विज्ञापन

New Pension Form: क्या है पेंशन फॉर्म 6A? रिटायर हो रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े काम की चीज

New Pension Form- केंद्र ने अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एक नया सरलीकृत पेंशन आवेदन पत्र जारी किया है. केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन क्लेम प्रस्तुत करने के लिए अब नया फॉर्म 6-A ऑनलाइन भरना होगा. जानें क्या है पेंशन फार्म 6A?

New Pension Form: क्या है पेंशन फॉर्म 6A? रिटायर हो रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े काम की चीज

New Pension Form- केंद्र ने अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एक नया सरलीकृत पेंशन आवेदन पत्र जारी किया है. केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन क्लेम प्रस्तुत करने के लिए अब नया फॉर्म 6-A ऑनलाइन भरना होगा. यह 16 नवंबर, 2024 से प्रभावी होगा. 

यह फॉर्म 15 अक्टूबर, 2024 से भविष्य और ई-एचआरएमएस प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन जमा करने के लिए उपलब्ध होगा. यह बदलाव 16 जुलाई, 2024 को जारी अधिसूचना का हिस्सा है, जिसमें फॉर्म की शुरूआत की रूपरेखा दी गई है. 

जानें पेंशन नामांकन की प्रक्रिया

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने सेवानिवृत्त होने वाले केंद्र सरकार के सिविल कर्मचारियों के लिए फॉर्म 6-A के रूप में जाना जाने वाला एक नया एकल पेंशन आवेदन फॉर्म पेश किया है. यह नया फॉर्म पेंशन बकाया और पेंशन कम्यूटेशन से संबंधित नामांकन जमा करने की प्रक्रिया को सरल करेगा. 

16 जुलाई, 2024 से फॉर्म 6-A पिछले फॉर्म 6 की जगह लेगा और एक ही आवेदन में सभी आवश्यक विवरण शामिल करेगा. सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को अपने नामांकन जमा करने के लिए इस फॉर्म का उपयोग करना होगा, जिससे पुराने कॉमन नॉमिनेशन फॉर्म (फॉर्म-A) की आवश्यकता खत्म हो जाएगी. 

दिए गये ये निर्देश

वर्तमान पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को सेवानिवृत्ति के बाद किए गए किसी भी अलग नामांकन के लिए या मौजूदा नामांकन में बदलाव की आवश्यकता होने पर अभी भी फॉर्म A का उपयोग करना होगा. सभी मंत्रालयों और विभागों को सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित कर्मियों के साथ इस नई प्रक्रिया को साझा करने का निर्देश दिया गया है. मौजूदा पेंशन नियमों में आगे के संशोधनों की घोषणा जल्द ही की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- CG: मयाली नेचर कैंप के कायाकल्प के लिए खर्च होंगे 10 करोड़ रुपये, CM साय ने भी खूबसूरती का उठाया लुत्फ़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, MP सरकार इस विभाग में निकालने जा रही है 7900 पदों पर वैकेंसी
New Pension Form: क्या है पेंशन फॉर्म 6A? रिटायर हो रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े काम की चीज
Lokayukta police caught Patwari taking bribe Neemuch News
Next Article
एमपी में यहां दिवाली से पहले ही नप गया पटवारी, लोकायुक्त पुलिस ने ऐसे दबोचा
Close