विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Tourism : पर्यटकों के लिये नये साल में खोले जायेंगे देवगढ़ के होम स्टे, किले और गांव में घूमना होगा आसान

Madhya Pradesh Tourism News : देवगढ़ में जंगल-पहाड़-नदी के साथ ही गोंड शासन काल का आलीशान किला भी है. साथ ही सदियों पुरानी बावड़ियां भी देखने योग्य हैं. देवगढ़ के पास अद्भुत लिलाही जलप्रपात भी है. अभी तक पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को देवगढ़ से वापस आना पड़ता था, लेकिन मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की होम स्टे योजना का लाभ मिल जाने से 8 होम स्टे बन रहे हैं, जिससे देवगढ़ में रुकना आसान हो जायेगा.

Read Time: 4 min
MP Tourism : पर्यटकों के लिये नये साल में खोले जायेंगे देवगढ़ के होम स्टे, किले और गांव में घूमना होगा आसान
छिंदवाड़ा:

Tourism in Madhya Pradesh : मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड (Madhya Pradesh Tourism Board) की ओर से छिंदवाड़ा जिले के देवगढ़ में बन रहे होम स्टे (Home Stay) का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर है. नए वर्ष के शुरुआती दिनों में यह होम स्टे पर्यटकों के लिए खोल दिये जायेंगे. होम स्टे खुल जाने से देवगढ़ घूमना और प्रकृति के बीच रात रुकना आसान हो जायेगा. देवगढ़ गांव में देवगढ़ का किला स्थित है, जहां कई पुरानी बावली हैं. जो जीर्ण-शीर्ण अवस्था में थी, यहां मौजूद जलसंरचनाएं हमारी विरासत हैं. सरकार इनका जीर्णोद्धार कर इनका भी मूल वैभव व स्वरूप लौटाया जा रहा है.

पर्यटन को बढ़ावा देने का काम शुरु 

जिला पुरातत्व, पर्यटन व संस्कृति परिषद के नोडल अधिकारी बलराम राजपूत ने बताया कि कलेक्टर मनोज पुष्प व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पार्थ जैसवाल के मार्गदर्शन में जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने व पर्यटकों को सुविधायें देने की गतिविधियां संचालित की जा रहीं हैं.

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने जिले के विकासखंड मोहखेड़ के ग्राम देवगढ़ में 8 होम स्टे मंजूर किये थे, जिनका जुलाई माह में भूमिपूजन किया गया था. इसमें से कुछ होम स्टे बनकर तैयार हो गये हैं और यह होम स्टे नये साल के शुरुआती दिनों में खोले जायेंगे.

बलराम राजपूत ने बताया कि देवगढ़ में जंगल-पहाड़-नदी के साथ ही गोंड शासन काल का आलीशान किला भी है. साथ ही सदियों पुरानी बावड़ियां भी देखने योग्य हैं. देवगढ़ के पास अद्भुत लिलाही जलप्रपात भी है. अभी तक पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को देवगढ़ से वापस आना पड़ता था, लेकिन मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की होम स्टे योजना का लाभ मिल जाने से 8 होम स्टे बन रहे हैं, जिससे देवगढ़ में रुकना आसान हो जायेगा.

मजबूत होगी ग्रामीण अर्थव्यवस्था

गांव में पर्यटकों के रुकने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी. पहले चरण में 3 होम स्टे पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगे. इसके बाद आने वाले कुछ दिनों में सभी उपलब्ध हो जायेंगे. गौरतलब है कि देवगढ़ किले के साथ यहाँ की पहाड़ियां और सागौन के जंगल देश-विदेश के पर्यटकों को बेहद लुभाते हैं. बता दें कि मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में16वीं शताब्दी का ऐतिहासिक देवगढ़ किला  स्थित है. सैकड़ों की संख्या में यहाँ मौजूद बावड़ियाँ और कुँए इसे अनूठा बनाते हैं. इन दिनों यहाँ जिला प्रशासन द्वारा बहुमूल्य बावड़ियों के पुनर्निर्माण का कार्य मनरेगा के तहत प्रवासी मजदूरों द्वारा कराया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : महिलाओं को सशक्त बनाने PM मोदी ने किए 7 प्रमुख काम, मनसुख मंडाविया ने गिनवाए नाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close