विज्ञापन
Story ProgressBack
6 months ago
भोपाल:

Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार से चुनावी राज्य मध्य प्रदेश का तीन दिवसीय दौरा करेंगे. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि शाह जबलपुर, छिंदवाड़ा, भोपाल, छतरपुर, रीवा, शहडोल, उज्जैन, इंदौर और ग्वालियर की यात्रा करेंगे, जहां वह संभागीय बैठकों और रैलियों को संबोधित करने के साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

विज्ञप्ति के मुताबिक, गृह मंत्री शनिवार दोपहर 12.50 बजे जबलपुर में रानी दुर्गावती अस्पताल के पास आदिवासी शहीद राजा शंकर शाह और उनके बेटे रघुनाथ शाह को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद वह दोपहर 1.30 बजे बीजेपी के जबलपुर संभागीय कार्यालय में एक बैठक को संबोधित करेंगे. विज्ञप्ति के अनुसार, शाह दोपहर 3.40 बजे छिंदवाड़ा के जुन्नारदेव में एक जनसभा में शामिल होंगे. इसके बाद वह बीजेपी के भोपाल और नर्मदापुरम संभाग की एक बैठक को संबोधित करेंगे.

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 17 नवंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी.

Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live: विज्ञप्ति के मुताबिक, गृह मंत्री शनिवार दोपहर 12.50 बजे जबलपुर में रानी दुर्गावती अस्पताल के पास आदिवासी शहीद राजा शंकर शाह और उनके बेटे रघुनाथ शाह को श्रद्धांजलि देंगे.

Oct 28, 2023 23:49 (IST)
Chhattisgarh Election 2023
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda) अपने दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर शनिवार शाम रायपुर (Raipur) पहुंचे. वह रविवार को राज्य में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे तथा तीन रोड शो करेंगे. पार्टी के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी. भाजपा नेताओं ने बताया, 'नड्डा शनिवार शाम रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचे और सीधे भाजपा के राज्य मुख्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर के लिए रवाना हुए.'

उन्होंने बताया कि नड्डा ने भाजपा कार्यालय में रायपुर ग्रामीण जिला के विधानसभा समन्वय समिति, संचालन समिति और प्रवासी प्रभारियों की बैठक ली. इस दौरान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, रायपुर सांसद सुनील सोनी और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे. भाजपा नेताओं ने बताया कि नड्डा रविवार सुबह 11 बजे राजधानी के अमलीडीह इलाके में 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम सुनेंगे. इसके बाद वह राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए रवाना होंगे जहां वह दोपहर 12 बजे एक आमसभा को संबोधित करेंगे.
Oct 28, 2023 23:01 (IST)
MP Election 2023
मध्य प्रदेश चुनाव (Madhya Pradesh Election) से पहले कांग्रेस (Congress) ने अपने प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) की तुलना अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)और धर्मेंद्र (Dharmendra) से की, जिन्होंने लोकप्रिय फिल्म 'शोले' (Sholey) में क्रमश: जय और वीरू की भूमिकाएं निभाई थीं. अब बीजेपी ने इस पर तंज कसा है. 

कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला की टिप्पणी पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कहां चुप रहने वाली थी. बीजेपी ने तंज कसते हुए दोनों नेताओं को 'जेल से भागे हुए और धोखेबाज' करार दिया. दरअसल एक पत्रकार ने कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के संबंधों को लेकर सवाल किया था जिसके जवाब में सुरजेवाला ने उन्हें 'शोले' के जय और वीरू की उपमा दी. उन्होंने कहा कि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह का रिश्ता धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन (शोले में) के संबंधों जैसा है.
Advertisement
Oct 28, 2023 21:58 (IST)
MP Assembly Election 2023
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कांग्रेस की स्टार प्रचारकों (Congress Star Campaigners) की सूची पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने निशाना साधा है. बीजेपी प्रवक्ता शिवम शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने स्टार प्रचारकों की नहीं बल्कि सनातन के विरोधियों की सूची जारी की है. शनिवार को मध्य प्रदेश के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की. इसमें मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) सहित कुल 40 नेताओं के नाम हैं. एक दिन पहले बीजेपी ने भी अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की थी.
Oct 28, 2023 21:14 (IST)
Madhya Pradesh Assembly Election 2023
कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने शनिवार को एक बार फिर जाति जनगणना की वकालत करते हुए कहा कि देश में ओबीसी, एससी और एसटी समुदायों के लोगों की सही संख्या जानने के लिए यह कवायद जरूरी है ताकि उन्हें लाभ प्रदान करने के लिए तदनुसार नीतियां बनाई जा सकें. प्रियंका गांधी चुनावी राज्य मध्य प्रदेश के दमोह में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित कर रही थीं. प्रियंका ने कहा, 'जाति जनगणना का क्या मतलब है? हम जानना चाहते हैं कि देश में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) समुदायों से कितने लोग हैं. अगर सरकार को उनकी सही संख्या नहीं पता तो वह उन्हें न्याय कैसे देगी?'
Advertisement
Oct 28, 2023 20:44 (IST)
CG Election 2023
कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के लोगों से वादा किया कि राज्य में फिर से कांग्रेस (Congress) की सरकार बनने पर सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी तथा तेंदू पत्ता संग्राहकों को प्रति वर्ष 4,000 रुपए दिए जाएंगे.

कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा मुहैया करने का वादा करते हुए कहा, 'हम आपके लिए बहुत बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं, जिसे हम केजी से पीजी कहते हैं, इसके तहत छत्तीसगढ़ के सारे स्कूलों, कॉलेजों में छात्रों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी, एक पैसा नहीं देना पड़ेगा.'
Oct 28, 2023 19:43 (IST)
Bhopal Art Mela
राजधानी भोपाल (Bhopal) के दिव्यांग बच्चों ने इस दिवाली अपनी कला के माध्यम से लोगों के घरों में रोशनी करने की ठान ली है. भोपाल के आर्ट मेले (Art mela) में दिव्यांग कलाकार बच्चों ने अपना हुनर प्रदर्शित किया है. मेले की खास बात यह है कि यहां दिव्यांग कलाकारों की तरफ से निर्मित उत्पादों की खरीदी-बिक्री भी हो रही है. यहां के दिव्यांग कलाकारों में से कोई देख, सुन नहीं सकता तो कोई चल नहीं सकता. लेकिन खास बात यह है कि इन सभी के अंदर कला कूट-कूटकर भरी है जिसका उदाहरण हमें देखने को मिल रहा है.
Advertisement
Oct 28, 2023 19:06 (IST)
MP Assembly Election 2023
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) में राम मंदिर की फोटो और नारे वाले चुनावी होर्डिंग लगाए जाने को लेकर कांग्रेस (Congress) ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ निर्वाचन आयोग से शिकायत की है. भाजपा ने ये होर्डिंग राज्य में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों से चंद रोज पहले लगाए हैं. कांग्रेस का आरोप है कि अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर बनकर तैयार हो रहे मंदिर की पहचान के चुनाव प्रचार में इस्तेमाल से आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन हो रहा है. वहीं, भाजपा ने इस आरोप को खारिज करते हुए दलील दी है कि वह अपने हर चुनावी घोषणापत्र में कहती रही है कि यह मंदिर बनना चाहिए.
Oct 28, 2023 17:15 (IST)
Amit Shah Madhya Pradesh Visit
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शहीद शंकर शाह रघुनाथ शाह को पुष्पांजलि अर्पित की. इससे पिछले महीने आदिवासी सम्मेलन में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आए थे. उन्होंने रानी दुर्गावती के स्मारक के लिए 500 करोड़ की सौगात भी दी थी. 2018 के विधानसभा चुनाव से रूठे आदिवासी वोटरों को मानने के लिए इस बार बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ रही है. बीजेपी के सभी बड़े नेता इस चुनाव में आदिवासी समुदाय को अपने पाले में वापस लाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. कुछ लोगों का अनुमान था कि आदिवासी वोटरों के बीजेपी से नाराजगी के बाद ही वह 2018 का विधानसभा चुनाव हार गई थी.
Oct 28, 2023 16:13 (IST)
CG Election 2023
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) विधानसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 223 उम्मीदवारों में से 46 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिनमें आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के उम्मीदवार खड़गराज सिंह 40 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति के साथ सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संपत्ति का औसत 1.34 करोड़ रुपए है.

रिपोर्ट के अनुसार राज्य के प्रमुख दलों में भाजपा के 20 उम्मीदवारों की प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 5.33 करोड़ रुपए है. कांग्रेस के 20 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.27 करोड़ रुपए है और आप के 10 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.45 करोड़ रुपए है. वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 15 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 30.54 लाख रुपए है.
Oct 28, 2023 14:40 (IST)
Sharad Purnima पर संत सिंगाजी समाधि स्थल पर उमड़ता है भक्तों का सैलाब, जानिए कब तक रहेगा मेला?
Sharad Purnima 2023:  शरद पूर्णिमा के दिन खंडवा (Khandwa) में निमाड़ के संत सिंगाजी महाराज की समाधि स्थल पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम लगा रहता है. संत सिंगाजी को निमाड़ का कबीर भी कहा जाता है. आज भी निमाड़ में उनके जन्म स्थान व समाधि स्थल पर उनके पदचिह्नों की पूजा-अर्चना की जाती है. उनके चमत्कार आज भी लोग महसूस करते हैं. वे नर्मदांचल की महान विभूति थे. पशुपालक उन्हें पशु दूध और घी अर्पण करते हैं. इस सामधि स्थल पर घी की अखण्ड ज्योत भी प्रज्वलित रहती है. यहां मेले का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीण झूलों का लुफ्त उठाते हैं.

