Bhopal Metro: दूर हुई बड़ी बाधा, अब न रूट बदलेगा न लागत बढ़ेगी, PWD-मेट्रो के बीच बनी सहमति

MP Metro: भोपाल मेट्रो के मार्ग में आ रही बाधा अब दूर होगी. वहीं रेलवे ओवरब्रिज में भी कोई तोड़-फोड़ नहीं होगी. इस प्रोजेक्ट के पूरे के बाद ऐशबाग क्षेत्र के लोगों को न तो फाटक पर इंतजार करना पड़ेगा और न ही लंबा चक्कर लगाने की जरूरत पड़ेगी. इस आरओबी के बन जाने से प्रतिदिन लगभग 3 लाख शहरी आबादी को फायदा होगा. वहीं मेट्रो का काम भी बिना किसी परेशानी के पूरा हो सकेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Metro: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में ऐशबाग रेलवे ओवरब्रिज (ROB) के निर्माण कार्य में एक बड़ी बाधा आ गई थी. लेकिन अब उन अड़चनों को दूर कर लिया गया है. स्थानीय विधायक और एमपी के सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने मेट्रो (Bhopal Metro) , रेलवे (Railway) एवं लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों की बैठक कर इस पर चर्चा की है. यहां हुई बैठक के बाद बताया गया कि अब मेट्रो (Metro Route) का अलाइनमेंट नहीं बदलना पड़ेगा और ना ही लागत बढ़ेगी.

क्या था मामला?

बरखेड़ी फाटक के पास पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाये जा रहे ऐशबाग रेलवे ओवरब्रिज के पास से मेट्रो रूट का लगभग 1 मीटर हिस्सा आ रहा था. कैबिनेट मंत्री सारंग ने पीडब्ल्यूडी, मेट्रो एवं रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर स्लैब के नवीन डिजाइन पर चर्चा की. स्लैब की नई डिजाइन में आरओबी के अलाइमेंट की चौड़ाई को मेट्रो रूट से लगभग 1 मीटर कम कर रेलवे ट्रैक की ओर से बढ़ाया जायेगा. इससे लागत में भी नहीं बढ़ेगी और निश्चित समय सीमा में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा.  मीटिंग में बताया गया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा अभी तक स्लैब कास्टिंग का कार्य नहीं किया गया है. जिससे आसानी से आरओबी को रेलवे ट्रैक की ओर शिफ्ट किया जा सकता है. इस काम से अब सरकार को अतिरिक्त खर्च नहीं करना होगा.

Advertisement

ROB का काम तेजी से जारी

रेलवे ओवरब्रिज ऐशबाग का कार्य तीव्रता के साथ जारी है. जिसमें वर्तमान में अभी तक 22 नग फाउंडेशन एवं पीयर, 18 नग स्लैब का कार्य पूर्ण किया जा चुका है और अब मात्र 05 नग स्लैब और दोनों ओर के रैम्प का कार्य बचा हुआ है. रेलवे ओबरब्रिज की लंबाई 648 मीटर और चौड़ाई 8.4 मीटर है. यह कार्य दिनांक 21 मार्च 2023 को प्रारंभ किया गया और वर्षाकाल सहित 18 माह की समय सीमा में इसे पूर्ण किया जाना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : MP Metro: CM मोहन का बड़ा ऐलान, सिंहस्थ-2028 से पहले MP के इन दो जिलों के बीच दौड़ेगी मेट्रो

Advertisement

यह भी पढ़ें : Good News: अब करोंद तक पहुंचेगी भोपाल मेट्रो, बनेगा फ्लाईओवर, 5 लाख की आबादी को होगा फायदा

यह भी पढ़ें : CG News: यहां है छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा अमृत सरोवर, इस काम से बढ़ी पंचायत की आय, इस दिन से जल महोत्सव

यह भी पढ़ें : NDTV का असर: MP की स्कूलों में बच्चे क्यों हो रहे हैं कम? कलेक्टर्स को मिला पत्र, अब होगा ये काम

Topics mentioned in this article