विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: स्मार्ट सिटी में चोर स्मार्ट तरीके से चुरा रहे स्ट्रीट लाइट्स-केबल्स, CCTV से खुलासा, FIR दर्ज

Jabalpur News: यह स्ट्रीट लाइट 8 हजार से 10 हजार रुपये कीमत की हैं. इसीलिए चोरों की नजर इन महंगी स्ट्रीट लाइट पर पड़ी और बड़ी ही आसानी से इनको चोरी करने में जुटे हुए हैं.

Read Time: 4 min
MP News: स्मार्ट सिटी में चोर स्मार्ट तरीके से चुरा रहे स्ट्रीट लाइट्स-केबल्स, CCTV से खुलासा, FIR दर्ज

Smart City Project: अभी तक आपने बहुत सी चोरियों के बारे में सुना होगा, लेकिन जबलपुर (Jabalpur News) में स्ट्रीट लाइट (Street Light) की चोरी हो रही हैं. इतना ही नहीं चोर बेधड़क भरी दोपहर में मौका मिलते ही स्ट्रीट लाइट चोरी कर रहे हैं. जबलपुर देश की चुनिंदा स्मार्ट सिटीज (Jabalpur Smart City) में एक है, यहां चोरी भी स्मार्ट (Smart Theft) तरीके से हो रही है. चोर इस तरह से तैयार होकर आते हैं कि उन पर कोई शक तक नहीं कर सकता. इन घटनाओं को अंजाम देने वालों को देखकर कोई यह नहीं कि ये चोर क्योंकि वे सरकारी कर्मचारी (Government Employee) की तरह दिखते हैं.

MP News: जबलपुर में स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट में चोरी करने वाले चोर

MP News: जबलपुर में स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट में चोरी करने वाले चोर

जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा एक बहुत सुंदर वॉकवे बनवाया गया है.यह नाले को ढंककर बनाया गया है, इसमें महंगी और सुंदर स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं. यह स्ट्रीट लाइट 8 हजार से 10 हजार रुपये कीमत की हैं. इसीलिए चोरों की नजर इन महंगी स्ट्रीट लाइट पर पड़ी और बड़ी ही आसानी से इनको चोरी करने में जुटे हुए हैं.

तैयारी ऐसी कि कोई शक भी न कर सके

ये स्मार्ट चोर बकायदा हेलमेट पहनकर और ऑरेंज फ्लोरोसेंट जैकेट पहन कर आते हैं. इस तरह की ड्रेस सामान्यत: सरकारी बिजली विभाग (Electricity Department Worker) में या नगर निगम व स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट में काम करने वाले कर्मचारी पहनते हैं. ऐसे में इन पर शक का कोई सवाल ही नहीं उठता था. ये चेार बाकायदा टू व्हीलर पर आते हैं और स्ट्रीट लाइट या फिर स्ट्रीट लाइट के आसपास लगे महंगे केबल (Electrical Cable) चुरा कर ले जाते हैं. इनको देखकर किसी को भी यह समझ में नहीं आता कि यह बिजली विभाग के कर्मचारी न हो कर चोर हैं.

MP News: जबलपुर में स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट में चोरी करने वाले चोर

MP News: जबलपुर में स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट में चोरी करने वाले चोर

CCTV Footage से हुआ चोरी का खुलासा

ये शातिर चोर बेखौफ होकर चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं. इसका खुलासा सीसीटीवी फुटेज देखने पर समझ में आया. इनको किसी का डर नहीं होता था क्योंकि फुटेज में दिखा है कि कुछ बच्चे वहां क्रिकेट (Cricket) खेल रहे हैं, उन्हीं के सामने दो चोर केबल चुरा कर ले जा रहे हैं, लेकिन किसी ने भी ना शक नहीं किया ना ही उन्हें रोका. यह सिलसिला एक महीने से चल रहा है.

यह भी पढ़ें : NDTV का असर: शिक्षा माफिया-बुक सेलर पर कार्रवाई के बाद अब बुक फेयर, स्कूल मटेरियल्स पर भारी डिस्काउंट

MP News: जबलपुर में स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट में चोरी करने वाले चोर

MP News: जबलपुर में स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट में चोरी करने वाले चोर

ऐसे करते थे चोरी

सीसीटीवी में यह भी देखने में आया है कि चोर बाकायदा चोरी करने के लिए सारे उपकरण लेकर आते हैं. कई बार वह चढ़ने के लिए सीढ़ी लेकर आते हैं, लेकिन जब कभी सीढ़ी लेकर नहीं आते हैं तब एक चोर झुक कर खड़ा हो जाता है तो दूसरा उसकी पीठ पर खड़े होकर स्ट्रीट लाइट खोल लेता है.

पहले तो लोग समझ रहे थे कि स्मार्ट सिटी द्वारा सुधार (Repairing Work) व मेंटेनेंस कार्य (Maintenance Work) के लिए स्ट्रीट लाइट निकली जा रही हैं, लेकिन जब स्ट्रीट लाइट निकली तो गई पर वापस नहीं लगाई गई तो वहां की व्यवस्था समिति ने स्मार्ट सिटी से शिकायत की और चोरी की वारदात समझ में आयी. हालांकि तब किसी की समझ में नहीं आया कि यह स्ट्रीट लाइट कैसे चोरी हो रही है? चोर को पकड़ने के लिए जब सीसीटीवी को देखे गए तो पता चला कि दो चोर दिन में हेलमेट लगाकर इस तरह आते हैं जैसे वह स्ट्रीट लाइट सुधरने वाले हों और स्ट्रीट लाइट खोल कर ले जाते हैं. 

यह भी पढ़ें : LSG vs DC IPL Match: लखनऊ और दिल्ली के बीच इकाना में होगी भिड़ंत, जानिए मैच प्रेडिक्शन, पिच रिपोर्ट के साथ ये भी...

पुलिस में की गई शिकायत

जबलपुर स्मार्ट सिटी के प्रशासनिक अधिकारी ने लगातार हो रही इन चोरियों से परेशान होकर पुलिस (Jabalpur Police) में शिकायत दर्ज कराई है. इसके साथ ही इस इस वॉक-वे (Walk Way) Path Way के रखरखाव के लिए एक नागरिक समिति भी कार्यरत है. इस समिति ने भी पुलिस अधीक्षक (Superintendent of police) SP Jabalpur से मिलकर चोर को पकड़ने की गुहार लगाई है. अब पुलिस इन चोरों की तलाश में लगी है. अभी तक 20 से ज्यादा स्ट्रीट लाइट चोरी की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें : MP News: मध्य प्रदेश में अब तक ₹100 करोड़ से अधिक की जब्ती, cVIGIL पर 2000 से ज्यादा शिकायत

** Lok Sabha Election: 12 अपैल से कर सकेंगे तीसरे चरण के लिए नामांकन, अधिसूचना जारी...सिंधिया 16 को भर सकते हैं पर्चा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close