विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

बालाघाट : 450 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए रजिस्ट्रशन शुरू, जानिए किसे मिलेगा लाभ

योजना के लाभ के लिए उज्ज्वला योजना की गैस कनेक्शनधारी महिलाएं पात्र हैं, जबकि लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत बहनों के नाम से गैस कनेक्शन होना जरूरी है. इसके लिए बहनों को गैस कार्ड, आधार कार्ड, समग्र आईडी और अपना मोबाइल नंबर साथ लेकर आना होगा.

Read Time: 4 min
बालाघाट : 450 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए रजिस्ट्रशन शुरू, जानिए किसे मिलेगा लाभ
नगर पालिका अध्यक्ष ने बताया कि वार्डों में भी कैम्प लगाए जाने हैं ताकि बहनों को इस योजना का लाभ मिल सके.
बालाघाट:

Madhya Pradesh Latest News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi's Birthday) के अवसर पर बालाघाट प्रशासन ने सेवा पखवाड़े का आयोजन किया. इस दौरान जिले की जनता को लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया गया. इसी के तहत नगर पालिका परिषद बालाघाट कार्यालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की घोषणा के अनुसार उज्ज्वला योजना (Ujjwala yojana) और लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की लाभार्थी बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जाने के लिए 19 सितंबर से पंजीयन शुरु कर दिया गया है.

इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष भारती सुरजीत सिंह ठाकुर ने नगर पालिका (Balaghat Municipality) पहुंचकर महिलाओं का पंजीयन फार्म भरकर पंजीयन की शुरुआत की. इस दौरान सभापति मानक बर्वे समेत अन्य पार्षद भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें - Statue of Oneness:ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण, CM ने चरणों में टेका माथा- तस्वीरें

महिलाओं के उत्थान के लिए हो रहा है काम

नगर पालिका अध्यक्ष भारती ठाकुर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने उन गरीब महिलाओं की चिंता की है जिन्हें चूल्हे में खाना बनाना पड़ता था. इसलिए उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं. इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को गैस की रीफिलिंग के लिए लगने वाली अधिक राशि को कम करते हुए 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था, जिसे पूरा किया गया है. केन्द्र एवं राज्य की बीजेपी सरकार निरंतर महिलाओं के उत्थान और उन्हें आर्थिक रूप से संबल बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है.

भारती ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) प्रारंभ की है. जिसमें महिलाओं के खाते में प्रतिमाह 1250/- रुपए की  राशि पहुंच रही है, जो आगे बढ़कर 3000 रुपए तक होगी. मुख्यमंत्री ने अपनी बहनों को सौगात देते हुए उन्हें भी घरेलू रसोई गैस की कटौती की गई राशि का लाभ दिलाने के लिए लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत बहनें जिनके नाम से गैस कनेक्शन है, उन्हें 450 रुपए में गैस दी जा रही है. 

योजना का लाभ लेने के लिए क्या-क्या लाना होगा?

योजना के लाभ के लिए उज्ज्वला योजना की गैस कनेक्शनधारी महिलाएं पात्र हैं, जबकि लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत बहनों के नाम से गैस कनेक्शन होना जरूरी है. नगर पालिका अध्यक्ष ने बताया कि इसके लिए बहनों को गैस कार्ड, आधार कार्ड, समग्र आईडी और अपना मोबाइल नंबर साथ लेकर आना होगा. उन्होंने बताया कि ऐसी बहनें जो लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत तो है लेकिन उनके नाम से गैस कनेक्शन नहीं है ऐसी बहनों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं उन्हें योजना के लाभ से वंचित नहीं होना दिया जाएगा. उन्हें भी पात्र करने के प्रयास होंगे. उन्होंने बताया कि वार्डों में भी कैम्प लगाए जाने हैं ताकि बहनों को इस योजना का लाभ मिल सके. इसके अलावा भारती ठाकुर ने योजना के लिए पात्र उज्ज्वला कनेक्शनधारी लाभार्थी एवं लाड़ली बहना योजना की पंजीकृत गैस कनेक्शनधारी बहनों से पंजीयन कराने की अपील की है.

ये भी पढ़ें - विदिशा : सिरोंज में दर्जन भर गायों की भुखमरी से हुई मौत, गौशाला अध्यक्ष के लिए यह आम बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close