विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

छतरपुर के दो पुलिसकर्मी "अपराध अनुसंधान उत्कृष्ट पुरस्कार" से होंगे सम्मानित

अंजना त्रिवेदी और आशुतोष श्रुनिया अपने अपने कार्यकाल के दौरान काफी एक्टिव रहे हैं. इन दोनों सब इंस्पेक्टरों ने अपने कार्यकाल के दौरान उत्कृष्ट काम किया है. ऐसे सम्मान से अधिकारियों में ईमानदारी और सेवा भाव की भावना आती है.

Read Time: 4 min
छतरपुर के दो पुलिसकर्मी
अंजना त्रिवेदी (सब इंस्पेक्टर)
छतरपुर:

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छतरपुर जिले के दो सब इंस्पेक्टरो को "अपराध अनुसंधान उत्कृष्ट पुरस्कार" 2023 से सम्मानित करने के लिए चुना गया है इन्हें बाद में इस पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. इन दोनों ने अपने थाना क्षेत्रों में हुए गंभीर अपराधों की जांच तेजी से की थी. जिसके चलते कम समय में न्यायालय ने अपराधियों को कड़ी सजा सुनाई थी. "अपराध अनुसंधान उत्कृष्ट पुरस्कार 2023" के लिए देशभर सं 140 पुलिसकर्मियों का चयन किया गया था. इनमें मध्य प्रदेश के कुल 7 अफसर थे इनमें छतरपुर जिले से दो अफसर थे ये दोनों ही सब इंस्पेक्टर थे, एक का नाम अंजना त्रिवेदी और दूसरे का नाम आशुतोष श्रुतिया था.


छतरपुर जिले के सिविल लाइन थाना में तैनात अंजना त्रिवेदी ने 2021 में हुए एक रेप और अपहरण की तेजी से जांच की थी जिससे इस मामले के आरोपी को 20 साल की कठोर सजा हुई थी. इस मामले में अंजना त्रिवेदी को काफी वाहवाही मिली थी.

6mtd0s48

अंजना शादीशुदा हैं और उनका परिवार भी है तो ऐसे में नौकरी और घर के साथ सामंजस्य बैठाना बड़ा ही मुश्किल होता है लेकिन अंजना त्रिवेदी ने अपने काम को पूरी लगन से किया और नौकरी के साथ घर भी अच्छी तरह से संभाला. अंजना ने जिस तरह से नौकरी और घर संभाला वो काबिले तारीफ है. अंजना की छवि घर में जितनी सॉफ्ट है अपराधियों के लिए वो उतनी ही टफ नजर आती हैं. जहां भी उनकी पोस्टिंग हुई है वहां के अपराधियों में उनका खौफ बना रहता है.

छतरपुर कोतवाली में तैनात आशुतोष श्रुतिया ने भी पुलिस की सेवा में अच्छा काम किया है. मामला 2019 का था तब सुरेश यादव का शव जंगल में मिला था, ये शव पूरी तरह से क्षत - विक्षत था. सुरेश के परिजनों ने पड़ोसी पर हत्या की आशंका जाहिर की थी. जब वारदात हुई तो आशुतोष पिपट थाना प्रभारी थे. ये केस काफी पेचीदा था तब आशुतोष ने सुरेश यादव के दोस्त भोला यादव को गिरफ्तार किया था जिसने बाद में अपना जुर्म कबूल कर लिया था. पुलिस की तेजी के चलते अपराधी को 50 दिन के अंदर ही उम्र कैद की सजा हो गई थी. 12 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने की इसकी घोषणा की थी. "अपराध अनुसंधान उत्कृष्ट पुरस्कार 2023" के लिए देशभर के 140 पुलिसकर्मियों का चयन किया गया है, इस पुरस्कार की घोषणा हर साल 12 अगस्त को की जाती है, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 140 पुलिस कर्मियों में 15 सीबीआई, 12 एनआईए, 10 उत्तर प्रदेश, 9 केरल, 9 राजस्थान, 8 तमिलनाडु, 7 मध्य प्रदेश, और 6 गुजरात के है. शेष  पुलिसकर्मी अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के हैं. कुल चयनित विजेताओं में 22 महिला पुलिस अफसर है. इस तरह के आयोजनों से सम्मानित करने से लोगों में ईमानदारी, देश सेवा की भावना बढ़ती है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close