विज्ञापन

NDTV पर बोले CM मोहन यादव: शस्त्र पूजा, अहिल्याबाई और दुर्गावती से कांग्रेस को नफरत क्यों है?

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य और देश की सियासत को लेकर उठ रहे तमाम सवालों पर NDTV से Exclusive बातचीत की है. दशहरे में शस्त्र पूजन के विवाद और कंगना के कृषि कानूनों पर दिए गए बयान तक के मुद्दों पर CM ने तफ्सील से जवाब दिया है. देखिए पूरा इंटरव्यू

CM Mohan Yadav Interview: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दशहरे पर शस्त्र पूजा को लेकर उठे विवाद से लेकर हरियाणा चुनाव तक तमाम मुद्दों पर NDTV से तफ्सील से बात की है. उन्होंने कांग्रेस से पूछा है कि दशहरे पर शस्त्र पूजा नहीं होगी तो किसकी पूजा होगी? सीएम ने कांग्रेस पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि उन लोगों को तो हमारी गौरवशाली परंपराओं से ही घृणा है. उनसे बात की हमारे नेशनल अफेयर्स के एडिटर विकास भदौरिया ने. आप पढ़िए पूरा इंटरव्यू. 

सवाल- आपने कहा है- दशहरे पर सभी मंत्री अपने-अपने इलाके में शस्त्र पूजन करेंगे ? इसी पर विपक्ष कह रहा है कि आप सरकार का हिंदूकरण कर रहे हैं? 

जवाब- 'जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी' यानी जिसकी जैसी भावना होती है भगवान उसे उसी रूप में ही दिखाई देते हैं. आज से 300 साल पहले अहिल्या महारानी का जन्म होता है. उन्होंने होलकर साम्राज्य को संभाला और उन्हें प्रदेश ही नहीं देश में भी सम्मान के साथ देखा जाता है. उन्होंने शक्ति का प्रदर्शन करते हुए बहनों में आत्मविश्वास बढ़ाया. ये वो दौर था जब महिलाओं का सैनिक बनना ही कठिन था. ऐसे में सेना बनाना और आत्मरक्षा के लिए लोगों में अलख जगाना बड़ी बात है. आज हम उनकी 300वीं जयंती मना रहे हैं ऐसे में शस्त्र पूजा का इससे बेहतर समय क्या हो सकता है? संयोग इतना अच्छा है कि महारानी दुर्गावती जी की भी 500 वीं जयंती का आयोजन चल रहा है. दुर्गावती ने 50 लड़ाइयां लड़ीं औऱ एक भी नहीं हारीं. हमारी ये गौरवशाली परंपरा रही है. रानी झांसी का उल्लेख भी हमारे प्रदेश में है. इसी को देखते हुए हमने फैसला लिया है कि इस बार दशहरा में शस्त्रों का पूजन करेंगे. वैसे भी ये परंपरा पहले से चली आ रही है. एसपी-कलेक्टर पहले ही शस्त्र पूजन करते रहे हैं. तो हमने सोचा कि इस बार शासन को भी इससे जोड़ा जाए. मैं स्वंय भी महेश्वर में शस्त्र पूजा करूंगा. मैं पूछना चाहता हूं दशहरे में शस्त्र की पूजा नहीं होगी तो किसकी पूजा होगी?

सवाल- विपक्ष कह रहा है कि फिर सरकार मुहर्रम-ईद  जैसे दूसरे पर्व भी मनाए?

जवाब- विपक्ष में कौन कह रहा है? कहने वाले कौन हैं? कांग्रेस ही है न. हमारे यहां ऐसी कोई परंपरा होगी जो गौरवशाली होगी तो हम उस पर भी जरुर विचार करेंगे चाहे वो किसी भी धर्म का हो. अब कांग्रेस ने दशहरा नहीं मनाया तो हम क्या करें? सीएम ने पूछा कि कांग्रेस को दशहरे से घृणा क्यों है? शस्त्र पूजा से, अहिल्याबाई और दुर्गावती से कांग्रेस को घृणा क्यों है? कांग्रेस को इसे स्पष्ट करना चाहिए.

सीएम ने आगे पूछा कि क्या दुर्गावती की 500वीं जयंती  नहीं चल रही है? क्या अहिल्याबाई की 300 वीं जयंती नहीं चल रही है? दरअसल कांग्रेस को हमारी गौरवशाली परंपरा से हमेशा घृणा रही है. मैं निवेदन करना चाहूंगा कि आप भी आइए, इस तरह के आयोजन में कांग्रेस-बीजेपी क्या करना है? ये हमारी गौरवशाली परंपरा है उसे मिलकर मनाना चाहिए. 

 सवाल- विपक्ष ये भी कह रहा है शस्त्र पूजन की जगह पर शास्त्र पूजा होना चाहिए, आप तो खुद भी शिक्षा मंत्री रहे हैं? 

