विज्ञापन
Story ProgressBack

वोटिंग के दौरान EVM व VVPAT का वीडियो बनाना पड़ा भारी, इलेक्शन ऑफिसर ने 2 BJP नेताओं पर दर्ज करायी FIR

EVM and VVPAT: एनडीटीवी से बात करते हुए जमा खान ने कहा कि यह वीडियो जिस बूथ का बताया जा रहा है उस बूथ पर ना तो उनका वोटर लिस्ट में नाम है और ना ही वे उस क्षेत्र में गए थे, हो सकता है कि इनका फेसबुक अकाउंट हैक करके किसी ने दुश्मनी निकालने के लिए वीडियो डाला हो. जमा खान का कहना है कि उन्होंने कल जवाहरगंज के बूथ में अपना मतदान किया है.

Read Time: 3 min
वोटिंग के दौरान EVM व VVPAT का वीडियो बनाना पड़ा भारी, इलेक्शन ऑफिसर ने 2 BJP नेताओं पर दर्ज करायी FIR

Lok Sabha Election Phase 1 Voting in MP: जबलपुर में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की गोपनीयता भंग करके ईवीएम (EVM) एवं वीवीपैट (VVPAT) मशीन का मतदान करते वीडियो मोबाइल से बनाकर उसे सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल (Viral) करने के आरोप में 2 BJP नेताओं पर जिला निर्वाचन अधिकारी (Election Officer) के निर्देश पर पुलिस (Police) ने FIR दर्ज की है. आरोप है कि जमा खान और उवेश अंसारी ने जबलपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र (Polling Both) क्रमांक 61और 83 पर मतदान करने के वीडियो बनाकर वायरल किये थे.

बीजेपी नेता ने क्या कहा?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ से जुड़े नेता जमा खान सोशल मीडिया पर लगातार सक्रिय रहते हैं. एनडीटीवी (NDTV) से बात करते हुए जमा खान ने कहा कि यह वीडियो जिस बूथ का बताया जा रहा है, उस बूथ पर ना तो इनका वोटर लिस्ट में नाम है और ना ही यह उस क्षेत्र में गए थे, हो सकता है कि इनका फेसबुक (Facebook) अकाउंट (FB Account Hack) हैक करके, किसी ने दुश्मनी निकालने के लिए वीडियो डाला हो. जमा खान का कहना है कि उन्होंने कल जवाहरगंज के बूथ में अपना मतदान किया है. 

सोशल मीडिया के चक्कर में निलंबित हुए तीन अधिकारी

पनागर विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 173 के पीठासीन अधिकारी रतन कुमार, चार्जमैन व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर (Vehicle Factory Jabalpur) के पद पर पदस्थ हैं, उन्होंने मतदान केन्द्र के भीतर के फोटो मोबाइल से वॉट्सएप ग्रुप महर्षि वाल्मीकि एकता क्लब में शेयर किए थे. शिकायत प्राप्त होने पर जांच कराई गई, जिसकी पृष्टि सेक्टर अधिकारी हेमंत अमहिया द्वारा की गई एवं मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया. मतदान केन्द्र के अंदर मोबाइल फोन के उपयोग पर लगाए गए प्रतिबंध का उल्लंघन करने के लिए पीठासीन अधिकारी को जिला निर्वाचन अधिकारी ने निलंबित कर दिया.

इसी तरह जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारतीय जनता पार्टी के 2 नेताओं द्वारा चुनाव की गोपनीयता भंग करने के आरोप में पीठासीन अधिकारी मयंक मकरंद वर्मा और शकील अहमद अंसारी को मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम-09 के प्रावधानों के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया. इन पर आरोप है कि उन्होंने मोबाइल फोन को मतदान के समय अंदर ले जाने दिया, जिससे वीडियो बनाए गए और गोपनीयता भंग हुई.

यह भी पढ़ें :

** MP में सबसे ज्यादा छिंदवाड़ा तो सीधी में सबसे कम वोटिंग, CG की बस्तर सीट में इतने % हुआ मतदान

** NEET Preparation: आदिवासी व गरीबों के लिए कलेक्टर ने कोटा से मंगवाए 30 साल के पेपर्स व स्टडी मटेरियल

** RTE: रिपोर्ट में फीस व अन्य खामियाों का हुआ खुलासा, 35 स्कूलों को थमाए गए नोटिस, आपके बच्चे तो यहां नहीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close