ये स्कूल डराते हैं! 4 दिनों में भोपाल के स्कूलों में यौन शोषण के तीन मामले

Bhopal Sexual Assault Cases: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीते 4 दिनों में स्कूल में हुए यौन शोषण के तीन मामले ने सबको हैरान कर दिया है. यहां सबसे पहले एक प्राइवेट स्कूल के टीचर ने 3 साल की बच्ची के साथ रेप किया. उसके बाद बच्ची को डराया और टॉफी का लालच दिया. इसके बाद 16 साल के छात्र को फेल करने के नाम पर यौन शोषण किया गया. अब 5 साल की नाबालिग छात्रा के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Bhopal sexual exploitation in school: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यौन शोषण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. यहां बीते 4 दिनों में स्कूली बच्चों के यौन शोषण का तीसरा मामला सामने आया है. ताजा मामला राजधानी के ऐशबाग थाना क्षेत्र का है, जहां 5 साल की नाबालिग छात्रा के साथ स्कूल वैन में अज्ञात व्यक्ति ने छेड़छाड़ की. वहीं इससे पहले कटारा हिल्स स्थित एक नामी प्राइवेट स्कूल में  स्कूल में शिक्षक ने दसवीं के नाबालिक छात्र के साथ दुष्कर्म किया. शिक्षक ने 16 साल के एक छात्र को पहले फेल करने की धमकी दी. इसके बाद यौन उत्पीड़न किया और फिर कुछ आपत्तिजनक वीडियो बनाए. इतना ही नहीं बुधवार को भोपाल के कमला नगर थाना स्थित निजी स्कूल में 3 साल की मासूम से आईटी एक्सपर्ट टीचर ने वॉशरूम में यौन शोषण किया.

इधर, टीकमगढ़ में भी केन्द्रीय मंत्री के सांसद प्रतिनिधि पर भी पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ है. हालांकि ये मामला किसी स्कूल से जुड़ा हुआ नहीं है.

Advertisement

स्कूल वैन में बच्ची से यौन शोषण करने का आरोप 

दरअसल, शनिवार को भोपाल में एक 5 वर्षीय लड़की के साथ उसके स्कूल वैन में कथित तौर पर दुर्व्यवहार किया गया. स्कूल से लौटने के बाद बच्ची ने अपनी मां को पूरी घटना बताई. हालांकि बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) बच्ची के साथ काउंसलिंग करेगी, ताकि अधिक जानकारी जुटाई जा सके. फिलहाल स्कूल वैन के ड्राइवर को संदिग्ध माना जा रहा है और पुलिस ने उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. हालांकि अभी तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है. 

Advertisement
भोपाल डीसीपी प्रियंका शुक्ला ने बताया कि थाना ऐशबाग में 5 वर्षीय बच्ची अपने माता-पिता के साथ आकर रिपोर्ट कराई गई थी कि स्कूल से वापस आते समय स्कूल वैन का ड्राइवर एक जगह पर एक अन्य बच्चों को गली में छोड़ने के लिए जाता है. इसी दौरान एक अज्ञात व्यक्ति ने उसके साथ छेड़छाड़ की.

पुलिस मामले में चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की ले रही मदद

DCP का कहना है कि इसमें सेकंड क्लास के दो बच्चे थे, उनसे जब बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि कोई व्यक्ति नहीं आया है. बच्ची से जब सिविल ड्रेस में लेडी सब इंस्पेक्टर ने पूछताछ की तो वो बच्ची बोली ऐसा घटनाक्रम नहीं हुआ है. उसके मां-बाप उसके साथ समय व्यतीत नहीं करते हैं इसलिए उसने ऐसा रिपोर्ट किया था. हालांकि बच्ची बहुत छोटी है उसका घटना स्थल और समय को लेकर वो कंफ्यूज हो सकती है. इसलिए चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के समक्ष उसके कथन कराए जाएंगे.

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि जरूरत पड़ने पर स्कूल के अन्य बच्चे जो वैन में उपस्थित थे उनके भी स्टेटमेंट कमेटी के सामने कराए जाएंगे, जिससे स्थिति और स्पष्ट हो सके. अभी तक की जांच में घटना स्पष्ट नहीं हो रही है इसलिए FIR दर्ज नहीं की गई है. सीडब्ल्यूसी के सामने जो कथन होंगे तभी स्थिति स्पष्ट होगी और आगे कार्रवाई होगी.

