विज्ञापन

MP के लिए बड़ी सौगात... इस इंडस्ट्री के खुलने से 250 से अधिक को रोजगार, दुनिया की यह दिग्गज कंपनी करेगी निवेश

Bhopal News: एमपी में जल्द ही बुनाई के बिना कपड़ा बनाने की फैक्ट्री खुलने वाली है. इसको लेकर सीएम मोहन यादव ने अहम बैठक की है.

MP के लिए बड़ी सौगात... इस इंडस्ट्री के खुलने से 250 से अधिक को रोजगार, दुनिया की यह दिग्गज कंपनी करेगी निवेश
डॉ. मोहन यादव ने की बैठक

New Cloth Factory in Bhopal: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के अचारपुरा ओद्योगिक क्षेत्र (Acharpura Industrial Area) में दुनिया की प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय कंपनी टीडब्यूई-ओबीटी (TWE-OBT) 126 करोड़ रूपये की बिना बुना कारपेट, रग्स, आदि उत्पाद बनाने की इंडस्ट्री लगायेगी. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) अचारपुरा में इसका भूमि-पूजन करेंगे. यह मल्टीनेशनल कंपनी (Multinational Company) अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बिना-बुने फेब्रिक और अन्य उत्पाद बनाती है. इस इंडस्ट्री से 250 से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. यह इंडस्ट्री अचारपुरा के 38 हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में स्थापित हो रही है और सितंबर 2025 से इसमें उत्पादन शुरू हो जायेगा.

भारत में अपनी तरह की पहली फैक्ट्री 

भोपाल में बिना बुना कपड़ा की फैक्ट्री भारत में अपनी तरह की पहली मैन्युफेक्चरिंग यूनिट होगी, जो ग्रीन औद्योगिकरण के कीर्तिमान स्थापित करेगी. यह इकाई स्थानीय लोगों में उच्च श्रेणी के तकनीकी कौशल सेट विकसित करेगी. इस इंडस्ट्री के लगने से 230 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा. राज्य में विक्रय के साथ-साथ इसके उत्पादों का निर्यात भी होगा. इस यूनिट की अत्याधुनिक बिल्डिंग संरचना टिकाऊ और यूएस एलईईडी प्रमाणित होगी. इस यूनिट में उत्पाद निर्माण से जल एवं वायु प्रदूषण नहीं होगा.

इन चीजों का होगा उत्पादन

इस यूनिट के विश्वस्तरीय हाइजिन द्वारा उत्पादों के निर्माण से (फ्लोर कवरिंग, फ्लेट फ्लोर कवरिंग, डोमेस्टिक फेल्टस, ऑटोमोटिव फेल्टस, रेण्डम वेलर, एडीएल, टॉप शीट, बैकशीट, ट्रंकलाइनर्स, हेड लाइनर्स, कार्पेट बेकिंग, डेशबोर्डस, अकॉस्टिक इंसुलेशन आदि) चीन से आयात होने वाले उत्पादों पर निर्भरता कम होगी. इस इंडस्ट्री से केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन (एनटीटीएम) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएसएम) में काम आने वाले कई उत्पादों की आपूर्ति होगी.

ये भी पढ़ें :- Gwalior को मिली नई सौगात, खुली मनु भाकर शूटिंग एकेडमी, निशाना लगाकर सिंधिया ने किया शुभारंभ

टीडब्यूई-ओबीटी इतने देशों में कर रही है काम 

उल्लेखनीय है कि टीडब्यूई-ओबीटी प्राइवेट लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय संयुक्त उद्यम है. इसका मुख्यालय एम्सडेटेन - जर्मनी और ओबीटी ग्रुप, भारत में है. ओबीटी 100 साल पुराना प्रसिद्ध समूह है जिसकी भारत में हस्तनिर्मित कालीन, गैर-बुने हुए कपड़े और तकनीकी वस्त्र, फर्नीचर और चाय के निर्माण में क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान है. यह दुनिया की सबसे बड़ी नॉन-बोवन विनिर्माण कंपनियों में से एक है जिसके 12 संयंत्र यूरोप, अमेरिका और चीन में फैले हुए हैं.

ये भी पढ़ें :- CM Mohan Yadav के प्रति ऐसी दीवानगी कि भारी बारिश के बीच लोगों ने कर दिया ये काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गणेशोत्सव के लिए मूर्तिकारों ने बनाई अनोखी मूर्तियां ! देखिए बप्पा की रंग-बिरंगी तस्वीरें
MP के लिए बड़ी सौगात... इस इंडस्ट्री के खुलने से 250 से अधिक को रोजगार, दुनिया की यह दिग्गज कंपनी करेगी निवेश
Good News MP gets Top Achiever Category in Citizen Services Award from Piyush Goyal for Business Reforms Action Plan-2022, CM Mohan Yadav congratulated
Next Article
Good News: बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान-2022 के लिए MP को टॉप अचीवर अवॉर्ड, CM मोहन यादव ने दी बधाई
Close