जवाब- हमने धूमधाम से गुरु पूर्णिमा मनाई थी. ये तो शास्त्र पूजा ही हुई न. हमने कुलपतियों के नाम बदलकर कुलगुरु किया. मैं पूछना चाहता हूं कि कांग्रेस क्यों नहीं आई गुरु पूर्णिमा उत्सव में? हमने नई शिक्षा नीति लागू की है. सच ये है कि मध्यप्रदेश ने शिक्षा को लेकर कई सारे नए प्रयोग किए जा रहे हैं. राज्य में पीएम एक्सलेंस कॉलेज खोले गए हैं, कांग्रेस उसकी तारीफ क्यों नहीं करती ? पहली बार हमने बच्चों के लिए सभी प्रकार के संकाय खोले हैं.  हमने प्रदेश में कई मेडिकल कॉलेज खोले हैं. आज की स्थिति में सारे मेडिकल कॉलेज चालू हो जाएं तो हर साल प्रदेश में 1500 नए डॉक्टर निकलेंगे. 

सवाल- तो आप ये कह रहे हैं कि कांग्रेस जानबूझ कर जो हिंदू पर्व हैं और संस्कृति से जुड़े हुए हैं तो उनको रोकने के लिए ज्यादा जोर लगा रही है ?

जवाब- मेरी जानकारी में तो यही है जो आप कह रहे हैं. अगर हमने जन्माष्टमी मनाई है और यदि हमने कहा कि हम किसानों की दूध की आमदनी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें बोनस देने की कोशिश कर रहे हैं तो इसमें गलत क्या है? माखन से कृष्ण का संदर्भ जुड़ता ही है. हमने कृष्ण-कन्हैया की जय बोला तो कांग्रेस को परेशानी नहीं होनी चाहिए. हमने तो कहा है कि मध्यप्रदेश में जहां-जहां कृष्ण के पैर पड़े हैं वहां-वहां हम तीर्थ बनाएंगे. हम सभी वर्गों का ध्यान रख रहे हैं हमें किसी बात से गुरेज नहीं है. हम कृष्ण-कन्हैया की जय बोलते हैं कांग्रेस को परेशानी होती है.

सवाल- अलग-अलग राज्यों से खबरें आ रही हैं कि सरकारी जमीनों पर अवैध मस्जिदें खड़ी कर दी गई हैं. क्या इस तरह की शिकायतें मध्यप्रदेश में भी मिल रही हैं? 

जवाब-मेरी जानकारी में आती है तो हम कार्रवाई करेंगे लेकिन अभी हमारे यहां इस तरह से कोई शिकायत नहीं आई है. विकास के मामले में हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं. 

सवाल- वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को लेकर ऐसी खबरें आ रही हैं कि बहुत सारी संपत्तियां अवैध है. क्या मध्यप्रदेश में इस तरह की किसी संपत्ति की पहचान हुई है ? 

जवाब- देखिए यदि दस्तावेजों में कमी होती है तो फिर सरकार कार्रवाई कर सकती है. यदि वो संपत्ति आपकी है तो है और यदि नहीं है तो फिर नहीं है.हम कानूनी दस्तावेजों को ही देखेंगे. सरकार हमेशा संविधान के साथ चलेगी. 

सवाल- आपने कहा था सोयाबीन पर MSP देंगे लेकिन कई जगहों पर किसान मांग कर रहे हैं कि 6000 रुपये से ज्यादा पर खरीदी की जाए? 

जवाब- देखिए अभी किसानों के लिए बहुत अच्छा समय है. प्रधानमंत्री ने उनके हित में एक के बाद एक कई फैसले लिए हैं. हमने फैसला लिया है कि हम किसानों से MSP पर ही खरीदी करेंगे. हम तो किसानों के साथ हैं. पहले चंबल इलाके में 13 जिलों के किसानों को पानी नहीं मिलता था. हमने केन-बेतवा प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया है. इससे इस पूरे इलाके में हरियाली आएगी. 

सवाल- पहले सरकार कोरोना के दौरान जो बच्चे अनाथ हो गए थे उन्हें पेंशन देती थी. विपक्ष का आरोप है कि अब कई महीनों से वो नहीं मिल रहा है? क्या वस्तुस्थिति है? 

जवाब- देखिए, देश में पहली बार इस तरह की योजना मध्यप्रदेश ने ही शुरू की है. ये आचार संहिता के बाद का घटनाक्रम है. कोई तकनीकी दिक्कत आई होगी. हमने पहले ही कहा है कि पहले से जो योजनाएं चल रही हैं हम उनमें से किसी को बंद नहीं करेंगे.  हम लोगों को स्व रोजगार से जोड़ना चाहते हैं.  इसी वजह से हम निवेशकों का सम्मेलन कर रहे हैं. अभी सागर में ऐसी ही इन्वेस्टर्स समिट करने जा रहे हैं.  मैं खुद भी देश के दूसरे हिस्सों में जाकर उद्योपतियों से निवेश करने का आग्रह कर रहा हूं. 

