विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के 32 जिलों में पहुंचा मानसून: 24 घंटे में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम होगा एक्टिव... जानें कब तक पूरे मध्य प्रदेश को करेगा कवर

Monsoon 2024 in MP: मध्य प्रदेश के 32 जिलों में मानसून की एंट्री हो गई है. वहीं अगले 5 दिनों में पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा, जिससे बाद एमपी में तेज बारिश देखने को मिलेगी.

Read Time: 4 mins
MP के 32 जिलों में पहुंचा मानसून: 24 घंटे में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम होगा एक्टिव... जानें कब तक पूरे मध्य प्रदेश को करेगा कवर

Monsoon 2024: 21 जून को मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक हुई थी और अब 3 दिनों के अंदर मानसून प्रदेश के 32 जिलों में पहुंच गया है. अगले 5 दिनों में ये पूरे मध्य प्रदेश में पहुंच जाएगा. हालांकि प्रदेश के इन जिलों में भी प्री मानसून बारिश हो रही है. वहीं 24 घंटे के बाद मध्य प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा, जिसके बाद तेज बारिश होने के आसार हैं. बता दें कि सबसे आखिरी में ग्वालियर-चंबल संभाग में मानसून पहुंचेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार सामान्य से अधिक बारिश होगी. 

मौसम विभाग ने इस बार सामान्य से 106 फीसदी तक बारिश होने का अनुमान जताया है. इधर, 25-26 जून से बंगाल की खाड़ी में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा. इससे पूरा मध्य प्रदेश मानसूनी बौछार से भीग जाएगा.

रविवार को मध्य प्रदेश के इन जिलों में हुई मानसून की एंट्री

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 26 जिलों में मानसून की एंट्री हो गई है. दरअसल, रविवार, 23 जून को धार, खरगोन, बुरहानपुर, अलीराजपुर, बड़वानी, खंडवा, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, विदिशा, देवास, सीहोर,रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, शहडोल, सीधी, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया और सिंगरौली में मानसून की एंट्री हुई. हालांकि इससे पहले मानसून एमपी के 6 जिले पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर में प्रवेश किया था.  ऐसे में अब मध्य प्रदेश के कुल 32 जिलों में मानसून प्रवेश कर चुका है. 

जानें कब होगी मध्य प्रदेश में तेज बारिश 

मौसम विभाग ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से मध्य प्रदेश में बारिश की गतिविधियां हो रही हैं. 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिससे पूरे प्रदेश में तेज बारिश होगी. 

आज मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने बैतूल, बड़वानी, अलीराजपुर और झाबुआ में आंधी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में आंधी और गरज-चमक का यलो अलर्ट जारी किया है. 

ये भी पढ़े: IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सुपर 8 का मुकाबला आज,जानें किसका पलड़ा भारी, यहां देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े

बीते 24 घंटे के दौरान कैसा रहा मध्य प्रदेश का मौसम

बीते रविवार को छतरपुर का बिजावर सबसे गर्म रहा. यहां का तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं निवाड़ी और पृथ्वीपुर में तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस रहा. राजधानी भोपाल में 35.8 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 38.2 डिग्री सेल्सियस, राजगढ़ में 39.2 डिग्री सेल्सियस, दमोह में तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस, टीकमगढ़ में 38.0 डिग्री सेल्सियस, शिवपुरी में 38.0 डिग्री सेल्सियस और सीधी में तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

आकाशीय बिजली गिरने से टीकमगढ़ में 1 की मौत, 3 घायल

बता दें कि टीकमगढ़ जिले में रविवार की शाम तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए. फिलहाल घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया. दरअसल, टीकमगढ़ के अस्तोत्र गांव में आकाशीय बिजली गिरने पुन्नू यादव (60 साल) की मौत हो गई. वो खेत मे काम कर रहे थे, इसी दरम्यान आकाशीय बिजली गिर गई. हालांकि उन्हें उपचार के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. वहीं कुंडेश्वर रोड पर एक धार्मिक आयोजन के दौरान पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोग घायल हो गए हैं.

ये भी पढ़े: Sonakshi-Zaheer Wedding: लाल साड़ी-मांग में सिंदूर, हाथों में भी चूड़ा... रिसेप्शन में बेहद खूबसूरत दिखीं जाहिर की दुल्हनिया सोनाक्षी


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मंदसौर में चोरों ने दी बंगले में चोरी को अंजाम, वजनी तिजोरी नहीं टूटी तो उखाड़कर ले गए चोर
MP के 32 जिलों में पहुंचा मानसून: 24 घंटे में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम होगा एक्टिव... जानें कब तक पूरे मध्य प्रदेश को करेगा कवर
Diarrhea spread Villagers affected in Bankalpur village of Ashoknagar
Next Article
MP News: मध्य प्रदेश के इस गांव में बढ़ा डायरिया का प्रकोप, 36 से ज्यादा ग्रामीण हो गए बीमार
Close
;