PM JANMAN Yojana: बैगा बस्तियों की राह हुई आसान, इस योजना में देश की पहली सड़क बालाघाट में तैयार

PM JANMAN: ये सड़कें जिन गांवो में बनी हैं उसके दायरे में आने वाले कई टोले है जो इनका उपयोग करेंगे. इनमें डोरली, चकटोला, कातलाबोडी, टिकरिया, कूकड़ा, उरूरगुड्डा, बारिया, डंडईटोला, मोहर, नारवाड़ी सहित जंगलों में बसे बैगाओं के लिए सुविधाजनक हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Pradhan Mantri Janjati Adivasi Nyaya Maha Abhiyan: पीएम जनमन योजना (PM JANMAN Yojana) में देश की पहली सड़क बालाघाट (Balaghat) जिले की बैगा (Baiga Tribe) बस्ती में बनायी गई है. यह सड़क इन दिनों सबका ध्यान आकर्षित कर रही है. पीएमजीएसवाय (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) ग्रामीण सड़क योजना में तैयार पंडाटोला से बिजाटोला जाती है. सड़क निर्माण कार्य 16 मार्च 2024 को शुरू हुआ था. जो पांच महीनों बाद पूरा हुआ. 26 अगस्त को सिर्फ ये ही सड़क नहीं बल्कि विभाग ने परसवाड़ा जनपद में 2 सड़के और बनाई हैं. बैगा बस्तियों के 20 गांव की करीब 3 हजार बैगा नागरिकों के जीवन की रफ़्तार अब तेज हो गई है. यहां के लोग जंगली रास्तों से होकर अपनी जीवनचर्या में व्यस्त रहते थे. शाम के बाद से इन सड़कों से गुजरना सम्भव नहीं था. जंगल के रास्ते पर कई वन्य जीव से गांव व टोले भयभीत रहते थे. इन्ही कच्ची पगडंडियों से ही माध्‍यमिक व हाईस्कूल के बच्चे, रोगी और राशन लाने के लिए नागरिक गुजरते रहें है. अब इन सड़कों के बन जाने के बाद कच्ची सड़कें इतिहास बन कर रह गई है.

Advertisement

पगडंडिया बदली बन गईं सुंदर सड़कें

परसवाड़ा जनपद क्षेत्र के उस हिस्सें में तीन सड़के पीएम जनमन अभियान में बनी है. जो आज भी दुर्गम जंगल से आच्छादित है. पीएमजीएसवाय के विनोद गढ़वाल ने बताया कि इस क्षेत्र में नाटा से पांडाटोला 4.85 किमी., बड़गांव से साल्हे 4.50 किमी. और एक जो योजनांतर्गत देश की पहली सड़क है वो पांडाटोला से बिजाटोला है जिसकी लंबाई 0.811 मीटर है. करीब 1 कि.मी की इस सड़क का सीधे तौर पर गांव के 935 नागरिक तो उपयोग कर ही रहे हैं, इसके अलावा आसपास के 4 टोलों के लिए भी यह उपयोगी सड़क है. हालांकि नाटा से पंडाटोला और उन्‍डईटोला के बीच दो पुल बनाने की प्रक्रिया चल रही है. इनका कार्य बारिश के बाद ही शुरू होगा.

Advertisement
Advertisement

इन सड़कों के बैगाओं के लिए मायने

ये सड़कें जिन गांवो में बनी हैं उसके दायरे में आने वाले कई टोले है जो इनका उपयोग करेंगे. इनमें डोरली, चकटोला, कातलाबोडी, टिकरिया, कूकड़ा, उरूरगुड्डा, बारिया, डंडईटोला, मोहर, नारवाड़ी सहित जंगलों में बसे बैगाओं के लिए सुविधाजनक हैं. इस क्षेत्र के करीब 30 किमी दायरे में अब यहां के करीब 3 हजार बैगा राशन दुकानों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली का राशन पाएंगे. साथ ही स्कूली विद्यार्थी स्कूल, किसान बाजार और मंडी तक सुविधाजनक रूप से आवागमन कर सकेंगे. वहीं मरीज स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र तक और मुख्‍य कस्‍बे से जुड़ पाएंगे.

यह भी पढ़ें : PM JANMAN योजना में प्रधानमंत्री आवास के लिए ली थी रिश्वत, NDTV पर पीड़ितों ने बताई जनमन की बात

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

यह भी पढ़ें : CM डॉ मोहन यादव का बड़ा एक्शन, रिश्वत लेने के मामले में इस अपर कलेक्टर को तुरंत किया सस्पेंड

यह भी पढ़ें : अब Madhya Pradesh के गांव भी भर सकेंगे फर्राटा, 14 जिलों में 113 करोड़ से बनाई जाएंगी 60 नई सड़कें