विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची आज होगी जारी, दिल्ली में CEC की बैठक में लगेगी अंतिम मुहर

Congress List for Lok Sabha Candidates: मंगलवार को दिल्ली में आयोजित होने वाली सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी. जिसमें मध्य प्रदेश की बाकी बची 18 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होगा.

Read Time: 4 min
MP में कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची आज होगी जारी, दिल्ली में CEC की बैठक में लगेगी अंतिम मुहर

Congress Candidate Second List in Madhya Pradesh: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मंगलवार को बैठक के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शेष 18 लोकसभा सीट के लिए पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी. पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. सीईसी आगामी लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की तीसरी सूची (Congress Candidate Third List) के संबंध में फैसला करेगी. कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की सीमा से लगी खजुराहो सीट (Khajuraho Lok Sabha Seat) ‘इंडी' गठबंधन की अपनी सहयोगी समाजवादी पार्टी (SP) के लिए छोड़ दी है. सपा ने अभी तक इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

मध्य प्रदेश में 29 लोकसभा सीटें हैं और भाजपा ने उन सभी पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने राज्य में अब तक 10 नाम जारी किए हैं और 18 उम्मीदवारों के नाम तय किए जाने बाकी हैं.

स्क्रीनिंग कमेटी ने भेजे नाम

मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख के के मिश्रा ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे मध्य प्रदेश की शेष 18 लोकसभा सीट से उम्मीदवारों पर अंतिम फैसला करने के लिए मंगलवार को नई दिल्ली में सीईसी बैठक की अध्यक्षता करेंगे. उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग कमेटी पहले ही उम्मीदवारों के नाम पार्टी की चुनाव समिति को भेज चुकी है.  मिश्रा ने कहा, 'हमें यकीन है कि पार्टी मंगलवार को बाकी उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी क्योंकि हमारे नेता राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा समाप्त हो गई है.'

उन्होंने इन अटकलों को खारिज कर दिया कि मध्य प्रदेश में वरिष्ठ कांग्रेस नेता पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारण आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं. मिश्रा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के बारे में ऐसी धारणा बनाने के पीछे भाजपा का हाथ है. उन्होंने आरोप लगाया, ''मध्य प्रदेश कांग्रेस में नेताओं की कोई कमी नहीं है. ये भाजपा के आरोप हैं जिसके पास खुद ही नेता खत्म हो गए हैं और यही कारण है कि वे हमारे नेताओं को खरीद रहे हैं.''

महिलाओं को भी मिलेगा टिकट

कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता के मुताबिक, पार्टी तीन से चार महिला उम्मीदवारों को टिकट दे सकती है. पिछले सप्ताह कांग्रेस द्वारा राज्य के लिए घोषित 10 उम्मीदवारों की सूची में किसी भी महिला का नाम नहीं है. कांग्रेस अब तक विभिन्न राज्यों के लिए उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर चुकी है, जिसमें कुल 82 नाम हैं. 

इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) ने कहा कि वह खजुराहो लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार का नाम इस सप्ताह घोषित करेगी, जहां 26 अप्रैल को मतदान होगा. सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता यश भारतीय ने कहा, ''हम अगले तीन से चार दिन में खजुराहो के लिए अपना उम्मीदवार नामित करने जा रहे हैं.'' मध्य प्रदेश में 19 अप्रैल से 13 मई के बीच चार चरणों में मतदान होगा. भाजपा ने 2019 के आम चुनावों में राज्य की 29 में से 28 सीट जीती थीं, जबकि कांग्रेस सिर्फ छिंदवाड़ा पर कब्जा करने में सफल रही थी. छिंदवाड़ा पार्टी के दिग्गज नेता कमल नाथ का गृह क्षेत्र है, जिनके बेटे नकुल निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए. छिंदवाड़ा से नकुल नाथ को दोबारा मैदान में उतारा गया है.

यह भी पढ़ें - MP कांग्रेस का संकट: बड़े नेताओं का 'लड़ने' से इनकार,अब विधायकों पर दांव चलने की तैयारी

यह भी पढ़ें - MP High Court ने नर्सिंग स्टूडेंट्स के पक्ष में लिया ये बड़ा फैसला, डिफिशिएंट कॉलेज के 45 हजार छात्रों को दी राहत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close