विज्ञापन
Story ProgressBack

BSF को मिली पहली महिला स्नाइपर, हर तरह के हालात में छिपकर दुश्मन पर निशाना साधने में है महारत

First Female Sniper of BSF: बीएसएफ के इंदौर स्थित केंद्रीय आयुध और युद्ध कौशल विद्यालय (CSWT) ने जानकारी दी है कि बीएसएफ वास्तव में एक समावेशी बल बन रहा है, जहां महिलाएं हर जगह लम्बी उड़ान भर रही हैं. इस दिशा में एक कदम के तौर पर कड़े प्रशिक्षण के बाद बीएसएफ को पहली महिला स्नाइपर मिल गई है.

Read Time: 3 min
BSF को मिली पहली महिला स्नाइपर, हर तरह के हालात में छिपकर दुश्मन पर निशाना साधने में है महारत

BSF's First Female Sniper: प्रशिक्षण के कड़े मानसिक और शारीरिक पैमानों पर खरी उतरते हुए उप निरीक्षक सुमन कुमारी  (Suman KUmari) ‘भारत की प्रथम रक्षा पंक्ति' कहे जाने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की पहली महिला स्नाइपर (First Women Sniper of BSF) बन गई हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. यह संयोग है कि सुमन ने आठ मार्च को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) से चंद रोज पहले बीएसएफ की पहली महिला स्नाइपर बनने का गौरव हासिल किया है.

 प्रशिक्षित स्नाइपर खुद को ढालने होते हैं माहिर

प्रशिक्षित स्नाइपर स्थानीय वातावरण के मुताबिक खुद को ढालने और दुश्मन से छिपकर निशाना लगाने में दक्ष में होता है.

बीएसएफ के इंदौर स्थित केंद्रीय आयुध और युद्ध कौशल विद्यालय (CSWT) ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा कि बीएसएफ वास्तव में एक समावेशी बल बन रहा है, जहां महिलाएं हर जगह लम्बी उड़ान भर रही हैं. इस दिशा में एक कदम के तौर पर कड़े प्रशिक्षण के बाद बीएसएफ को पहली महिला स्नाइपर मिल गई है. अधिकारियों ने बताया कि मूलत: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से ताल्लुक रखने वाली  28 वर्षीय सुमन बीएसएफ में तीन साल पहले भर्ती हुई थी. उन्होंने खुद आगे बढ़कर स्नाइपर प्रशिक्षण लेने की इच्छा जताई थी. 

Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी रोजगार को लेकर सरकार को घेरा, कहा- सरकारी नौकरी के अवसर हुए खत्म
 

आठ हफ्ते का था कठिन प्रशिक्षण

सुमन शारीरिक प्रशिक्षण और बिना हथियारों से लड़ने का प्रशिक्षण पहले ही ले चुकी हैं.

उन्होंने बताया कि सुमन कि बीएसएफ के सीएसडब्ल्यूटी में आठ हफ्ते का प्रशिक्षण हासिल करने वाले 57 कर्मियों में शामिल थीं. अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में खत्म हुए इस कड़े प्रशिक्षण को सुमन ने ‘‘इंस्ट्रक्टर'' ग्रेड के साथ सफलतापूर्वक पूरा किया है. यानी आवश्यकता पड़ने पर वह बीएसएफ के अन्य कर्मियों को स्नाइपर प्रशिक्षण देने वाले इंस्ट्रक्टर के तौर पर भी सुमन काम कर सकती हैं. अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ की इस महिला उप निरीक्षक के पिता इलेक्ट्रीशियन और माता गृहिणी हैं. 


 

ये भी पढ़ें- "सिंधिया को हराने के लिए केपी यादव जैसा योद्धा आयेगा", गुना में बोले पीसीसी चीफ जीतू पटवारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close