विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

PM Modi MP Visit: 5 अक्टूबर को फिर MP आएंगे PM मोदी, 12,600 करोड़ की योजनाओं की देंगे सौगात

PM Narendra Modi Madhya Pradesh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को राजस्थान और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का दौरा करेंगे. इस मौके पर जहां वह सड़क (Roadways), रेल (Railways), गैस पाइपलाइन (Gas Pipeline), आवास और स्वच्छ पेयजल जैसे क्षेत्रों से जुड़ी 12,600 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

Read Time: 5 min
PM Modi MP Visit: 5 अक्टूबर को फिर MP आएंगे PM मोदी, 12,600 करोड़ की योजनाओं की देंगे सौगात

PM Narendra Modi Madhya Pradesh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को राजस्थान और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का दौरा करेंगे. इस मौके पर जहां वह सड़क (Roadways), रेल (Railways), गैस पाइपलाइन (Gas Pipeline), आवास और स्वच्छ पेयजल जैसे क्षेत्रों से जुड़ी 12,600 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इस दौरान मध्य प्रदेश में बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4800 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का प्रधानमंत्री शिलान्यास करेंगे. इनमें एनएच 346 के झरखेड़ा-बैरसिया-ढोलखेड़ी को जोड़ने वाली सड़क के उन्नयन सहित कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री एनएच 347 सी के खलघाट से सरवर देवला को जोड़ने वाली सड़क के उन्नयन कार्य को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

इन सड़कों को 4 लेन बनाने की परियोजना का करेंगे शिलान्यास

 बुनियादी ढांचे से जुड़े, जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, इनमें एनएच 543 के बालाघाट-गोंदिया खंड को चार लेन का बनाना, रूढ़ी और देशगांव को जोड़ने वाले खंडवा बाईपास को चार लेन का बनाना, एनएच 47 के टेमा गांव से चिचोली खंड को चार लेन का बनाना, गोरेगांव को शाहपुर से जोड़ने वाली सड़क को चार लेन का बनाना, और शाहपुर को मुक्ताईनगर से जोड़ने वाली सड़क को चार लेन का बनाना शामिल है.

पीएम मोदी ये रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे

इसके अलावा, प्रधानमंत्री 1850 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इनमें कटनी-विजयसोता (102 किलोमीटर) और मारवा संग्राम-सिंगरौली (78.50 किलोमीटर) को जोड़ने वाली रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है. ये दोनों परियोजनाएं कटनी-सिंगरौली खंड को जोड़ने वाली रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजना का हिस्सा हैं. इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश में रेल बुनियादी ढांचे में सुधार होगा, जिससे राज्य में व्यापार और पर्यटन को लाभ होगा.

 जल जीवन मिशन परियोजनाओं का भी रखेंगे आधारशिला

 प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल को सफल बनाने के लिए व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के जरिए सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के के लिए मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2350 करोड़ रुपये से अधिक की कई जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी. इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक की जल जीवन मिशन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे. राज्य के चार जिलों की इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश के लगभग 1575 गांवों को लाभ होगा.

Sagar News : सड़क निर्माण के दौरान चलते ट्रैफिक में पेड़ काटा, तीन कारें चकनाचूर


विजयपुर-औरैया-फूलपुर पाइपलाइन परियोजना का होगा उद्घाटन

इस दौरान 1750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई 352 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन को प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मुंबई, नागपुर, झारसुगुड़ा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर-जबलपुर खंड (317 किमी) की आधारशिला भी रखेंगे. यह परियोजना 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनाई जाएगी. गैस पाइपलाइन परियोजनाओं से उद्योगों और वहां रहने वाले लोगों को स्वच्छ और सस्ती प्राकृतिक गैस मिल सकेगी. इसके साथ ही इससे पर्यावरण उत्सर्जन को कम करने में सफलता मिलेगी. प्रधानमंत्री जबलपुर में करीब 147 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए नए बॉटलिंग प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे.

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh Election 2023 : शिवराज का “इमोशनल दांव”! तीन दिन में दो बार भावुक हुए CM


 प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना प्रोजेक्ट का भी करेंगे उद्घाटन


इस मौके पर प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के इंदौर में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत लगभग 128 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस परियोजना से 1000 से अधिक परिवारों को लाभ होगा. इसमें सभी बुनियादी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. खास बात ये है कि इसका निर्माण में नवीन तकनीक 'प्री-इंजीनियर्ड स्टील स्ट्रक्चर सिस्टम के साथ प्रीफैब्रिकेटेड सैंडविच पैनल सिस्टम' का उपयोग किया गया है.  लिहाजा, काफी कम समय में गुणवत्तापूर्ण घर बनाने में मदद मिली.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close