विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Budget: लोकसभा चुनाव होते ही बजट की तैयारियों में जुटी सरकार, विभागों से मंगाए गए योजनाओं के प्रस्ताव

MP Budget News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद सरकार बजट पेश करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए वित्त विभाग ने सभी विभागों को आदेश जारी कर बजट प्रस्ताव मंगाया है.

MP Budget: लोकसभा चुनाव होते ही बजट की तैयारियों में जुटी सरकार, विभागों से मंगाए गए योजनाओं के प्रस्ताव
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Budget 2024-25: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सभी 29 लोकसभा सीटों पर चुनाव (Lok Sabha Election 2024) खत्म होते ही राज्य सरकार (MP Government) बजट की तैयारियों में जुट गई है. इसके लिए वित्त विभाग (Finance Department) ने 20 मई तक अन्य विभागों से बजट का प्रस्ताव (Budget Proposal) मांगा है. वित्त विभाग ने सभी विभागों को पत्र लिखकर विभागों का अनुमानित बजट (Estimated Budget) तय समय सीमा पर देने का निर्देश दिया है.

विभागों के अनुमानित बजट आ जाने के बाद जून के दूसरे सप्ताह में वित्त विभाग के आला अफसर विभागों से चर्चा करेंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश में 31 जुलाई से पहले सालाना बजट पारित होना है. इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने अप्रैल से जुलाई तक के खर्चे के लिए लेखानुदान प्रस्ताव विधानसभा में पारित कराया था.

वित्त विभाग ने महंगाई भत्ता 56% रखने का दिया आदेश

वित्त विभाग के द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि सभी विभाग वेतन मद में 2023-24 के पुनरीक्षित अनुमान से लगभग 3% वृद्धि कर अनुमानित बजट रखें. इसके साथ ही 2024-25 के बजट अनुमान में महंगाई भत्ता वेतन मद का 56% रखा जाए. वहीं संविदा कर्मियों का पारिश्रमिक अनुमान 2023-24 के पुनरीक्षित अनुमान से 8% की वृद्धि रखी जाए. नई नियुक्तियों या रिटायरमेंट के कारण ऊपर दी गई सीमा से कम या ज्यादा राशि अनुमानित हो तो इसका कारण भी लिखा जाना चाहिए.

17 जून तक लिए जाएंगे योजनाओं के प्रस्ताव

बता दें कि बजट अनुमान 2024-25 के लिए आईएफएमआईएस में आंकड़ों की वित्त विभाग द्वारा 20 मई तक एंट्री की जाएगी. वहीं वित्त विभाग द्वारा योजनाओं के प्रस्ताव 17 जून तक लिए किए जाएंगे. जिसके बाद वित्त विभाग बजट तैयार करेगा और 31 जुलाई से पहले मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट पास किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - विलुप्त होने की कगार पर 4 से 5 किलो वजन वाला 'नूरजहां' आम, इन तरीकों से फल को बचाएगी MP सरकार

यह भी पढ़ें - दिग्विजय सिंह ने फिर जाहिर की EVM में गड़बड़ी की आशंका, सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाई ने अश्लील फिल्म देखकर.... छोटी बहन का किया बलात्कार फिर माँ के सामने....
MP Budget: लोकसभा चुनाव होते ही बजट की तैयारियों में जुटी सरकार, विभागों से मंगाए गए योजनाओं के प्रस्ताव
Jabalpur Regional Industry Conclave CM Mohan Yadav inaugurated investors from these countries gathered
Next Article
Jabalpur Industry Conclave: CM मोहन यादव ने किया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्घाटन, इन देशों के निवेशक जुटे
Close
;