विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

MP Election : कमलनाथ का CM शिवराज पर तंज, कहा- ''गलत'' नीतियों के कारण एक करोड़ से अधिक युवा बेरोजगार

MP Election: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर यह '50 प्रतिशत कमीशन' सरकार सत्ता में नहीं होती, तो मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में फैले बुंदेलखंड के लोगों को वित्तीय सहायता का पूरा लाभ मिलता.

Read Time: 4 min
MP Election : कमलनाथ का CM शिवराज पर तंज, कहा-  ''गलत'' नीतियों के कारण एक करोड़ से अधिक युवा बेरोजगार
सागर (मप्र):

Assemblyelection2023: मध्य प्रदेश में चुनाव (MP Vidhan Sabha Chunav 2023) 17 नवंबर को चुनाव है. ऐसे में राजनीतिक दलों का चुनाव प्रचार जोर पकड़ चुका है. प्रदेश में सता और विपक्षी पार्टियां एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप में जुटी है. इस बीच गुरुवार, 2 नवंबर को पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) ने बेरोजगारी और भ्रष्टाचार को लेकर शिवराज सरकार (Shivraj Singh Chouhan Government) पर निशाना साधा है.

कहां गरजे कमलनाथ?

सागर जिले के खुरई शहर में रैली में कमलनाथ ने आरोप लगाया कि राज्य में लोगों को (कल्याण) योजनाओं का लाभ 50 प्रतिशत ‘कमीशन' देने के बाद ही मिलता है. उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण मध्य प्रदेश में एक करोड़ युवा बेरोजगार (Youth Unemployment) रह गये हैं.

मध्य प्रदेश के शहरी प्रशासन एवं विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह बुंदेलखंड क्षेत्र के खुरई से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर कांग्रेस उम्मीदवार रक्षा राजपूत के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

राहुल गांधी की पहल पर मिला पैकेज : कमलनाथ

क्षेत्र के पिछड़ेपन का जिक्र करते हुए कमलनाथ ने लोगों को याद दिलाया कि बुंदेलखंड (Bundelkhand) के विकास के लिए 8,000 करोड़ रुपये के पैकेज को 2009 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की पहल पर केंद्र की तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने मंजूरी दी थी. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर यह '50 प्रतिशत कमीशन' सरकार सत्ता में नहीं होती, तो मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में फैले बुंदेलखंड के लोगों को वित्तीय सहायता का पूरा लाभ मिलता.

कमलनाथ ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के भविष्य पर 'ताला' लगा दिया है और 'यह ताला तभी खुलता है जब आप अधिकारियों को 50 प्रतिशत कमीशन देते हैं.'' कांग्रेस नेता ने शिवराज सिंह चौहान पर तीखा हमला करते हुए कहा, 'उन्होंने किसानों की आय, कर्मचारियों की पेंशन और बच्चों की स्कूल यूनिफॉर्म पर ताला लगा दिया है.'

श्रेय लेने के लिए CM चौहान की आलोचना

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में मेट्रो रेल (Madhya Pradesh Metro Rail) लाने का श्रेय लेने के लिए चौहान की आलोचना की और कहा कि यह उनकी (कमलनाथ की) सरकार थी (दिसंबर 2018-मार्च 2020) जिसने इस परियोजना को मंजूरी दी थी.  लोगों से कांग्रेस को वोट देने की अपील करते हुए, कमलनाथ ने इस अवसर पर कई वादों की घोषणा की. इसमें चुनाव के बाद उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर कृषि ऋण माफी, धान के लिए 2,500 रुपये प्रति क्विंटल और गेहूं के लिए 2,600 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देना शामिल है.

कमल नाथ ने कांग्रेस को शासन करने का मौका मिलने पर कन्या विवाह योजना के तहत लाभार्थियों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता (अब 51,000 रुपये से) बढ़ाकर 1.01 लाख रुपये करने और मध्य प्रदेश की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की एक टीम बनाने का वादा किया.

BJP ने खुरई से भूपेन्द्र सिंह को चुनावी मैदान में उतारा

बता दें कि भाजपा ने मध्य प्रदेश के शहरी प्रशासन व विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह को बुंदेलखंड क्षेत्र के खुरई से चुनावी मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने रक्षा राजपूत को उम्मीदवार बनाया है. वहीं प्रदेश के 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव के लिए मतदान एक ही चरण में 17 नवंबर को होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी.

यह भी पढ़ें : MP Election : इन 5 अंचलों से तय होती है मध्यप्रदेश की सत्ता, जानिए 2 क्षेत्रों की पूरी कहानी आंकड़ों की जुबानी...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close