विज्ञापन

MP Board Exam : MP बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल किया जारी,जानिए- कब होगी कौन सी परीक्षा

MP Board 12th Class New Batch: माध्यमिक शिक्षा मण्डल की ओर से जारी समय सारिणी के मुताबिक 10वीं की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी 2025 से, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 25 फरवरी 2025 से शुरू होंगी. दोनों परीक्षाओं में करीब 18 लाख छात्र शामिल होंगे. सभी परीक्षाएं सुबह 9 से 12 बजे के बीच आयोजित की जाएगी.

MP Board Exam : MP बोर्ड ने 10वीं  और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल किया जारी,जानिए- कब होगी कौन सी परीक्षा

MP Board Exam Date And Time: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल (MP Board Exam Time Table) करीब 6 महीने पहले ही जारी कर दिया है. समय सारिणी के मुताबिक 10वीं की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी 2025 से, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 25 फरवरी 2025 से शुरू होंगी. दोनों परीक्षाओं में करीब 18 लाख छात्र शामिल होंगे. सभी परीक्षाएं सुबह 9 से 12 बजे के बीच आयोजित की जाएगी.

माध्यमिक शिक्षा मण्डल को ओर से प्रदेश के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रचार्यों को जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि परीक्षा कार्यक्रमों को शाला के बाहर नोटिस बोर्ड पर परीक्षार्थियों को सूचना देने के लिहाज़ से  चस्पा करने की व्यवस्था करें. ताकि सभी छात्र इसे सुविधापूर्वक देख सकें. बोर्ड की ओर से स्कूलों के लिए जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि परीक्षाएं सुबह 9.00 से दोपहर 12:00 बजे के बीच परीक्षा कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी. इसकी सूचना परीक्षार्थियों के लिए विशेष रूप से अंकित की जाए. परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाईट www.mpbse.nic.in पर भी देखे जा सकते हैं.

बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए ये जारी किए दिशा-निर्देश

1- समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर सुबह 8:00 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा.परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 15 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना होगा. इसके बाद आने वाले किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

2- परीक्षाकाल के दौरान शासन की ओर से यदि कोई सार्वजनिक या स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षाएं यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी.

3- 10वीं के लिए नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में दिनांक 10.02.2025 से 15.03.2025 और स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर दिनांक 27.02.2025 से 25.03.2025 के मध्य संचालित की जाएगी, जबकि 12वीं के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में दिनांक 10.02.2025 से 15.03.2025 और स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर दिनांक 25.02.2025 से 25.03.2025 के मध्य संचालित की जाएगी. इनकी तिथि और समय की जानकारी हासिल करने के लिए प्राचार्य / केन्द्राध्यक्ष से संपर्क स्थापित रखा जाए.आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षाएं अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेगी.

4- समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात. 8:30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा. परीक्षा कक्ष में प्रातः 8:45 बजे के बाद किसी भी छात्र को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- मातृ व शिशु मृत्यु दर कम करने में अव्वल आया ये जिला अस्पताल, प्रदेश में तीसरा, निमाड़ में किया टॉप

5- परीक्षा प्रारम्भ होने से 10 मिनट पहले सुबह 8:50 बजे से पहले छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 5 मिनट पहले सुबह 8:55 बजे के पूर्व प्रश्न-पत्र दिए जाएंगे.

6- मण्डल, आवश्यकता होने पर परीक्षा की तारीख और समय में कभी भी बिना पूर्व सूचना के बदलाव कर सकता है. ऐसा होने पर संचार माध्यमों के जरिए मंडल छात्रों को सूचित करेगा किस विषय की परीक्षा कब होगी. 

ये भी पढ़ें- स्कूलों के जर्जर भवन को लेकर कमलनाथ ने सरकार को घेरा, पूर्व CM बोले- इमारतों की मजबूती की जांच हो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
MP Board Exam : MP बोर्ड ने 10वीं  और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल किया जारी,जानिए- कब होगी कौन सी परीक्षा
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close