विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी, 15 दिसंबर से पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

MP Weather News: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. शुक्रवार को भी कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई. हालांकि 15 दिसंबर से प्रदेश में शीतलहरी के साथ कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

Read Time: 3 min
MP Weather Update: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी, 15 दिसंबर से पड़ सकती है कड़ाके की ठंड
मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी.

Madhya Pradesh Weather Report 2 December 2023: मध्य प्रदेश में बारिश (Rain in Madhya Pradesh) का दौर जारी है. शुक्रवार को भी कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में एक साथ कई सिस्टम एक्टिव होने की वजह से अगले तीन-चार दिनों तक मौसम का हाल ऐसा ही बना रहेगा. अनुमान है कि 8-9 दिसंबर के बाद एक्टिव पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) लौट सकता है. हालांकि इसके बाद मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा. वहीं 15 दिसंबर से प्रदेश में शीतलहरी के साथ कड़ाके की ठंड (Bitter Cold) पड़ सकती है.

बादल छटेंगे ही प्रदेश में बढ़ जाएंगे ठंड

बता दें कि बीते एक हफ्ते से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. शुक्रवार को भी नर्मदापुरम, रीवा, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और सागर संभाग के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई.  वहीं शहडोल, उज्जैन, इंदौर और चंबल संभाग के कुछ स्थानों पर हल्की दर्ज की गई. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल जब तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है तब तक बारिश का दौर जारी रहेगा. इसके साथ ही कई जगहों पर ओले भी गिरने की संभावना जताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, फिलहाल प्रदेश में बादल छाए रहने से ठंड का प्रकोप देखने को नहीं मिल रहा है, लेकिन जैसे ही बादल छटेंगे ठंड बढ़ जाएगी.

प्रदेश का पारा 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस इंदौर संभाग में दर्ज किया गया. जबकि रीवा, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. सबसे न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस खजुराहो में रिकॉर्ड किया गया.

ये भी पढ़े: रायपुर में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान को पीछे छोड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार,  रायसेन सीहोर राजगढ़ नर्मदापुरम बैतूल जिलों में ओलावृष्टि, वज्रपात और तेज हवा चल सकती है. इसके अलावा यलो अलर्ट भी जारी किया गया है. रीवा संभाग के विदिशा, हरदा, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, भोपाल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, मंदसौर, गुना, अशोक नगर, अनूपपुर, सिवनी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ में बिजली चमकने और वज्रपात के साथ हल्की बूंदाबांदी की आशंका है.

वहीं भोपाल, रीवा और सागर संभाग के साथ ही नर्मदापुरम, बैतूल, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर जिले में घना कोहरा रह सकता है.

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश में 5वीं बार लेंगे सीएम पद की शपथ के सवाल पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा... 'जिंदाबाद'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close