Lokayukta Raid: शिक्षा विभाग के अधिकारी के घर पर लोकायुक्त का छापा, जांच में मिली इतने करोड़ की संपत्ति

Lokayukta Raid: सरकारी अधिकारी के घर पर लोकायुक्त पुलिस ने छापा मारा है, आरोप है कि रमेश हिंगोरानी और उनके बेटों ने सामाजिक संस्था लक्ष्मी देवी विकयोमल सर्राफ एजुकेशन सोसाइटी के तीन स्कूलों पर भी कब्जा जमा रखा है. जानिए क्या है पूरा मामला?

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Breaking News: भोपाल लोकायुक्त पुलिस (Lokayukta Police Bhopal) ने शासकीय अधिकारी (Government Officer) के निवास पर छापा मारा है. आय से अधिक संपत्ति के मामले में तकनीकी शिक्षा विभाग में कार्यरत रमेश हिंगोरानी के घर पर लोकायुक्त की कार्रवाई हुई है. बैरागढ़ स्थित घर पर सुबह लोकायुक्त टीम की कारवाई करने पहुंची थी. पांच टीमें कार्रवाई कर रही हैं. आय अधिक अधिक से संपत्ति के मामले की शिकायत लोकायुक्त को मिली थी, इसके बाद उनके बेटे के नाम पर गांधीनगर स्थित स्कूलों पर भी लोकायुक्त की कार्रवाई की जा रही है. लोकायुक्त की टीम ने रमेश हिंगोरानी पर एफआईआर भी दर्ज कर ली है.

छापा में क्या-क्या मिला?

बैरागढ़ लक्ष्मण नगर में रहने वाले तकनीकी शिक्षा विभाग शिक्षा सचिवालय सतपुड़ा भवन भोपाल में जूनियर ऑडिटर पद पर रमेश हिंगोरानी पदस्थ हैं. इन्हीं के बंगले पर लोकायुक्त ने छापा मारा है. लोकायुक्त टीम ने गांधीनगर स्थित लक्ष्मी देवी विकयोमल सर्राफ हायर सेकेंडरी स्कूल एवं किरण प्रेरणा स्कूल भी पहुंची. इसके साथ ही मैरिज गार्डन सहित कुल 6 ठिकानों पर एक साथ छापा मारा गया. प्राप्त जानकारी के अनुसार छापे में अब तक 90 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं. भ्रष्टाचार से अर्जित करोड़ों रुपए रमेश हिंगोरानी परिवार द्वारा रियल एस्टेट मे इन्वेस्ट करने  की जानकारी मिली थी.

Advertisement
लोकायुक्त को हिंगोरानी परिवार के बैरागढ़ लक्ष्मण नगर बंगले पर क्रेटा व स्कॉर्पियो सहित 4 चारपहिया और 5 महंगे दुपहिया वाहन भी मिले. डायमंड एवं गोल्ड ज्वेलरी भारी मात्रा में मिली है जिसकी जांच चल रही है.

शासकीय कर्मचारी को लाभ के पद पर रहने का अधिकार नहीं. बावजूद रमेश ने अपने दोनों बेटों को बगैर योग्यता के समिति के स्कूलों का संचालक बनाकर दे रहे, वेतन के रूप में मोटी राशि.

Advertisement

पुलिस का क्या कहना है?

डीएसपी लोकायुक्त भोपाल संजय शुक्ला ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति के बारे में की शिकायत मिली थी. छापे के दौरान सोने-चांदी के आभूषण मिले हैं. इनकी जांच करवायी जा रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Liquor scam: लोकायुक्त की जांच शुरु, पूछा- कौन हैं शर्मा जी, बांगड़े साहब, पाण्डेय बाबू?

यह भी पढ़ें : Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर क्यों है खीर का महत्व? मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें?

यह भी पढ़ें : Sharad Purnima 2024: पूर्णिमा पर खीर के महत्व से लेकर मां लक्ष्मी की पूजा विधि, कथा व मंत्र सब कुछ जानिए

यह भी पढ़ें : MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान