विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

KATNI : नियमों की अनदेखी पर NGT ने लगाया करोड़ों का जुर्माना, नगर निकाय में हड़कंप 

आपको बता दें कि NGT की तरफ से नगर निगम और परिषदों को लगाए गए जुर्माने के बाद भी नगर निगम ने नदियों में दूषित जल के प्रवाह को रोकने के लिए अबतक कोई पहल नहीं की है. NDTV की टीम ने कटनी नदी के गाटरघाट में जाकर जायजा लिया जिसमें सीवर का पानी नदी में प्रवाहित हो रही है जिसके चलते नदी का पानी प्रदूषित हो रहा है.

Read Time: 4 min
KATNI : नियमों की अनदेखी पर NGT ने लगाया करोड़ों का जुर्माना, नगर निकाय में हड़कंप 
NGT ने नगर निकाय पर लगाया जुर्माना

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में नगरीय निकायों सामने बड़ी मुसीबत आ खड़ी हुई है. NGT के निर्देशों की अवहेलना करना नगरीय निकायों को भारी पड़ा है. नदी में नालों का पानी को रोकने के लिए तय समय में STP (Sewage Treatment Plan) का निर्माण नहीं कराया गया. जिसके चलते कटनी नगर निगम और जिले की अन्य 3 नगर परिषदों में 4 करोड़ 96 लाख का जुर्माना लगाया गया है. दरअसल, जिले में नदियों के पानी को शुद्ध बनाए रखने के लिए एक नियम बनाया गया है. 

गंदे पानी को छोड़ने के लिए कोई व्यवस्था नहीं

इस नियम के तहत शहर और नगर की नालियों के गंदे पानी को नदियों में न छोड़कर, उसे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के जरिए अन्य मदों में उपयोग किया जाना चाहिए. इसी कड़ी में NGT के नियमों को ताक पर रखकर नगरीय प्रशासन नालियों के गंदे पानी को नदियों में छोड़ता रहा. अब इस मामले में जांच रिपोर्ट बनाकर प्रशासन को सौंपी गई. जिसके बाद NGT एनजीटी ने कटनी जिले के नगरीय निकायों पर 4 करोड़ 96 लाख का जुर्माना लगा दिया.

गंदे पानी को छोड़ने के लिए कोई व्यवस्था नहीं 

गंदे पानी को छोड़ने के लिए कोई व्यवस्था नहीं 

सीवेज ट्रीटमेंट प्लान का नहीं हुआ निर्माण 

इस मामले पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक यंत्री सुधांशु तिवारी ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि NGT के पारित आदेश के मुताबिक, नगरीय निकायों पर जुर्माना लगाया गया है. नगरीय निकायों को दिसंबर 2020 तक STP (Sewage Treatment Plan) का निर्माण कराना था. लेकिन आदेशों को पूरा नहीं करने पर NGT ने नगर निगम कटनी पर 2 करोड़ 44 और नगर परिषद कैमोर पर 1 करोड़ 44 लाख का लाख का जुर्माना लगाया है. साथ ही नगर परिषद विजयराघवगढ़ पर 64 लाख तो वहीं नगर परिषद बरही पर 44 लाख का जुर्माना लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें : MP Election: छतरपुर में दो प्रत्याशियों ने बिना अनुमति के आयोजित की सभा, पुलिस ने दर्ज की FIR

जानिए क्या होता है सीवेज ट्रीटमेंट प्लान

जानकारी के लिए बता दें कि गंदे पानी को साफ करने के लिए तमाम तरह की विधियों का इस्तेमाल किया जाता है. STP यानी कि Sewage Treatment Plan भी उन्हीं में से एक है. इसकी मदद से गंदे पानी को दोबारा साफ़ किया जाता है जिससे कि उसका दोबारा इस्तेमाल हो सके. इससे निकलने वाली गंदगी को भी इस तरह से रीफाइन किया जाता है जिससे कि उसका इस्तेमाल वातावरण के सहायक के रूप में कर सके. 

NGT ने नगर निकाय पर लगाया जुर्माना 

इसके साथ ही STP का भी तुरंत निर्माण करने का आदेश दिया गया है. जुर्माने की राशि जमा कराने के लिए कलेक्टर को भी एक कॉपी भेजी गई है ताकि नगर निगम की तरफ से जुर्माने की राशि को जमा कराया जा सके. आपको बता दें कि NGT की तरफ से नगर निगम और परिषदों को लगाए गए जुर्माने के बाद भी नगर निगम ने नदियों में दूषित जल के प्रवाह को रोकने के लिए अबतक कोई पहल नहीं की है. NDTV की टीम ने कटनी नदी के गाटरघाट में जाकर जायजा लिया जिसमें सीवर का पानी नदी में प्रवाहित हो रही है जिसके चलते नदी का पानी प्रदूषित हो रहा है.

यह भी पढ़ें : Navratri 2023 : इस मंदिर में 400 सालों से जल रही अखंड ज्योति, दूर-दूर से पहुंचते हैं लोग


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close