MP News: जानिए कहां बन रही है सवा लाख श्रद्धालुओं के लिए भोजन प्रसादी, ये है बाबा बैजनाथ महादेव मंदिर का अनोखा इतिहास

Special Prasad: आगर मालवा जिले में एक खास तरीके का प्रसाद तैयार किया जा रहा है. यहां स्थित बाबा बैजनाथ महादेव मंदिर से जुड़ा एक खास और अनोखा इतिहास है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Baba Baijnath Mahadev Mandir Aagar Malwa: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आगर मालवा जिला मुख्यालय से करीब तीन किलोमीटर दूर बाबा बैजनाथ महादेव का मंदिर (Baba Baijnath Mahadev Mandir) स्थित है. मंदिर के बारे में एक इतिहास है कि इसका जीर्णोद्धार एक अंग्रेज कर्नल मार्टिन ने करवाया था. परंपरा के अनुसार, साल में एक बार बाबा बैजनाथ महादेव की सवारी शहर में भ्रमण के लिए निकलती है. सवारी के लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. इस बार अनुमान है कि करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु इस सवारी में शामिल होंगे. जिनके लिए भोजन प्रसादी (Food Prasadi) बनाने का काम व्यापक स्तर पर हो रहा है. 

प्रसाद बनाने में जुटे 250 से अधिक हलवाई

पुरानी कृषि उपज परिसर में करीब एक दर्जन से ज्यादा भट्टियां लगी हुई हैं. इन सभी भट्टियों पर अलग-अलग तरह की रसोई बनाने का काम जोरों-शोरों से चल रहा है. आसपास नजर दौड़ाने पर दिखता है कि लगभग 250 से अधिक हलवाई भोजन बनाने के काम में लगे हुए हैं. खेतों से टूटकर बिल्कुल ताजा आए हुए कद्दू के बड़े-बड़े ढेर लगे हुए हैं. दर्जनों महिलाएं हरी मिर्च और धनिया की पत्ती काटने का काम कर रही हैं. इतनी बड़ी व्यवस्था के लिए उतने ही संसाधन और लोगों की जरूरत होती है. 

Advertisement

हमारे इलाके का सबसे बड़ा आयोजन-मुख्य हलवाई

मौके पर मौजूद प्रमुख हलवाई गोविंद उस्ताद ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, 'यह हमारे इलाके का सबसे बड़ा आयोजन है और हमारे लिए बड़ी चुनौती है. करीब सवा लाख लोगों के लिए भोजन प्रसादी तैयार करना और उसे स्वादिष्ट बनाना. कई सालों से हम यह काम करते आ रहे हैं. सवारी में आने वाले श्रद्धालुओं को भोजन-प्रसादी सात्विक रूप में मिले यह हमारी कोशिश होती है. क्योंकि आयोजन इतना बड़ा है, इसलिए तैयारी बहुत पहले से करनी होती है. भोजन प्रसादी बनाने का काम हमने तीन दिन पहले ही शुरू कर दिया था.'

Advertisement

क्या है प्रसाद का मेन्यु

श्रद्धालुओं के लिए पूरी, कद्दू की सब्जी, नमकीन और मिठाई में मुक्ति तैयार की जा रही है. इसके लिए 100 क्विंटल आटा, 70 क्विंटल कद्दू, 25 क्विंटल तेल, 20 क्विंटल बेसन के अलावा हरी मिर्च और धनिया पत्ती वगैरा तो है ही. इसके साथ ही अन्य मसाले भी बहुत बड़ी मात्रा में इस्तेमाल होने जा रहे हैं. मिठाई के लिए 25 क्विंटल शक्कर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- इस मंदिर में भगवान शिव के ऊपर विराजमान हैं नंदी, जानें क्यों खास है नंदीश्वर महादेव का ये दरबार

12 अगस्त को निकलेगी सवारी

बैजनाथ महादेव की सवारी 12 अगस्त सोमवार को दोपहर करें 1:00 बजे से शुरू होगी जो रात्रि लगभग 12:00 बजे तक चलेगी. बैजनाथ महादेव मंदिर से शुरू होने वाली यात्रा पुरानी कृषि उपज मंडी परिसर में भोजन प्रसादी के साथ समाप्त होती है. करीब 6 किलोमीटर लंबे यात्रा का रूट तय करने में लगभग 12 घंटे लग जाते हैं.  

ये भी पढ़ें :- एक बार फिर Congress पर हमलावर हुए Scindia, कहा-राज्यसभा के सभापति से दुर्व्यवहार संविधान का अपमान