विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: कटनी में अवैध रेत का उत्खनन कर रही कंपनी पर डीएम ने कसी नकेल, लगा दिया इतने करोड़ का जुर्माना

Katni News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh News) के कटनी (Katni)जिले में डीएम ने अवैध रेत उत्खनन कर रही एक कंपनी पर बड़ी कार्रवाई की है, फेयर ब्लैक इंफ्राटेक इंडिया प्रा. लिमिटेड कंपनी पर 32 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है. जुर्माने की राशि को जिला खनिज प्रतिष्ठान मद में जमा कराने का आदेश भी कंपनी को दिया गया है.

Read Time: 2 mins
MP News: कटनी में अवैध रेत का उत्खनन कर रही कंपनी पर डीएम ने कसी नकेल, लगा दिया इतने करोड़ का जुर्माना
MP News: फेयर ब्लैक इन्फ्राटेक इंडिया प्रा लिमिटेड कंपनी पर कटनी डीएम ने लगाया जुर्मान.

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh News) के कटनी (Katni) जिले में रेत का नियम विरुद्ध और अवैध उत्खनन मामले पर फेयर ब्लैक इंफ्राटेक इंडिया प्रा. लिमिटेड कंपनी पर कलेक्टर ने करीब 32 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. जुर्माने की राशि को कटनी जिला खनिज प्रतिष्ठान मद में जमा कराने का आदेश भी कंपनी को दिया गया है.

3 अप्रैल 2019 को शिकायत का प्रतिवेदन दिया था

दरअसल, मप्र स्टेट माइनिंग कॉर्पोरेशन (MP State Mining Corporation) लि. ने कलेक्टर न्यायालय में 3 अप्रैल 2019 को शिकायत का प्रतिवेदन दिया था. जिसमें बताया कि जिले के विजयराघवगढ़ तहसील अंतर्गत घुन्नौर गांव के खसरा नंबर 911 रकवा 30.30 हेक्टेयर में से 5 हेक्टेयर रकवा पर खनिज रेत के लिए पट्टा दि मप्र स्टेट माइनिंग कॉर्पोरेशन के पक्ष में स्वीकृत है. जिसका संचालन उप पट्टाधारी फर्म फेयर ब्लैक इन्फाटेक इंडिया प्रा. लि. द्वारा किया जा रहा है, निरीक्षण दल ने भी जांच के दौरान खनिज रेत से लोड जिन 8 वाहनों की जांच की.

इतने घनमीटर में अवैध रेत का उत्खनन करना पाया गया

उनमें किसी के भी पास वैध परिवहन के लिए जरुरी कोई भी दस्तावेज ई.टी.पी या अभिवहन पास नहीं पाया गया. साथ ही फेयर ब्लैक इंफ्राटेक इंडिया प्रा लि कंपनी द्वारा उत्खनित पट्टा क्षेत्र 5 हेक्टेयर रकवा के दक्षिण दिशा में 24 हजार 600 घनमीटर में अवैध रेत का उत्खनन करना पाया गया.

31 करोड़ 94 लाख 40 हजार रुपए का जुर्माना

कलेक्टर अवि प्रसाद .

कलेक्टर अवि प्रसाद .

मामले पर कलेक्टर अवि प्रसाद ने कलेक्टर न्यायालय में 31 करोड़ 94 लाख 40 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है. जुर्माने में अवैध उत्खनित रेत जोकि 26 हजार 400 घनमीटर पर रायल्टी राशि 26 लाख 40 हजार रुपए का 60 गुना शास्ति के तौर पर लगाया गया. जिसकी राशि 15 करोड़ 84 लाख रुपए और शास्ति के अतिरिक्त समतुल्य राशि पर्यावरण क्षतिपूर्ति के रूप में 15 करोड़ 84 लाख रुपए शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- MP News : तपती धूप में 180 KM क्यों भागती रही 13 साल की मासूम रेप पीड़िता? स्वास्थ्य विभाग समेत इन पर उठे सवाल...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किशोरी ने मासूम को दिया जन्म, 8 महीने बाद हुआ दुष्कर्म का खुलासा 
MP News: कटनी में अवैध रेत का उत्खनन कर रही कंपनी पर डीएम ने कसी नकेल, लगा दिया इतने करोड़ का जुर्माना
MP High Court acquitted the husband in the unnatural sexual abuse case High court made big comment on the allegations of the wife
Next Article
अप्राकृतिक यौन शोषण मामले में MP हाईकोर्ट ने पति को किया बरी, पत्नी के आरोपों पर की यह बड़ी टिप्पणी
Close
;