विज्ञापन
Story ProgressBack

30 ग्राम की कीमत 5 हजार रुपये: विदेश से नहीं मंगवाना पड़ेगा डायटम पाउडर, MP की वैज्ञानिक को मिला पेटेंट

Diatom Powder: मध्य प्रदेश के सागर में पानी में जमने वाली शैवाल से खास पाउडर बना है जो किसी आपराधिक मामले का सबूत जुटाने में अहम भूमिका निभा सकता है. इस पाउडर से फिंगरप्रिंट की जांच की जा सकती है.

Read Time: 3 min
30 ग्राम की कीमत 5 हजार रुपये: विदेश से नहीं मंगवाना पड़ेगा डायटम पाउडर, MP की वैज्ञानिक को मिला पेटेंट

साग़र-नदियों और तालाबों में जमने वाली शैवाल को लोग हमेशा कचरा समझते है, लेकिन इसका नैनो माइक्रो फिंगरप्रिंट डायटम पाउडर तैयार करने में काफी अहम भूमिका है. दरअसल, डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय की क्रिमिनोलॉजी एंड फॉरेंसिक साइंस डिपार्टमेंट की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. वदना विनायक ने इस शैवाल से खास पाउडर तैयार किया है. बता दें कि ये पाउडर विदेश से मंगवाया जाता है.  

डॉ हरिसिंह गौर जब हरियाणा स्टेट फॉरेनर्स क्लब में थी तो उस समय भी डायटम पाउडर यूके, यूएसए और फ्रांस जैसे देशों से मंगवाया जाता था. ये पाउडर बहुत महंगा मिलता था. उसी समय से उनके मन में ये विचार चल रहा था कि फिंगरप्रिंट जांच के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पाउडर को कैसे देश में ही कम खर्चे में बनाकर तैयार किया जाए.

10 साल में बनकर तैयार हुआ डायटम पाउडर

हालांकि उस समय डॉ हरिसिंह गौर अपने इस प्रयोग पर काम नहीं कर पाई, क्योंकि फॉरेंसिक लैब में होने की वजह से टाइम की कमी थी, लेकिन साल 2013 में जब सागर विश्वविद्यालय में डॉ हरिसिंह गौर का ट्रांसफर हुआ तो उन्होंने इस विचार पर काम करना शुरू किया और इस पाउडर को देश में हीं बनाया. बता दें कि ये स्वदेशी डायटम पाउडर विदेशी पाउडर के मुकाबले 90 फीसदी सस्ता है और अब ये भारत में ही बनकर तैयार हो रहा है.

क्या उपयोग है इस डायटम पाउडर का

माइक्रो फिंगरप्रिंट डायटम पाउडर का उपयोग फॉरेंसिक जांच में किया जाता है. दरअसल, इस पाउडर का उपयोग फिंगर प्रिंट लेने के लिए होता है. वहीं ये पाउडर विदेश से मंगवाया जाता रहा है. बता दें कि 30 ग्राम इस पाउडर की कीमत 3 से 5 हजार रुपये तक होती है, लेकिन अब मध्य प्रदेश के सागर में ये स्वदेशी डायटम पाउडर 200 रुपये में मिल रहा है. साथ ही इस पाउडर को दोबारा उपयोग कर सकेंगे. इसके अलावा इस पाउडर से पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचता है.

डॉक्टर वंदना विनायक बताती है कि 10 साल की मेहनत के बाद इस पाउडर को तैयार किया गया है. इस डायटम पाउडर को रिकवर भी किया जाता है, जबकि विदेशों से मंगवाये गए पाउडर को रिकवर नहीं किया जाता है.

ये भी पढ़े: DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में 4% का होगा इजाफा! इतनी बढ़ जाएगी आपकी सैलरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close