MP: शहर में आई बाबा महाकाल की सवारी, मन महेश का दर्शन करने उमड़ पड़े लोग 

MP News: उज्जैन में बाबा महाकाल की सवारी निकाली गई. दर्शन के लिए हज़ारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के उज्जैन में दशहरा के मौके पर बाबा महाकाल की सवारी नए शहर में निकाली गई.शनिवार की शाम को एक बार फिर पूरा शहर शिवमय हो गया. साल में एक बार दशहरा मैदान तक बाबा मन महेश के रूप में पालकी में सवार होकर आए तो शहरवासी दर्शन कर उनके स्वागत के लिए उमड़ पड़े. सवारी दशहरा मैदान पर शमी वृक्ष की पूजा के लिए जाती है.

सशस्त्र बल ने दी सलामी

सावन- भादो महीने में पुराने शहर में बाबा महाकाल हर सोमवार को नए स्वरूप में श्रद्धालुओं को दर्शन देने के लिए निकलते हैं. सिर्फ दशहरा ही ऐसा पर्व है जब बाबा की सवारी दशहरा मैदान तक आती है. इसी परंपरा के चलते शनिवार  को बाबा महाकाल की सवारी निकली.

सबसे पहले मंदिर के सभा मंडप में पालकी में मन महेश स्वरूप में सवार बाबा महाकाल की विधि विधान से पूजा की गई. इसके बाद 4 बजे महाकाल मंदिर के द्वार पर सशस्त्र बल द्वारा सलामी देने के बाद सवारी रवाना हुई.

दर्जनों स्टेज से स्वागत

बाबा महाकाल की सवारी के कारण शहरवासी काफी उत्साहित दिखे. पूरे सवारी मार्ग पर हजारों श्रद्धालु बाबा की एक झलक पाने के लिए घंटों इंतजार करते नज़र आए. वही लोगों ने बाबा के स्वागत के लिए दर्जनों स्थानों पर स्टेज बनाकर उस पर से सवारी पर फूल बरसाए.

साथ ही दर्शनार्थियों फरियाली खिचड़ी, फल और मिठाई वितरित की.  श्रद्धालुओं के उत्साह को देखते हुए पुलिस को व्यवस्था बनाने में कड़ी मशक्कत करना पड़ी.

Advertisement

ये भी पढ़ें MP: दशहरा मैदान में एक शख्स को आया हार्टअटैक, इस पुलिस अधिकारी ने CPR देकर जान बचाई, Video Viral

इन मार्गों से गुजरी सवारी

श्री महाकालेश्वर भगवान की सवारी नवीन परिवर्तित मार्ग  मन्दिर से गुदरी चौराहा, पटनी बाजार, गोपाल मन्दिर, सराफा, सतीगेट, नई सड़क, दौलतगंज, मालीपुरा, देवासगेट, चामुण्डा चौराहा, टॉवर, शहीदपार्क, घास मंडी चौराहा, माधव नगर हॉस्पिटल, पुलिस कंट्रोल रूम, एल.आई.सी. ऑफिस, लीनन/रेमण्ड शो रूम होते हुए दशहरा मैदान पहुंची. यहां शमी वृक्ष की पूजा के बाद देवास रोड से तीन बत्ती चौराहा, से माधव क्लब रोड, धन्नालाल की चाल से लोकनिर्माण विभाग कार्यालय फ्रीगंज ओवर ब्रिज पर से संख्याराजे धर्मशाला, देवासगेट, मालीपुरा, दौलतगंज चौरहा, इंदौर गेट, गदापुलिया, हरिफाटक ब्रिज, बेगमबाग से कोट मोहल्ला चौराहे के रास्ते पुनः श्री महाकालेश्वर मन्दिर पहुंची. 

Advertisement

ये भी पढ़ें MP: दिग्विजय के भतीजे के Viral Video का मामला: पूर्व मंत्री ने उठाए सवाल, डिप्टी CM ने ये कहा 


 

Topics mentioned in this article