विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

Navratri 2023 : माता टेकरी के दरबार में उमड़ रहे लाखों भक्त, मंदिर से जुड़ी मान्यता है बेहद खास 

नवरात्रि को लेकर मां चामुंडा तुलजा भवानी के प्रसिद्ध मंदिर में खास तैयारियां की जाती है. माता टेकरी के मंदिर से कई भक्तों की आस्था जुड़ी हैं. बच्चे और बुजुर्ग भी जोश के साथ माता रानी के आशीर्वाद के लिए मंदिर पहुंच रहे हैं. नवरात्रि के दो दिन में 3 लाख से अधिक माता भक्तों ने माता टेकरी पहुंचकर मां के दर्शन कर आशीर्वाद लिया.

Read Time: 3 mins
Navratri 2023 : माता टेकरी के दरबार में उमड़ रहे लाखों भक्त, मंदिर से जुड़ी मान्यता है बेहद खास 
माता टेकरी के दरबार में उमड़ रहे लाखों भक्त

Navratri 2023 : शारदीय नवरात्रि रविवार से प्रारंभ हो गई है. मंगलवार को नवरात्रि का तीसरा दिन है. माता टेकरी पर भी रविवार सुबह से भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था, जो अभी भी जारी है. माता टेकरी का मंदिर देवास में स्थित है...देवास यानी दो देवियों का वास. इस शहर के बीचों-बीच ऊपर टेकरी पर मां तुलजा भवानी चामुंडा रानी का प्रसिद्ध मंदिर है. यह मंदिर सदियों पुराना है. इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि यहां पर माता रानी के दोनों स्वरूप अपनी जागृत अवस्था में हैं. इसी मंदिर को माता टेकरी के नाम से भी जाना जाता है. 

नवरात्रि में उमड़ रहे लाखों भक्त 

नवरात्रि को लेकर मां चामुंडा तुलजा भवानी के प्रसिद्ध मंदिर में खास तैयारियां की जाती है. माता टेकरी के मंदिर से कई भक्तों की आस्था जुड़ी हैं. बच्चे और बुजुर्ग भी जोश के साथ माता रानी के आशीर्वाद के लिए मंदिर पहुंच रहे हैं. नवरात्रि के दो दिन में 3 लाख से अधिक माता भक्तों ने माता टेकरी पहुंचकर मां के दर्शन कर आशीर्वाद लिया. शहर के आस-पास के इलाकों से भी भक्त मां के दरबार में शीश झुकाने पहुंचे रहे है. इस मंदिर में काम करने वाले पुजारी का कहना है कि मां अपने हर भक्त की मनोकामना पूर्ण करती है. 

मंदिर से जुड़ी मान्यता है बेहद खास 

मंदिर से जुड़ी मान्यता है बेहद खास 

दूर-दूर तक फैली है माता रानी की आस्था 

महाराष्ट्र और गुजरात समेत अलग-लग राज्यों से भी मां के भक्त दर्शन के लिए आ रहे हैं. दरबार में माता के भक्त सेल्फी लेते भी देखे जा सकते है. भक्त अपने परिवार के सदस्यों को वीडियो कॉलिंग पर मां के दर्शन कराते हुए भी नजर आए. माता टेकरी पर नौ दिनों में दूर-दूर से लाखों भक्त माता के दर्शन करने के लिए आते हैं. सप्तमी और अष्टमी पर सिर्फ दो दिनों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आसपास के शहरों से पहुंचते है. 

यह भी पढ़ें : नर्मदापुरम : सतपुड़ा के जंगलों से घिरे होशंगाबाद की रेशम से बनी पहचान

भक्तों की सुरक्षा को लेकर इंतजाम पुख्ता 

प्रशासन ने माता टेकरी पर पूरी तरह से चाक चौबंद व्यवस्था की है. माता टेकरी पर भक्तों की सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए है. माता जगदंबे की आराधना में पूरा महौल भक्तिमय हो गया है. इन 9 दिनों के पावन पर्व में कोई असुविधा ना हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है. दरअसल, नवरात्रि पर्व की शुरुआत रविवार से हो गई थी. इस बार नौ दिनों तक माता की अलग-अलग रूपों में पूजा अर्चना की जाएगी. यहां पर शारदीय नवरात्रि में धूमधाम से नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. 

यह भी पढ़ें : MP Election 2023 : कांग्रेस का वचन पत्र जारी, 101 गारंटी के साथ 'खुशहाली' लाने की घोषणा, जानिए क्या कुछ है चुनावी पिटारे में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP की इस तहसील में 49 स्कूल जर्जर अवस्था में, अब हर वक्त अभिभावकों को सता रहा डर! मांग क्यों अधूरी?
Navratri 2023 : माता टेकरी के दरबार में उमड़ रहे लाखों भक्त, मंदिर से जुड़ी मान्यता है बेहद खास 
MP Crime News Action on bike theft gang in Rewa police recovered 16 bikes
Next Article
MP News: सड़क पर खड़ी बाइक को ये चोर गिरोह कर देता था गोल! आरोपी ऐसे फंस गए पुलिस के चंगुल में
Close
;