3 साल की मासूम से टीचर ने वॉशरूम में किया यौन शोषण

इससे तीन दिन पहले एक 3 साल की बच्ची के साथ उसके आईटी शिक्षक ने यौन शोषण किया था. दरअसल, बुधवार को भोपाल के कमला नगर थाना क्षेत्र के बड़े प्राइवेट स्कूल शिक्षक पर 3 साल की मासूम के साथ दुष्कर्म का आरोप लगा. स्कूल में ही आरोपी शिक्षक नाबालिक बच्ची के साथ दुष्कर्म करता था. फिलहाल पुलिस ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में मुख्यमंत्री ने भी संज्ञान लिया, जिसके बाद भोपाल पुलिस ने जांच के लिए SIT का गठन किया है. विरोध प्रदर्शन के बाद स्कूल को सील कर दिया गया है.

पहले छात्र को फेल करने की दी धमकी.. फिर टीचर ने किया यौन शोषण

इतना ही नहीं भोपाल के कटारा हिल्स स्थित एक नामी प्राइवेट स्कूल से भी यौन शोषण का मामला सामने आया है, जहां स्कूल में ही शिक्षक पर दसवीं के नाबालिक छात्र के साथ दुष्कर्म का आरोप है. यहां कैमेस्ट्री टीचर पर आरोप है कि वो सोशल मीडिया पर मैसेज कर नाबालिग छात्र को स्कूल के बाहर बुलाता था और यौन शोषण करता था. शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है.

पीड़ित ने पुलिस को यह भी बताया है कि केमिस्ट्री टीचर उसे परीक्षा में फेल करने की धमकी देकर डराता भी था और आपत्तिजनक वीडियो भी बनायें.

हालांकि यह मामला तब सामने आया, जब हाल ही में छात्र को अपनी परीक्षा में कम अंक मिलने के बाद उसके वर्तमान क्लास टीचर ने उससे बातचीत शुरू की. इस चर्चा के दौरान ही छात्र ने उत्पीड़न की पूरी कहानी बताई. मामले की सूचना तुरंत स्कूल प्रिंसिपल को दी गई जिसके बाद पुलिस को सूचित किया गया. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अप्राकृतिक कृत्य और पॉक्सो एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद आरोपी को शनिवार को अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. 

ये भी पढ़े: झुग्गी मुक्त होगा भोपाल, सीएम का आदेश; पर पहले उनके लिए बनाएं पक्का मकान

टीकमगढ़ में केन्द्रीय मंत्री के सांसद प्रतिनिधि पर छेड़छाड़ का आरोप

इधर, टीकमगढ़ में साल की बच्ची के साथ कथित रूप से यौन उत्पीड़न किया गया. आरोपी को हाल ही में केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक ने सांसद प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया था. लड़की की मां की शिकायत के बाद पुलिस ने POCSO अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. आरोपी फिलहाल फरार है. वहीं उसे सांसद प्रतिनिधि के पद से हटा दिया गया है.

Good Touch और Bad Touch में समझें अंतर

गुड टच क्या है ?

अगर कोई आपको टच करता है और आपको अच्छा लगता है या स्नेह की अनुभूति होती है तो यह गुड टच कहलाता है. इसको आप अपनी मां, पिता, बड़ी बहन, दादी के टच से फील कर सकते हैं.

बैड टच क्या होता है ?

जब कोई व्यक्ति आपको इस तरह से छूता है कि आप इससे असहज महसूस करते हैं या फिर उस व्यक्ति का छूना आपको बुरा लगता है. यह बैड टच कहलाता है. इसके साथ ही अगर कोई अनजान व्यक्ति आपके प्राइवेट पार्टस को छूने का प्रयास करता है तो यह भी बैड टच है. तीसरी कंडीशन में अगर कोई व्यक्ति आपको इस तरह से छूता है जिस पर आप असहज हो जाते हैं और वह व्यक्ति आपको इसके बारे में किसी से ना बताने के लिए कहता है तो यह बैड़ टच है.

ये भी पढ़े: कक्षा 3 में रीना की 'अहमद' को चिट्ठी, NCERT के खिलाफ पहुंची ‘लव-जिहाद' की शिकायत

ये भी पढ़े: Teachers Suspended: बिलासपुर में शिक्षकों पर गिरी गाज, 2 शिक्षक निलंबित, जानिए वजह

Topics mentioned in this article