विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के मास्टर अवनीश तिवारी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित, CM मोहन ने दी बधाई

PM Rashtriya Bal Puraskar 2024: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित होने पर मास्टर अवनीश तिवारी को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बधाई दी है.

Read Time: 4 min
MP के मास्टर अवनीश तिवारी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित, CM मोहन ने दी बधाई

PM Rashtriya Bal Puraskar 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (Droupadi Murmu) ने सोमवार, 22 जनवरी को विज्ञान भवन में आयोजित पुरस्कार समारोह में मध्यप्रदेश के मास्टर अवनीश तिवारी (Avnish Tiwari) को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 (PM Rashtriya Bal Puraskar 2024) से सम्मानित किया. राष्ट्रपति  ने मास्टर अवनीश को पदक, प्रमाण पत्र और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया. वहीं मास्टर अवनीश तिवारी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित होने पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने बधाई दी है.

सीएम मोहन यादव ने दी बधाईं

सीएम मोहन ने एक्स पर लिखा, 'बेटा अवनीश, हमें तुम पर गर्व है!' उन्होंने आगे लिखा कि अवनीश तिवारी को सामाजिक सेवा के क्षेत्र में असाधारण कार्य के लिए 'प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2024' से सम्मानित होने पर हार्दिक बधाई! मुझे गर्व के साथ आनंद है कि आपको यह पुरस्कार कल महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के कर कमलों से उनके आशीर्वाद के साथ प्राप्त हुआ है.

सीएम मोहन यादव ने कहा, 'बेटा आप सदैव स्वस्थ एवं आनंदित रहें और ऐसे ही समाज के उत्थान में अपना योगदान देते रहें, मेरी शुभकामनाएं और आशीर्वाद सदैव आपके साथ हैं.

इस मौके पर केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्यमंत्री डॉ. मुंजपरा महेन्द्रभाई भी मौजूद थी. 

मुख्यमंत्री ने दी बधाई, यहां देखें-

मास्टर अवनीश ने माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप तक सफल ट्रैकिंग की

इंदौर के 9 वर्षीय मास्टर अवनीश को ये पुरस्कार सामाजिक सेवा में उत्कृष्टता के लिए प्रदान किया गया है. बता दें कि मास्टर अवनीश डाउन्स सिंड्रोम से प्रभावित एक विशेष बालक हैं. 7 वर्ष की आयु में उन्होंने माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप तक सफल ट्रैकिंग की है. वर्ष 2022 में श्रेष्ठ दिव्यांग बालक पुरस्कार पाने वाले वे सबसे कम उम्र के बालक थे. 

गणतंत्र दिवस समारोह 2024 में लेंगे भाग

 मास्टर अवनीश के अलावा समारोह में वीरता, कला और संस्कृति, नवाचार, विज्ञान प्रौद्योगिकी, समाज सेवा और खेल जैसे क्षेत्रों में 5 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 18 अन्य बच्चों को सम्मानित किया गया. 23 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से संवाद करेंगे. पुरस्कार विजेता गणतंत्र दिवस समारोह 2024 में भी भाग लेंगे.

ये भी पढ़े: Cheetah Cubs: कूनो में फिर आई खुशियां, नामीबियाई चीता ज्वाला ने तीन शावकों को दिया जन्म

यह पुरस्कार असाधारण योग्यताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए बच्चों को दिया जाता है. राष्ट्रीय स्तर के ये पुरस्कार 5 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को बहादुरी, कला और संस्कृति, पर्यावरण, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा और खेल जैसी सात श्रेणियों में उनकी उत्कृष्टता के लिए दिए जाते हैं. पीएमआरबीपी के प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, प्रमाण पत्र और एक प्रशस्ति पुस्तिका दी जाती है.

9 लड़के और 10 लड़कियों को 'प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2024' से सम्मानित

बहादुरी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और नवाचार की प्रत्येक श्रेणी में से चयनित सूची में एक बच्चा शामिल है, जबकि समाज सेवा की श्रेणी में चार बच्चे शामिल हैं. वहीं खेल की श्रेणी में पांच बच्चे और कला व संस्कृति की श्रेणी में सात बच्चे शामिल हैं. बता दें कि इस सूची में 9 लड़के और 10 लड़कियां शामिल हैं, जो 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं.

ये भी पढ़े: 6 साल की उम्र में 3 किताबें प्रकाशित... जानें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अरमान की कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close