और 501 दीप मंदिर में प्रज्वलित कर 10 किलो लड्डुओं का प्रसाद बांटा जाएगा. अग्रवंशी वूमेंस क्लब की ओर से अति प्राचीन राम मंदिर में 56 भोग, महाआरती और सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा. दोपहर में क्षिप्रा नदी के रामघाट 5.9 फीट ऊंची और 60 किलो वजनी अगरबत्ती के अलावा 101 दीपक भी जलाए जाएंगे. बर्तन व्यापारी और निर्माता संघ ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के इस पावन अवसर पर पूरे बर्तन बाजार को आकर्षक लाइटिंग के साथ ही रामध्वज से सजाया है. साथ ही श्रीराम की महाआरती और सामूहिक भोज  की व्यवस्था भी की गई है. व्यापारियों ने सोमवार को बर्तन खरीदी पर 10 प्रतिशत की विशेष छूट का भी ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ें Ayodhya Ram Mandir Inauguration: इस शुभ दिन पर... इसे ज्ञान और शांति का प्रवेश द्वार बनने दें: गौतम अदाणी