विज्ञापन
Story ProgressBack

राज्यसभा चुनाव उम्मीदवार: MP से मुरुगन, उमेश नाथ, बंसीलाल व नारोलिया के सहारे BJP किसे साध रही है?

Rajya Sabha Elections News: सीएम मोहन यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा मध्यप्रदेश से राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में डॉ एल मुरुगन, उमेश नाथ महाराज एवं बंसीलाल गुर्जर और माया नारोलिया को प्रत्याशी के तौर पर स्वीकृति प्रदान किए जाने पर हार्दिक बधाई देता हूं. आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. इस पर डॉ एल मुरुगन ने सीएम से कहा कि आपके समर्थन और विश्वास के लिए मैं आपका हृदय से आभारी हूं.

Read Time: 5 min
राज्यसभा चुनाव उम्मीदवार: MP से मुरुगन, उमेश नाथ, बंसीलाल व नारोलिया के सहारे BJP किसे साध रही है?

Rajya Sabha Elections BJP Candidate: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केन्द्रीय चुनाव समिति (BJP Central Election Committee) ने मध्य प्रदेश और ओडिशा में होने वाले आगामी राज्यसभा (Rajya Sabha Election) के द्विवार्षिक चुनाव के लिए मध्य प्रदेश से डॉ एल मुरुगन (Dr L Murugan), उमेश नाथ महाराज (Umesh Nath Maharaj), माया नारोलिया (Maya Naroliya) और बंसीलाल गुर्जर (Banshilal Gurjar) को प्रत्याशी घोषित किया है. इन नामों की घोषणा के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने सभी को बधाई दी है.

पहले देखिए बीजेपी की लिस्ट

Rajya Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश और ओडिशा से बीजेपी के उम्मीदवार

Rajya Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश और ओडिशा से बीजेपी के उम्मीदवार

CM ने ऐसे दी बधाई

सीएम मोहन यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा मध्यप्रदेश से राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में डॉ एल मुरुगन, उमेश नाथ महाराज एवं बंसीलाल गुर्जर और माया नारोलिया को प्रत्याशी के तौर पर स्वीकृति प्रदान किए जाने पर हार्दिक बधाई देता हूं. आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. इस पर डॉ एल मुरुगन ने सीएम से कहा कि आपके समर्थन और विश्वास के लिए मैं आपका हृदय से आभारी हूं.

उमेश नाथ का है वाल्मीकि समाज में प्रभाव

उज्जैन के वाल्मीकि आश्रम के मुख्य पीठाधीश्वर उमेश नाथ जी महाराज राज्यसभा उम्मीदवार बनाए गए हैं. इसके बाद वाल्मीकि धाम आश्रम में जश्न का माहौल है. सिंहस्थ कुंभ के दौरान अमित शाह ने इनके साथ समरसता स्नान किया था. वहीं RSS प्रमुख मोहन भागवत से लेकर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान तक इनसे आशीर्वाद ले चुके हैं. ये वाल्मीकि समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं. मालवा और निमाड़ के क्षेत्र में इनकी अच्छी-खासी पैठ है. इसके अलावा संघ से इनकी काफी नजदीकियां हैं.

उम्मीदवार बनने पर वाल्मीकि आश्रम के मुख्य पीठाधीश्वर उमेश नाथ जी महाराज ने कहा है कि हम सब मिलकर देश और आने वाले सिंहस्थ कुंभ के लिए अच्छा काम करेंगे.

किसान नेता बंशीलाल के सहारे किसानों को साधने का है प्लान

बीजेपी ने मध्य प्रदेश से अपने जिन राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है, उसमें मंदसौर के किसान नेता बंशीलाल गुर्जर को नाम है. बंशीलाल गुर्जर को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उनके समर्थकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. बंशीलाल गुर्जर किसान नेता है और उनकी उम्मीदवारी को मोदी सरकार द्वारा किसानों को साधने की पहल के रूप में भी देखा जा रहा है.

बंसी लाल गुर्जर ने NDTV से कहा कि वह किसान हितों के मुद्दे पर पिछले 40-45 साल से कम कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे. बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. उन पर भरोसा जताया है, इसलिए वे शीर्ष नेतृत्व समेत सभी वरिष्ठ नेताओं का आभार मानते हैं.

माया के सहारे महिलाओं को साधेंगे

नर्मदापुरम की रहने वाली माया नारोलिया नगर पालिका अध्यक्ष रह चुकी हैं और वर्तमान में महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष हैं. बीजेपी ने राज्यसभा के लिए माया नारोलिया को नामित किया है. इस घोषणा के बाद माया नारोलिया के घर पर समर्थकों का जमावड़ा देखने को मिल रहा है. समर्थकों ने माया नारोलिया के घर पहुंचकर शुभकामनाएं दी हैं.

माया नारोलिया ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि पंच से लेकर आज तक का राजनैतिक सफर तय किया है. पार्टी के प्रति आभार जताते हुए माया नारोलिया ने कहा कि पीएम मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में आज भारत विकास कर रहा है और उनके मार्गदर्शन में ही हम विकास को आगे बढ़ाएंगे.

मध्य प्रदेश से टिकट लेकिन निशाना दक्षिण के वोटों पर

मध्य प्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार बनाए गए डॉ एल मुरुगन का जन्म केरल के नमक्कल पारामती में 29 मई 1977 को हुआ था. वे पेशे से वकील हैं. उन्होंने मद्रास विश्व विद्यालय से वकालत में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. मानवाधिकार कानून में डॉक्टरेट हैं. कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही मुरुगन RSS से जुड़ गए थे. इसके अलावा वे राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. मुरुगन वर्तमान में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं.

12 मार्च, 2020 को उन्हें भाजपा तमिलनाडु इकाई का प्रमुख बनाया गया था. वह इस पद पर आसीन होने वाले अरुंथथियार समुदाय से पहले व्यक्ति हैं. दक्षिण के वोटों को भेदने की कोशिश कर रही बीजेपी ने मुरुगन के बहाने कई समीकरणों को साधने की कोशिश की है. दक्षिण में द्रविड़वाद की राजनीति में मुरुगन को सामने रखकर बीजेपी डीएमके को जवाब देना चाहती है.

मध्य प्रदेश विधानसभा में ऐसा है राज्यसभा का गणित

मध्य प्रदेश विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या के आधार पर 4 सीट बीजेपी के खाते में जाना तय हैं. मध्यप्रदेश से कुल 5 सीटों के लिए राज्यसभा सदस्य चुने जाने हैं. एक अन्य सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के जीतने की संभावना है. 230 सदस्यीय विधानसभा में BJP के 163, कांग्रेस के 66 और एक प्रत्याशी अन्य दल का है. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकनपत्र दाखिले की अंतिम तारीख 15 फरवरी है.

यह भी पढ़ें : बैतूल में आदिवासी पर जुल्म: कांग्रेस ने कहा- कब जागोगे मोहन प्यारे? उमंग बोले-CM साहब कुछ सुना आपने?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close