MP High Court ने दो अधिकारियों से छीनी न्यायिक शक्तियां, कलेक्टर सोनिया मीणा पर कार्रवाई के निर्देश

MP High Court Order: जबलपुर हाई कोर्ट ने नर्मदापुरम की कलेक्टर सोनिया मीणा को बिना महाधिवक्ता के माध्यम से सीधे पत्र लिखने के लिए फटकार लगाई है. साथ ही कोर्ट ने कलेक्टर के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

जबलपुर हाई कोर्ट ( High Court) ने नर्मदापुरम की कलेक्टर सोनिया मीणा (Collector Sonia Meena) के उस व्यवहार पर आपत्ति जताई है, जिसमें उन्होंने उच्च न्यायालय में स्वयं उपस्थित न होने के लिए सीधे न्यायाधीश को पत्र लिखा था. साथ ही कोर्ट ने प्रदेश के मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि नर्मदापुरम के कलेक्टर के खिलाफ कार्रवाई करें और 30 अगस्त तक कार्रवाई की रिपोर्ट हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को सौंपे. 

जस्टिस जीएस अहलूवालिया ने कहा कि कलेक्टर का सीधे कोर्ट को पत्र लिखना उचित नहीं है और यह न्यायालय की गरिमा को ठेस पहुंचाने के समान है. कलेक्टर को प्रदेश के महाधिवक्ता के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए था. 

Advertisement

कोर्ट में उपस्थित नहीं हुई थी कलेक्टर

हाई कोर्ट ने नर्मदापुरम में जमीन से जुड़े एक मामले की सुनवाई के दौरान कलेक्टर सोनिया मीणा को उपस्थित होने के लिए कहा था, लेकिन कलेक्टर ने खुद कोर्ट में उपस्थित होने के बजाय एडीएम के माध्यम से सीधे हाई कोर्ट जज के नाम एक पत्र भेज दिया.

Advertisement

कलेक्टर की व्यस्तता का कारण

कलेक्टर सोनिया मीणा ने कहा कि नागद्वारी मेले की तैयारियों में व्यस्त होने के कारण वो कोर्ट में उपस्थित नहीं हो सकीं. उन्होंने बताया कि मेले की व्यवस्थाओं के लिए पचमढ़ी में मौजूद थीं. एडीएम और तहसीलदार को कोर्ट भेजा गया था.

Advertisement

कोर्ट ने न्यायिक और मजिस्ट्रियल शक्तियां छीनीं

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने सिविल मामले से जुड़े प्रकरण में अनुचित आदेश जारी करने पर दो अधिकारियों की न्यायिक और मजिस्ट्रियल शक्तियां वापस लेने के आदेश दिया है. जस्टिस जीएस अहलूवालिया की एकलपीठ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार, पक्षकारों के अधिकारों को उन अधिकारियों की दया पर नहीं छोड़ा जा सकता, जो मामले को सही से समझने की स्थिति में नहीं हैं. इस संदर्भ में हाई कोर्ट ने कलेक्टर नर्मदापुरम को निर्देश दिया है कि एक वर्ष के लिए सिवनी मालवा के एडिशनल कलेक्टर देवेंद्र कुमार सिंह और तहसीलदार राकेश खजूरिया की सभी अर्ध-न्यायिक और मजिस्ट्रियल शक्तियां तुरंत वापस लें.

ये भी पढ़े: रील बनाकर रातों-रात होना था फेमस... फिर सड़क पर किया ये काम, पुलिस ने दिखाया हवालात का रास्ता

कोर्ट ने दोनों अधिकारियों को छह महीने के लिए प्रशिक्षण के लिए भेजने के निर्देश भी दिए. कोर्ट ने कहा कि प्रशिक्षण पूरा होने के बाद दोनों अधिकारी एक वरिष्ठ अधिकारी के निर्देशन में काम करेंगे, जो उनकी अर्ध-न्यायिक और मजिस्ट्रियल मामलों से निपटने की क्षमता का परीक्षण करेगा. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद यदि वरिष्ठ अधिकारी इस निष्कर्ष पर पहुंचता है कि अधिकारियों ने मामलों को प्रभावी तरीके से सुलझाने की दक्षता हासिल कर ली है तो ही उनकी शक्तियां बहाल की जाएंगी.

जानें पूरा मामला

यह मामला नर्मदापुरम में प्रदीप अग्रवाल और नितिन अग्रवाल के बीच जमीन विवाद से संबंधित है. प्रदीप अग्रवाल ने विवाद सुलझाने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिस पर जस्टिस जीएस अहलूवालिया ने नामांतरण की प्रक्रिया नए सिरे से करने का आदेश दिया था, लेकिन जब मामला नर्मदापुरम वापस गया, तो तहसीलदार ने नामांतरण के बजाय नितिन अग्रवाल के बंटवारे के आवेदन को अभिलेख में लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी, जो हाई कोर्ट के आदेश का उल्लंघन था.

जिसके खिलाफ प्रदीप अग्रवाल ने अपर कलेक्टर के पास रिवीजन अर्जी दायर की, जिसे अपर कलेक्टर ने भी तहसीलदार की कार्रवाई को सही ठहराया. इसके बाद मामला दोबारा हाई कोर्ट पहुंचा, जहां याचिकाकर्ता के वकील सिद्धार्थ गुलाटी ने कोर्ट को बताया कि तहसीलदार का यह कदम हाई कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है.

ये भी पढ़े: Ind vs SL: तीसरे T20 में रिंकू-सूर्या की करिश्माई गेंदबाजी, सुपर ओवर रोमांच, भारत ने सीरीज किया क्लीन स्वीप

ये भी पढ़े: Train Accident: चलती ट्रेन में चढ़ते वक्त बुजुर्ग की फंस गई टांग, जान पर खेल कर जीआरपी जवान ने बचाई यात्री की जान

Topics mentioned in this article