विज्ञापन
Story ProgressBack

Nayay Yatra: एमपी में न्याय यात्रा पूरा होने पर राहुल ने किया बड़ा ऐलान, बोले- अब सरकार बनाकर सबसे पहले करेंगे ये काम

Rahul Gandhi Bharat Jodo Niyay Yatra: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि जाति आधारित जनगणना से देश में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और पिछड़े वर्ग (OBC) के लोगों की सही संख्या का आकलन होगा. उन्होंने कहा कि जनगणना से इन वर्गों की वित्तीय स्थिति और विभिन्न संस्थानों में उनके प्रतिनिधित्व का पता चलेगा.

Read Time: 3 min
Nayay Yatra: एमपी में न्याय यात्रा पूरा होने पर राहुल ने किया बड़ा ऐलान, बोले- अब सरकार बनाकर सबसे पहले करेंगे ये काम

Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अपने न्याय यात्रा को पूरा किया. इस मौके पर राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता (Congress Government) में आई, तो उसकी प्राथमिकता जाति आधारित जनगणना  (Caste Census) कराने और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को कानूनी गारंटी बनाने की होगी.

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत आदिवासी बहुल धार जिले के बदनावर शहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि जाति जनगणना ‘हरित क्रांति और श्वेत क्रांति जितना बड़ा' एक क्रांतिकारी कदम होगा. गांधी ने मध्य प्रदेश में अपनी यात्रा के अंतिम दिन कहा कि जाति आधारित जनगणना एक क्रांतिकारी कदम है. जैसे ही हम केंद्र में सत्ता में आएंगे, हम यह काम करेंगे. दूसरी चीज जो हम करेंगे वह किसानों को एमएसपी प्रदान करने के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करना है.

जाति आधारित जनगणना के बताए फायदे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि जाति आधारित जनगणना से देश में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और पिछड़े वर्ग (OBC) के लोगों की सही संख्या का आकलन होगा. उन्होंने कहा कि जनगणना से इन वर्गों की वित्तीय स्थिति और विभिन्न संस्थानों में उनके प्रतिनिधित्व का पता चलेगा. इससे सब कुछ पता चल जाएगा. गांधी ने कहा कि कांग्रेस सामाजिक और आर्थिक मोर्चों पर न्याय करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम किसानों के साथ भी न्याय करेंगे. उन्होंने कहा कि हरियाणा और पंजाब के प्रदर्शनकारी किसानों की एकमात्र मांग फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी है.

एमएसपी के लिए कानून बनाने का किया वादा

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार कह रही है कि वे एमएसपी नहीं देंगी. इस सरकार ने 100 उद्योगपतियों के 16 लाख करोड़ रुपये माफ कर दिए, जो 24 साल के मनरेगा बजट के बराबर है, लेकिन वे किसानों का कर्ज माफ नहीं करना चाहते हैं. कांग्रेस सांसद ने कहा कि अगर हम सत्ता में आते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक कानून बनाया जाएगा कि किसानों को एक निश्चित न्यूनतम राशि मिले.

मध्य प्रदेश में Bharat Jodo Nyay Yatra का आखिरी दिन, आदिवासियों के हितों के लिए गरजे राहुल गांधी
 

आदिवासियों को साथ देने का दिलाया भरोसा

राहुल ने आदिवासी समाज को मुखातिब होकर कहा कि हम आपके लिए काम करना चाहते हैं, क्योंकि आप लोग हमारे साथ खड़े हैं और हमारा समर्थन करते हैं. हम जल, जंगल और जमीन को बचाने की आपकी लड़ाई में आपका साथ देंगे. इसके बाद राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मध्य प्रदेश से राजस्थान के लिए बढ़ गई. 

ये भी पढ़ें- MP News : खरगे ने शिवराज से पूछा-पीएम मोदी ने आपको करीब क्यों नहीं आने दिया ? तो पूर्व CM ने दिया ये जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close