विज्ञापन
Story ProgressBack

Arvind Kejriwal Arrest: "देश में 'असंवैधानिक आपातकाल' लागू", केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोले दिग्विजय सिंह

Digvijay Singh Reaction on ED's Action: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के गिरफ्तारी को लेकर राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को कहा कि देश में असंवैधानिक आपातकाल लागू है. विपक्ष और लोकतंत्र की आवाज को दबाया जा रहा है.

Read Time: 3 min
Arvind Kejriwal Arrest:
फाइल फोटो

Digvijaya Singh on Kejriwal Arrest: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी (Arvind Kejriwal Arrest) की निंदा करते हुए शुक्रवार को कहा कि देश में ‘‘असंवैधानिक आपातकाल'' (Unconstitutional Emergency) लगा हुआ है, जहां विपक्ष और लोकतंत्र (Democracy) की आवाज को दबाया जा रहा है. राज्यसभा सांसद सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘‘मैं (केजरीवाल की) गिरफ्तारी की कड़ी निंदा करता हूं. उनकी गलती यह थी कि वह (विपक्षी) इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A.) के साझेदार बन गए तथा आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस दिल्ली में मिलकर चुनाव लड़ रही है.''

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार रात केजरीवाल को आबकारी नीति (Delhi Liquor Policy) से जुड़े धन शोधन मामले में गिरफ्तार कर लिया. उनकी गिरफ्तारी की विपक्षी दलों ने आलोचना की है.

70 के दशक के आपातकाल की तुलना वर्तमान से हो रही: दिग्विजय

यह पूछे जाने पर कि क्या केजरीवाल की गिरफ्तारी उनके अनुसार ‘‘असंवैधानिक आपातकाल'' के तहत हुई है, सिंह ने कहा, ‘‘निश्चित रूप से, उन्हें इसके तहत गिरफ्तार किया गया है.'' कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘उनकी गलती यह थी कि नोटिस मिलने के बाद भी वह उपस्थित नहीं हुए. उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.'' सिंह ने कहा कि भारत के इतिहास में यह पहली बार है जब पद पर रहने के दौरान दो मुख्यमंत्रियों को जेल भेजा गया है.

कांग्रेस नेता ने दावा किया, ‘‘झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर इस वादे के साथ भाजपा में शामिल होने के लिए दबाव बनाया गया था कि उनके खिलाफ मामले खत्म कर दिए जाएंगे, जैसा कि अन्य मामलों में किया गया. लेकिन सोरेन ने जेल जाना पसंद किया.'' सिंह ने कहा कि कुछ लोग 70 के दशक (के आपातकाल) और वर्तमान समय की तुलना करते हैं.

उन्होंने कहा कि वह आपातकाल एक अधिनियम के तहत लागू किया गया था, लेकिन यह आपातकाल ‘‘असंवैधानिक'' है जिसके माध्यम से प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को लोगों का दमन करने और जबरन वसूली करने के लिए कहा जा रहा है.

कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज करने का उठाया मुद्दा

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि लोकतंत्र और विपक्ष की आवाज को दबाया जा रहा है. उन्होंने कांग्रेस के बैंक खाते कथित तौर पर ‘फ्रीज' (लेन-देन पर रोक) करने को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में किस तरह से व्यवधान डाला जाए और कांग्रेस को रास्ते से कैसे हटाया जाए, इसकी कोशिशें जारी हैं. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की जननी या दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में, लोगों से धन जुटाने वाली कांग्रेस पैसे खर्च करने में असमर्थ है.

यह भी पढ़ें - Arvind Kejriwal: 150 पन्नों के दस्तावेजों ने बढ़ाई केजरीवाल की मुश्किलें, ED दर्ज करा सकती है जासूसी का मुकदमा

यह भी पढ़ें - सतना लोकसभा: गणेश-सिद्धार्थ के बीच नारायण आ गए, रोचक हुआ मुकाबला! कमल-पंजा-हाथी किसे मिलेगा जनादेश?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close