विज्ञापन

Last Rites Of Rajmata: राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए जय विलास पैलेस में रखा गया, 4 बजे होगा अंतिम संस्कार

Rajmata Madhavi Raje Scindia Funeral: बुधवार को दिल्ली एम्स में उपचार के दौरान माधवी राजे सिंधिया का निधन हो गया था. करीब चार महीने तक इलाज के दौरान माधवी राजे सिंधिया अंतिम सांस ली थी. उनकी अंत्येष्टि आज शाम ग्वालियर में पति माधव राव सिंधिया की छत्री के पास होगी. 

Last Rites Of Rajmata: राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए जय विलास पैलेस में रखा गया, 4 बजे होगा अंतिम संस्कार
राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर

Last Rites of Madhavi Raje Scindhia: ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां और दिवंगत माधव राव सिंधिया (Rajmata Madhavi Raje Scindia) की पत्नी माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर गुरूवार 11 बजे दिल्ली के एम्स से ग्लालियर एयरपोर्ट पहुंच गया है. माधवी राजे का पार्थिव शरीर सिंधिया परिवार को शाही महल जय विलास में 2 घंटे में रखा जाएगा, जहां लोग अंतिम दर्शन कर सकेंगे.

बुधवार को दिल्ली एम्स में उपचार के दौरान माधवी राजे सिंधिया का निधन हो गया था. करीब चार महीने तक इलाज के दौरान माधवी राजे सिंधिया अंतिम सांस ली थी. उनकी अंत्येष्टि आज शाम ग्वालियर में पति माधव राव सिंधिया की छत्री के पास होगी. 

विशेष विमान से ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचा पार्थिव शरीर 

जयविलास पैलेस के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राजमाता की पार्थिव देह लेकर उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया और अन्य परिजन सुबह 10 बजे एक विशेष विमान से नई दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना हुए और 11 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पर विमान लैंड लिया. इसके बाद उनका पार्थिव शरीर सड़क मार्ग से जयविलास पैलेस स्थित रानी महल पहुंचेगा.

दोपहर ढाई बजे दो घंटे तक पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन कर सकेंगे

माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर दोपहर ढाई बजे से अंचल से पहुंचे लोगों को अंतिम दर्शन और पुष्पांजलि के लिए रखा जाएगा. इस बीच उनकी अंतिम यात्रा की तैयारी भी होगी. दोपहर 3 बजे अंतिम यात्रा शुरू होगी जो आधा घंटे में सिंधिया परिवार के छत्री परिसर पहुंचेगी, यहां उनका हिन्दू रीति रिवाज और मराठा पद्धति से  अंतिम संस्कार किया जाएगा.

माधव राव और उनकी मां की अंत्येष्ठि भी यही हुई थी

जय विलास पैलेस से बमुश्किल एक किलोमीटर की दूरी पर शाही दशहरा मैदान से ठीक पहले स्थित माधवी राजे सिंधिया परिवार का छत्री परिसर काफी बड़े भूभाग में फैला है.बीते 23 वर्षों में यहां परिवार की तीसरी अंत्येष्ठि होती आ रही है. 2000 में कांग्रेस की राष्ट्रीय नेता माधव राव सिंधिया की मां का निधन हुआ था, उनका भी यही अंतिम संस्कार किया गया था.

माधवी राजे सिंधिया की अंत्येष्टि को लेकर सारी तैयारिया पूरी 

ग्वालियर में सिंधिया राज परिवार की राजमाता माधवी राजे सिंधिया की अंत्येष्टि आज शाम छत्री परिसर में रखी जाएगी. अंतिम संस्कार की सभी तैयारियां पूरी कर ली है. जय विलास पैलेस में में पार्थव शरीर के दर्शन के लिए 20000 लोगों के बैठने के लिए व्यवस्था. यहां 50 वीवीआइपी और 200 वीआईपी के बैठने की भी व्यवस्था है.

 स्व माधव राव सिंधिया की बड़ी बहन उषा राजे नेपाल से ग्वालियर पहुंची

राजमाता माधवी राजे सिंधिया के अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए दिवंगत माधव राव सिंधिया की बहन उषा राजे नेपाल से ग्वालियर पहुंच चुकी है. वहीं, राजस्थान की पूर्व सीएम और वसुंधरा राजे और यशोधरा राजे भी पहुंच ग्वालियर पहुंच चुकी है. अंतिम यात्रा में दो दर्जन से अधिक छोटी-बाड़ी रियासतों के लोग पहुंचेंगे.

अंतिम यात्रा में शामिल होगा नेपाल, बड़ौदा, धौलपुर, कश्मीर का शाही परिवार

राजमाता माधवी राजे सिंधिया के अंतिम यात्रा में दो दर्जन से अधिक छोटी-बड़ी रियासतों के राज परिवारों से जुड़े सदस्य भाग लेने पहुंचेंगे. इसके साथ ही, MP सीएम डॉ मोहन यादव, छत्तीसगढ़ CM विष्णु साय और राजस्थान CM भजनलाल शर्मा सहित अनेक मंत्री अंत्येष्ठि में शामिल होंगे. वहीं, चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने आज बाजार बंद रखने का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें-Jyotiraditya Scindia Mother Death: पहली ही नजर में माधवीराजे को दिल दे बैठे थे माधव राव, दिल्ली में एक शाही दावत में हुई थी पहली मुलाकात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमपीईबी के जूनियर इंजीनियर ले रहा था एक लाख की रिश्वत, भ्रष्टों को लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथों दबोचा
Last Rites Of Rajmata: राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए जय विलास पैलेस में रखा गया, 4 बजे होगा अंतिम संस्कार
Indian Railways New Advance ticket booking rules know the notification of railways
Next Article
Advance Ticket Booking: समय सीमा को किया गया 6 महीने से 2 महीने, तो लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया
Close