विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Exit Polls: मध्य प्रदेश TV9 Bharatvarsh-Polstrat का अनुमान, कांग्रेस की बन रही सरकार

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के भी एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. TV9 Bharatvarsh-Polstrat के मुताबिक इस बार के विधानसभा चुनाव में Congress पार्टी को बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है.

Read Time: 2 min
MP Exit Polls: मध्य प्रदेश  TV9 Bharatvarsh-Polstrat का अनुमान, कांग्रेस की बन रही सरकार
मध्य प्रदेश एग्जिट पोल 2023

Madhya Pradesh Exit Polls : देश के पांच चुनावी राज्यों में गुरुवार को मतदान समाप्त होते ही अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल सामने आ गए है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के भी एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. TV9 Bharatvarsh-Polstrat के मुताबिक इस बार के विधानसभा चुनाव में Congress पार्टी को बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. एजेंसी के मुताबिक, कांग्रेस को प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 111-121 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं बीजेपी को महज 106-116 ही सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. इनके अलावा बीएसपी पार्टी को एक भी सीट नहीं मिलते दिख रही है. वहीं, अन्य को 6 सीटे मिलने का अनुमान लगाया गया है.

मध्य प्रदेश में 230 सीटों वाली विधानसभा के लिए 17 नवंबर को चुनाव हुआ, जबकि चुनावी नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. प्रदेश की दोनों प्रमुख पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस राज्य में अपनी पार्टी की सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं. वर्तमान में मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है, जिसका कार्यकाल खत्म हो रहा है.

इस बार के चुनाव में दोनों ही पार्टियों ने अपने अधिकारिक सीएम फेस ही घोषणा नहीं की है. हालांकि, माना जा रहा कि कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ही सीएम होंगे, जबकि बीजेपी में अभी भी सीएम चेहरे को लेकर स्पष्टता देखने को नहीं मिली है.

मध्य प्रदेश के हुए पिछले विधानसभा चुनाव (2018) में कांग्रेस ने 114 सीटें जीती थीं, जबकि वर्तमान में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने 109 सीटों में जीत हासिल की थी. वहीं बसपा को 2 सीटें और अन्य को 5 सीटों में जीत मिली थी. जिसके बाद राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी. लेकिन, 2020 में हुए सियासी उलटफेर के बाद बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में वापस आने में कामयाब हुई थी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close