Oct 28, 2023 13:53 (IST)
CG Election 2023 : मीनाक्षी लेखी बोलीं- जहां सत्ता पक्ष की MLA सुरक्षित नहीं...वहां की महिलाओं की सुरक्षा कौन करेगा?
Gariyaband News: केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi ) ने गरियाबंद में नामांकन पत्र दाखिल रैली के पहले आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस (Congress) सरकार पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान उन्होंने राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाया.. उन्होंने खुज्जी की विधायक छन्नी साहू  (Khujji MLA Chhanni Sahu) पर हुए हमले का जिक्र करते हुए कहा कि जिस राज्य में सीएम अपनी विधायक को सुरक्षा नहीं दे सकते..वहां की महिलाओं की सुरक्षा कौन करेगा?. इस बार पीएम मोदी द्वारा चुने हुए राजिम (Rajim) और बिंद्रा नवागढ़ के विधायक प्रत्याशियों को भारी बहुमत से जिताकर प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) के पास भेजें.

Oct 28, 2023 13:52 (IST)
MP Election 2023 : प्रियंका गांधी से शिवराज के 9 सवाल, कांग्रेस पर तंज कसते हुए CM ने कहा- झूठ की दुकान सज रही है

Assemblyelection2023 : मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election 2023) को लेकर जुबानी जंग जारी है. कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (BJP), दोनों ही दलाें के नेता एक-दूसरे पर सवालों और आरोपों की बौछार कर रहे हैं. आज मध्यप्रदेश में प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का दौरा है. इस दौरे को लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करते हुए जहां कांग्रेस को घेरा है वहीं प्रियंका गांधी से 9 सवाल करते हुए उनके जवाब भी मांगे हैं.
Oct 28, 2023 11:35 (IST)
Gwalior News : सरपंच की हत्या और साली के खुदकुशी मामले में दो थाना प्रभारियों सहित 15 के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज 

Madhya Pradesh News : ग्वालियर जिले के बन्हेरी गांव के सरपंच विक्रम रावत (Sarpanch Vikram Rawat Murder Case) की नृशंस हत्या के बाद गुरुवार को उंनकी साली ने प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए जहर खाकर खुदकुशी (Suicide) कर ली. इस मामले में पुलिस (Police) ने बीती देर रात बड़ा एक्शन लेते हुए दो थाना प्रभारियों (TI) सहित 15 लोगों के खिलाफ खुदकुशी के लिए उकसाने का आपराधिक केस दर्ज कर लिया है. वहीं इस मामले में मुख्य आरोपी (Main Accused) पीएफ कमिश्नर मुकेश रावत अभी फरार है. मृत सरपंच की पत्नी ने ग्वालियर के पुलिस अधिकारियों (Gwalior Police Officers) पर गम्भीर आरोप लगाए हैं.
Oct 28, 2023 11:33 (IST)
Chhattisgarh Election 2023: कांग्रेस ने बागी विधायक अनूप नाग को पार्टी से निकाला
Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में टिकट कटने से नाराज कांग्रेस विधायक के चुनाव लड़ने के फैसले के बाद पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया है. कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेताओं ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
Oct 28, 2023 11:32 (IST)
उज्जैन : दो दिवसीय आयुर्वेद चिकित्सा शिविर आज से

शरद पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर फ्रीगंज स्थित गुरुद्वारा में श्वास व गठिया रोग के लिए दो दिवसीय आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा. पहला शिविर शनिवार को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक तथा दूसरे दिन रविवार रात 8 से 10 बजे तक होगा. इसके बाद सभी श्रद्धालुओं को खीर प्रसादी का वितरण किया जाएगा एवं दमा रोगियों के लिए यह विशेष औषधि दी जाएगी.

Oct 28, 2023 11:30 (IST)
Crime News : गूगल और यूट्यूब से सीखी ट्रिक, किडनैपिंग की धमकी दे नाबालिग ने मांगे ₹25 लाख, हुआ गिरफ्तार

Madhya Pradesh Crime News : तकनीक के दोनों पक्ष होते हैं, जहां एक ओर इससे जीवन आसान हो जाता है तो वहीं दूसरी ओर यह आपको सलाखों के पीछे भी भिजवा सकती है. मध्यप्रदेश के शहडोल (Shahdol News) से जो खबर सामने आयी है, उसमें तकनीक एक नाबालिग लड़के (Minor Boy) के लिए सजा बन गई. हुआ कुछ यूं कि पहले तो इस लड़के ने गूगल (Google) और यूट्यूब (YouTube) से अपराध के टिप्स-ट्रिक्स सीखे उसके बाद क्राइम कर बैठा, वहीं पुलिस (Police) के हत्थे भी चढ़ गया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close