विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

AI के गलत इस्तेमाल पर हो सकती है जेल, दुरुपयोग से पहले जान लें कानून

जैसा कि हम जानते है आजकल का ज़माना काफी एडवांस हो गया है. आजकल टेक्नोलॉजी के मामले में देश काफी तरक्की कर रहा है. लेकिन इन्हीं सब के बीच यह भी देखा गया है कि टेक्नोलॉजी के चलते ऑनलाइन ठगी और अपराध के मामले भी बढ़ रहे है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप AI का दुरुपयोग करेंगे तो आपका क्या होगा? 

Read Time: 3 min
AI के गलत इस्तेमाल पर हो सकती है जेल, दुरुपयोग से पहले जान लें कानून

भोपाल: जैसा कि हम जानते हैं आजकल का ज़माना काफी एडवांस हो गया है. आजकल टेक्नोलॉजी के मामले में देश काफी तरक्की कर रहा है लेकिन इन्हीं सब के बीच यह भी देखा गया है कि टेक्नोलॉजी के चलते ऑनलाइन ठगी और अपराध के मामले भी बढ़ रहे है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप AI का दुरुपयोग करेंगे तो आपका क्या होगा? 

आपको बता दें, इस प्रश्न का उत्तर पूरी तरह से इसके दुरुपयोग पर निर्भर करता है. यानी आप जैसा अपराध करेंगे, उसकी सजा भी उसी हिसाब से तय होगी. दरअसल, कुछ लोग AI का इस्तेमाल कर लोगों के संदिग्ध वीडियो तैयार कर रहे हैं. इसी वजह से कई मामलों में उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाती है.

सोच समझ कर करें AI का इस्तेमाल 

AI के दुरुपयोग के भयावह परिणाम सामने आने लगे हैं. बीते दिनों महाराष्ट्र के पालघर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का गलत इस्तेमाल कर अश्लील वीडियो बनाने का मामला सामने आया है. यहां एक पुलिसकर्मी के दो बेटों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर महिलाओं और लड़कियों के अश्लील वीडियो बनाए. इतना ही नहीं ये वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल कर दिए.
 

जानिए इससे जुड़ा कानून 

इसका विरोध करने पर पीड़ितों के साथ मारपीट भी की गई. शिकायत के बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन इसके साथ ही लोगों के सामने एक नई चुनौती पेश होती दिख रही है. दरअसल, इस तरह के कई मामले सोशल नेटवर्क पर देखे जाते हैं, जहां AI का इस्तेमाल किसी की इज्जत और छवि को खराब करने के लिए किया जाता है. अगर कोई व्यक्ति इस तरह का वीडियो एडिट करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. यदि कोई आपत्तिजनक वीडियो इंटरनेट पर पोस्ट किया जाता है तो किसी व्यक्ति पर मुकदमा चलाया जा सकता है. 


AI का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी 

सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत सारे सबूत हैं कि लोग AI का दुरुपयोग कर रहे हैं. इसमें डीपफेक वीडियो, मॉर्फ वीडियो और चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी शामिल हैं. इस तरह के लोग इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं. इतना ही नहीं, उनकी सारी गतिविधियां डार्क वेब पर होती हैं. लोगों को सोशल मीडिया पर ऐसी सामग्री तक पहुंच के लिए भुगतान किया जाता है. सोशल मीडिया कंपनियां इस प्रकार के खातों पर नकेल कस रही हैं, लेकिन कई अभी भी मौजूद हैं. ऐसे में आप सोशल मीडिया समेत AI का इस्तेमाल करते वक़्त सतर्क रहें.

ये भी पढ़े: शिवपुरी : बैंक में खाता खोलने के नाम पर महिलाओं से ठगी, ले लिए 40 लाख का लोन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close