MP Weather Update: कहीं आंधी-तूफान तो कहीं तेज गर्मी, ऐसा रहेगा मध्य प्रदेश में मौसम का हाल

Latest Weather Update: बीते कई दिनों से प्रदेश में मौसम नित नए करवट लेते दिख रहा है. आने वाले दिनों में भी मौसम तेजी से बदलता हुआ नजर आ सकता है..

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weather

MP News: पूरे देश में मौसम तेजी से करवट (MP Weather update) बदलता नजर आ रहा है. गर्मी के मौसम में कहीं बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं तो कहीं गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी कुछ ऐसे ही हालात बने हुए है. यहां आए दिन मौसम के तेवर बदलते दिख रहे हैं. इससे लोगों को बहुत परेशानी भी हो रही हैं. प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होगी. तो वहीं कई इलाके ऐसे जहां गर्मी का प्रकोप इतना कि लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल है. आईएमडी (IMD) की मानें तो अगले कुछ दिनों तक भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

MP के इन इलाकों में मिलेगी गर्मी से राहत

मध्य प्रदेश के भोपाल में बीते दिनों से बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो ये बारिश आने वाले कुछ  दिनों तक भी जारी रहेगा. ऐसे में आपको तेज गर्मी के प्रकोप से राहत मिलेगी. बल्कि पूरे प्रदेश में पिछले 3 दिनों से बारिश जारी है. अब इसकी पहुंच बढ़ रही हैं. रायसेन, शाजापुर, मंदसौर, सीहौर सहित कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार है. बता दें कि शुक्रवार की देर रात भी इन इलाकों में आंधी-तूफान देखने को मिली थी.

Advertisement

इन इलाकों में रहेगा गर्मी का प्रकोप

जहां कई इलाकों में बारिश से लोगों को तेज गर्मी में राहत मिली है, वहीं कुछ जगहों पर अभी गर्मी से राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. पूरे प्रदेश का औसतन अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास रहेगा, तो वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहेगा. गुना में अधिकतम तापमान 41 डिग्री, शिवपुरी में अधिकतम 40 डिग्री, सागर में अधिकतम 41 डिग्री,  इंदौर में अधिकतम 39 डिग्री, ग्वालियर में अधिकतम 42 डिग्री, जबलपुर में अधिकतम 41 डिग्री और उज्जैन में अधिकतम 40 डिग्री रहेगा. हालांकि इन इलाकों में बीते दिनों की अपेक्षा तापमान मे गिरावट देखने को मिली.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- हाथ में लगी मेहंदी, फिर भी नहीं उठी डोली... दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर दुल्हन के बिना ही लौटा दूल्हा

Advertisement

इन इलाकों के लिए चेतावनी जारी

मौसम विशेषज्ञों ने शनिवार को मध्य प्रदेश के 30 जिलों में बारिश और तेज आंधी चलने की चेतावनी जारी की है. इनमें विदिशा के उदयगिरि, उज्जैन, मंदसौर, नर्मदापुरम, शाजापुर, हरदा, रायसेन के भीमबेटका, मुरैना, राजगढ़, इंदौर, देवास, सीहोर में शामिल है. कुछ जगहों पर 60 किमी की गति से तेज हवा चलने के साथ ओलावृष्टि की भी बात कही गई है. सतना, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, बैतूल, नर्मदापुरम, मैहर, बालाघाट, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, मंडला और सिवनी जिले में ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024: मतदान करना अनिवार्य नहीं, MP हाई कोर्ट ने निरस्त की याचिका

Topics mentioned in this article