विज्ञापन
Story ProgressBack

घरवालों की उम्मीदें और खर्च का बोझ... परीक्षार्थियों को अब बस रिजल्ट का सहारा, कब खत्म होगा इंतजार?

मध्य प्रदेश बेरोज़गार संघ के दिनेश चौहान कहते हैं, 'इनमें से कुछ परीक्षाएं तो पांच साल पहले हुई थीं. कई परीक्षाओं पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा, जांच कमेटी बिठाई गई लेकिन रिज़ल्ट अब तक कहां है, कुछ समझ नहीं आता है. परीक्षाओं पर परीक्षा ली जा रही है लेकिन रिज़ल्ट नहीं दिए जा रहे हैं. जब रिज़ल्ट नहीं देना होता है, भर्तियां नहीं निकालनी होती हैं तो परीक्षा करवाते ही क्यों हैं?'

Read Time: 5 min
घरवालों की उम्मीदें और खर्च का बोझ... परीक्षार्थियों को अब बस रिजल्ट का सहारा, कब खत्म होगा इंतजार?
MP के परीक्षार्थियों को अब बस रिजल्ट का सहारा

MP Competitive Exam News:  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में शिक्षित बेरोजगारों की लाइन लगी पड़ी हुई है. प्रदेश में ESB परीक्षाओं का आयोजन तो करता है लेकिन उसकी रिज़ल्ट देना ज़रूरी नहीं समझता. इसी कारण प्रदेश में युवा पढ़ रहे हैं, परीक्षाएं भी दे रहे हैं लेकिन इन परीक्षाओं (Competitive Exam) के नतीजे महीनों नहीं सालों से अटके हुए हैं.

परीक्षार्थियों के लिए खर्च का संकट

6x10 का कमरा, छोटी सी गैस, स्टडी टेबल, दीवारों पर नक़्शे टंगे हैं, बिजली का बिल ज़्यादा ना आए इसलिए एक छोटा सा बल्ब लगा है, दिन-रात अक्षय यहीं बैठकर पढ़ते हैं. अक्षय बीना से भोपाल आए हैं, वन रक्षक भर्ती की परीक्षा दी है, अब तक रिजल्ट नहीं आया है. पिता हाथ ठेला चलाते हैं. वह तीन बहनों के इकलौते भाई है.

यह भी पढ़ें : Viral News: क्या आप समोसे खाने के हैं शौकीन, तो ये खबर पढ़ने के बाद आपके उड़ जाएंगे होश

अक्षय कहते हैं, 'जितनी भी परीक्षाएं ESB ने आयोजित करवाई थीं, उनको मैंने दिया है लेकिन अब तक एक का भी रिज़ल्ट नहीं आया. इस समय मैं यहां पर तैयारी कर रहा हूं. मेरी तीन बहने हैं. पिता हाथ ठेला चलाते हैं. बहुत मुश्किल से खर्चा निकल पाता है. अब समझ नहीं आता कि इतनी मेहनत करके जो पढ़ाई की और एग्ज़ाम दिया है उनसे कुछ फ़ायदा क्यों नहीं होता है.

'आगे क्या होगा कुछ पता नहीं'

इन्हीं गलियों में अर्जुन भी कमरा लेकर रहते हैं. वह बैरसिया से आए हैं. पिता किसान हैं. 2021 से परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. अगस्त में कांस्टेबल की परीक्षा दी थी लेकिन नतीजों का इंतज़ार है. वह लाइब्रेरी और कोचिंग सेंटर के चक्कर लगा-लगा कर परेशान हैं. जितना खर्च घर से मिलता है, उसमें जैसे-तैसे काम चल रहा है.

अर्जुन कहते हैं, 'हमारी परीक्षा अगस्त में हुई थी लेकिन रिज़ल्ट अब तक नहीं आए हैं. मेरे पिता किसान हैं. घर का ख़र्च चलाना मुश्किल है. हम महीनों से यहां पर रह रहे हैं. घर से कम ख़र्चा आता है. आधा कमरे का किराया देने में और बिजली बिल में निकल जाता है. परीक्षाओं के जो रिज़ल्ट जारी नहीं हुए हैं उसके कारण समझ ही नहीं आता कि आगे क्या करें. अब यह हाल है तो पता नहीं आगे क्या होगा.

व्यापम ने तीसरी दफे नाम बदल लिया. पिछले साल कुल 15 परीक्षाएं ईएसबी ने कराईं. कई के रिजल्ट अटके हैं :

Latest and Breaking News on NDTV

'जब रिजल्ट नहीं देना तो क्यों करवाते हैं परीक्षा?'

मध्य प्रदेश बेरोज़गार संघ के दिनेश चौहान कहते हैं, 'इनमें से कुछ परीक्षाएं तो पांच साल पहले हुई थीं. कई परीक्षाओं पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा, जांच कमेटी बिठाई गई लेकिन रिज़ल्ट अब तक कहां है, कुछ समझ नहीं आता है. परीक्षाओं पर परीक्षा ली जा रही है लेकिन रिज़ल्ट नहीं दिए जा रहे हैं. जब रिज़ल्ट नहीं देना होता है, भर्तियां नहीं निकालनी होती हैं तो परीक्षा करवाते ही क्यों हैं?' सरकार का कहना है कि अच्छे नतीजों के लिए अच्छा समय लग रहा है. वहीं विपक्ष सड़कों पर उतरने की चेतावनी दे रहा है.

यह भी पढ़ें : एक आस्था ऐसी भी ! राम मंदिर उद्घाटन के बाद 32 साल पुराना मौन व्रत तोड़ेंगी 'दादी'

कांग्रेस-बीजेपी में चल रहा आरोप-प्रत्यारोप

राज्यमंत्री गौतम टेटवाल ने कहा, 'देखिए थोड़ा समय तो लगेगा क्योंकि अच्छे रिज़ल्ट आने वाले हैं. परीक्षार्थी हमारे परिवार का हिस्सा हैं. उनको कोई भी तकलीफ हो, हम ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहते. कांग्रेस को कुछ कहने का अधिकार नहीं है क्योंकि उनके पास किसी भी बात का कोई आधार नहीं है. उनकी बात में कोई मज़ा नहीं है.'

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफ़ीज़ ने कहा, 'मध्य प्रदेश की सरकार को चेतावनी देते हैं कि परीक्षार्थियों के साथ हम सड़कों पर उतर जाएंगे. सरकार को जल्द से जल्द रिज़ल्ट जारी कर देना चाहिए. कई लोगों का भविष्य अंधकार में है. सरकार परीक्षाओं में घोटाले पर घोटाले करती है. युवा इंतज़ार करते रहते हैं. कांग्रेस इन परीक्षार्थियों के साथ है.'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close