विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

Gwalior News: नोटबंदी के 7 साल बाद मिले 500 और हजार के नोट....पूछताछ में जुटी पुलिस

Read Time: 4 min
Gwalior News: नोटबंदी के 7 साल बाद मिले 500 और हजार के नोट....पूछताछ में जुटी पुलिस
नोटबंदी के 7 साल बाद मिले 500 और हजार के नोट

Gwalior News in Hindi: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) प्रस्तावित है. आगामी विधासभा चुनावों को लेकर पूरे प्रदेश में आचार संहिता लागू है. इसी बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) ज़िले से हैरान करने वाली खबर सामने आई है. आचार संहिता को देखते हुए ग्वालियर पुलिस (Gwalior Police) एक्शन मोड में हैं. ज़िले में जगह-जगह पुलिस दस्ता तैनात है. अवैध गतिविधियों पर भी पुलिस की पक्की नज़र है. इसी कड़ी में ग्वालियर पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से तकरीबन 47 लाख रुपए बरामद हुए हैं. मामले में खास बात है कि पुलिस को 7 साल पुराने पांच सौ और हजार के नोट बरामद हुए हैं. मामले के सामने आते ही पुलिस महकमा हैरान है. 

7 साल पहले बंद हुए नोटों का ज़खीरा बरामद

क्या विधानसभा चुनावों और 7 साल पुराने नोटों का आपस में कोई कनेक्शन है...? पुलिस फिलहाल यह पता लगाने की कोशिश में जुटी है. बता दें कि पुलिस को करीब 47 लाख रुपये बरामद हुए हैं. मोदी सरकार के ऐलान के बाद साल 2016 में यह नोट बंद कर दिए गए थे. नोटबंदी के 7 साल बाद इतनी बड़ी मात्रा में पुराने नोटों का मिलना अपने आप में ही हैरान करने वाली बात है. पुलिस अब यह पता लगाने की कोशिश में जुटी है कि इन नोटों क्या इस्तेमाल होने वाला था और इनको कहां ले जाया जा रहा था. 

ये भी पढ़े: Navratri 2023: एमपी में यहां-यहां होती है रावण की पूजा, कहीं दमाद तो कहीं बाबा मानते हैं लोग, महिलाएं करती हैं घूंघट

स्पलेडंर बाइक पर मिले 47 लाख के पुराने नोट 

ग्वालियर क्राइम ब्रांच को खबर मिली थी कि एक शख्स हीरो स्पलेडंर से मुरैना की तरफ जा रहा है. शख्स के पास बैग में काफी मात्रा में रूपये भरे हुए हैं. इसे लेकर वह ग्वालियर की तरफ आ रहा है. मुखबिर से खबर मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची. इसी बीच वहां पर आने जाने वाली गाड़ियों की चेकिंग शुरू की. कुछ देर बाद वहां पर एक मोटर साइकिल हीरो स्पलेडंर प्लस आती दिखी. पुलिस को देखते ही संदिग्ध ने बाइक मोड़ने की कोशिश की. संदिग्ध की हरकत देख पुलिस का शक पक्का हो गया. इसके बाद पुलिस ने घेराबंदी करके शख्स को बाइक समेत काबू लिया. 

पुलिस ने चुनाव और आयकर विभाग को दी इत्तिला 

हिरासत में लिए गए शख्स के पास से पुलिस टीम को एक काले रंग का बैग मिला. बैग की तलाशी लेने पर उसमें काफी मात्रा में पुराने नोट मिले. पूछताछ करने पर पता चला कि वह पोलिटेक्निक कॉलेज के पास मुरैना का रहने वाला है. बैग में मिले पुराने नोटों के बारे में पूछताछ करने पर वह कोई संतोषजन जवाब नहीं दे पाया. पुलिस टीम ने जब बैग में मिले नोटों की गिनती की तो उसमें एक-एक हजार की 41 गड्डियां एवं पांच-पांच के पुराने नोटों की 12 गड्ड़ियां मिली. इस तरह से कुल 53 गड्ड़ियों से पुराने 47 लाख रूपये मिले. क्राइम ब्रांच ने इन नोटों को बरामद करके चुनाव आयोग एवं आयकर विभाग को सूचित किया है. पुलिस अब यह पता लगाने का प्रयास कर रही है की इन नोटों को कहां खपाया जाना था. 

ये भी पढ़े: Navratri 2023 : MP के ये 6 देवी मंदिर, जहां बरसती है देवी मां की कृपा, आप भी नवरात्रि में कर सकते हैं दर्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close