सवाल- पूर्व में देखा गया कि जो MOU हुए हैं वो धरातल पर उतरे ही नहीं? क्या आप विदेश में जाकर भी निवेश लाने का प्लान बना रहे हैं? 

जवाब- हम दोनों काम करने वाले हैं. विदेश वालों को भी बुलाएंगे और स्वदेश वालों को भी. हम अपने प्रदेश वालों को भी मौका देंगे. जो लघु उद्योग वाले लोग हैं उनको उन्हीं के स्थान पर मदद करना सरकार की प्राथमिकता है. विदेश से कोई आकर निवेश करता है तो हम उनका भी स्वागत करेंगे. मैं नवंबर में जर्मनी और इंग्लैंड भी जाने वाला हूं. 

सवाल- क्या मध्यप्रदेश की सरकार भी अपने राज्य में SEZ बनाने की योजना बना रही है? 

जवाब- बिल्कुल कर रहे हैं.  पिछली बार जब हमने जबलपुर में निवेश सम्मेलन किया तो वहां के रक्षा संस्थान के साथ मिलकर तोप बनाने की योजना बनाई. इसमें 600 करोड़ का निवेश होगा. इसी प्रकार हमने ग्वालियर और चंबल के बीहड़ों में भी इसी प्रकार की संभावनाए ढूंढी है. बहुत जल्द इसके रिजल्ट आएंगे. इसके अलावा पीथमपुरा में औद्योगिक कॉरिडोर को उज्जैन तक आगे बढ़ा रहे हैं.

हम इंदौर से मुंबई को रेल मार्ग से जोड़ रहे हैं. 1800 करोड़ के इस प्रोजेक्ट से पूरे प्रदेश को फायदा होगा. हम तो कोर्गो भी ला रहे हैं. 

सवाल- आप हरियाणा में प्रचार करने जा रहे हैं. क्या BJP सरकार तीन कृषि कानूनों को वापस ला सकती है? 

जवाब- देखिए किसानों के हित में जितने फैसले मोदी सरकार ने किए हैं उतने किसी ने किए ही नहीं है. मैंने आपको नदी जोड़ो अभियान के बारे में बताया. पानी खेतों तक पहुंचेगा तो किसानों को सीधा फायदा होगा. हमारे हर किसान को बिजली फ्री मिल जाए ये सपना मोदी जी का है. हम इस पर काम कर रहे हैं. MSP बढ़ाने की बात किसने की है? किसान सम्मान निधि पहली बार मोदी सरकार ही लेकर आई. ऐसे में ये मान कर चल रहा हूं कि जब हरियाणा के किसानों को सही बात बताई जाएगी तो वे भी हमारे साथ आएंगे. 

सवाल- लेकिन ये भ्रम बार-बार हो रहा है कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस लाएगी? 

जवाब- ये कांग्रेस का फैलाया मायाजाल है. कांग्रेस ये चाहती है कि किसी तरह से राज्यों में सरकार बना ले.उन्होंने सारे प्रयास कर लिए लेकिन जनता ने तीन-तीन बार  उन्हें धूल चटाई. अब जनता इनके धोखे में नहीं आने वाली है. 

सवाल- हरियाणा में कुमारी शैलजा को लेकर उठे विवाद पर कांग्रेस का आरोप है कि ये बीजेपी का फैलाया भ्रम था? 

जवाब- कांग्रेस हमेशा दोमुंही राजनीति करती है. जनता सब जानती है. कांग्रेस ने हमेशा देश में वितंडावाद को बढ़ावा दिया है.  अब बताइए कांग्रेस ने अब तक किसी आदिवासी बहन को राष्ट्रपति क्यों नहीं बनाया? कांग्रेस ने अब्दुल कलाम के खिलाफ अपना उम्मीदवार क्यों उतारा था? कांग्रेस को इस बार भी जनता धूल चटाएगी. 

ये भी पढ़ें: MP News: जब अस्पताल में दिखा ऐसा नजारा, तो एमपी के ये मंत्री जी खुद ही लगाने लगे झाड़ू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
छतरपुर में सैकड़ों मकान, स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र जर्जर, नोटिस के बाद एक्शन में सुस्ती क्यों ?
NDTV पर बोले CM मोहन यादव: शस्त्र पूजा, अहिल्याबाई और दुर्गावती से कांग्रेस को नफरत क्यों है?
Congress raised  issue of banana farmers in Burhanpur surrounded  BJP government
Next Article
MP में केला किसानों पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने BJP को घेरा, कहा ये छलावा क्यों?
Close