विज्ञापन
Story ProgressBack

चुनावी प्रचार में पीएम मोदी का चला जादू, राहुल गांधी रहे फिसड्डी, जानें MP में दोनों का विनिंग परसेंटेज

MP Lok Sabha Election Results: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने जमकर प्रचार किया. आइए जानते हैं इन दोनों दिग्गज नेताओं का क्या रहा स्ट्राइक रेट.

Read Time: 4 mins
चुनावी प्रचार में पीएम मोदी का चला जादू, राहुल गांधी रहे फिसड्डी, जानें MP में दोनों का विनिंग परसेंटेज

Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं. इस बार के चुनाव में बीजेपी को नुकसान हुआ. हिंदी राज्यों में बीजेपी की अच्छी खासी सीटें इंडिया गठबंधन के नाम रही, जबकि दक्षिण के राज्यों में बीजेपी का परफॉर्मेंस बेहतर रहा. हालांकि, ओवरऑल रिजल्ट की बात करें तो इस बार का चुनाव बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन के नाम रहा. एनडीए 290 सीटें हासिल कर सरकार बनाने की प्रबल दावेदार बन गई है. साल 2019 के मुकाबले इस बार का चुनाव बीजेपी के लिए अच्छा नहीं रहा. पिछले लगातार दो लोकसभा चुनाव में बीजेपी खुद के बलबूते बहुमत हासिल करने के बाद इस बार अकेले बहुमत नहीं हासिल कर पाई.

हालांकि, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी के लिए यह चुनाव खास रहा. यहां बीजेपी की परफार्मेंस पर भी असर नहीं पड़ा. बल्कि, पिछली बार के मुकाबले इस बार बीजेपी ने दोनों ही राज्यों में अच्छी सीटें हासिल की. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने क्लीन स्वीप करते हुए 29 की 29 सीटें अपने नाम की, जबकि छत्तीसगढ़ की 11 में से 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने अपना परचम लहराया. दोनों ही राज्यों में बीजेपी की एक-एक सीटें बढ़ी हैं.

इस बार के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी ने पूरी ताकत के साथ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दोनों ही राज्यों में कई रैलियां की. हम आपको मध्य प्रदेश में पीएम मोदी और राहुल गांधी के स्ट्राइक रेट यानी कि जिन सीटों पर इन दोनों दिग्गज नेताओं ने प्रचार किया वहां पार्टी का क्या परफार्मेंस रहा, हम इसका एनालिसिस करेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

PM मोदी का एमपी में 100% स्ट्राइक रेट

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 रैलियां की. इसके अलावा उन्होंने दो रोड शो भी किए. पीएम मोदी ने इस दौरान 10 लोकसभा क्षेत्रों को कवर किया. पहले चरण के चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में चुनावी प्रचार की शुरुआत जबलपुर से की. उन्होंने 7 अप्रैल को जबलपुर में रोड शो किया. इसके बाद 9 अप्रैल को बालाघाट और 14 अप्रैल को नर्मदापुरम के पिपरिया में जनसभा को संबोधित किया.

दूसरे चरण के चुनाव के लिए पीएम मोदी ने 19 अप्रैल को दमोह में जनसभा की. इसके बाद उन्होंने 24 अप्रैल को सागर और हरदा (बैतूल लोकसभा क्षेत्र) में जनसभा को संबोधित किया. इसी दिन उन्होंने राजधानी भोपाल में रोड शो भी किया. इसके बाद उन्होंने तीसरे चरण के चुनाव के लिए 25 अप्रैल को मुरैना में जनसभा की. और चौथे चरण के लिए 7 मई को खरगोन और धार में जनसभा को संबोधित किया.

पीएम मोदी के प्रचार की सबसे खास बात यह रही कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश की जिन लोकसभा सीटों पर प्रचार किया उन सभी सीटों पर बीजेपी जीतने में कामयाब रही. इस लिहाज से मध्य प्रदेश में पीएम मोदी का स्ट्राइक रेट 100 प्रतिशत रहा.

Latest and Breaking News on NDTV

MP में राहुल गांधी का ये रहा स्ट्राइक रेट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश में पांच रैलियां की. इस दौरान उन्होंने पांच लोकसभा क्षेत्रों को कवर किया. पहले चरण के मतदान से पहले राहुल गांधी ने बालाघाट लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत सिवनी के धनौरा में जनसभा को संबोधित किया. इसी दिन उन्होंने शहडोल में जनसभा की. इसके बाद दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार करने राहुल गांधी मध्य प्रदेश नहीं आए. वहीं तीसरे चरण से पहले उन्होंने 30 अप्रैल को भिंड में जनसभा की.

इसके बाद चौथे चरण के मतदान के लिए राहुल गांधी ने 6 मई को रतलाम लोकसभा क्षेत्र के अलीराजपुर में जनसभा की. इसी दिन उन्होंने खरगोन में भी जनसभा को संबोधित किया. राहुल गांधी ने पूरे प्रचार अभियान के दौरान मध्य प्रदेश की पांच लोकसभा क्षेत्रों को कवर किया, जिनमें से सभी में कांग्रेस को हार झेलनी पड़ी. इस लिहाज से मध्य प्रदेश में राहुल गांधी का स्ट्राइक रेट जीरो रहा.

यह भी पढ़ें - Analysis: एनडीए को ले डूबा अति उत्साह, सामने आई 300 का आंकड़ा नहीं छू पाने की बड़ी वजह?

यह भी पढ़ें - मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में फिर बजा भाजपा का डंका! भाजपाई सेनापतियों ने कांग्रेसी क्षत्रपों को किया हक्का-बक्का?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Katni: जल संरक्षण के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा तालाबों का किया जा रहा जीर्णोद्धार, 800 किसानों को होगा फायदा
चुनावी प्रचार में पीएम मोदी का चला जादू, राहुल गांधी रहे फिसड्डी, जानें MP में दोनों का विनिंग परसेंटेज
Crossing all limits of cruelty, killed mother-in-law by attacking her 100 times with a sickle, 30 years later the court awarded death sentence to daughter-in-law
Next Article
Rarest Murder: क्रूरता की सारी हदें की पार, सास को दरांती से 100 बार हमलाकर की हत्या, 30 साल बाद कोर्ट ने बहू को सुनाई फांसी की सजा
Close
;