विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

Katni:  ट्रेन के AC कोच पर मिला दुर्लभ प्रजाति का कछुआ, RPF ने वन विभाग को सौंपा

Katni: मध्यप्रदेश के कटनी से बेहद ही अनोखी खबर सामने आ रही है. जहां कटनी रेल पुलिस फाॅर्स को अमरकंटक एक्सप्रेस के एसी कोच से एक दुर्लभ प्रजाति का कछुआ बरामद हुआ है. मामले की सूचना वन विभाग को दे दी गई है.

Read Time: 3 min
Katni:  ट्रेन के AC कोच पर मिला दुर्लभ प्रजाति का कछुआ, RPF ने वन विभाग को सौंपा
ट्रेन के AC कोच पर मिला दुर्लभ प्रजाति का कछुआ

Katni: मध्यप्रदेश के कटनी से बेहद ही अनोखी खबर सामने आ रही है. जहां कटनी रेल पुलिस को अमरकंटक एक्सप्रेस के एसी कोच से एक दुर्लभ प्रजाति का कछुआ मिला है. मामले की सूचना वन विभाग को दे दी गई है. जिसके बाद वन विभाग को कछुआ सौंप दिया गया है. वहीं बताया जा रहा है कि ट्रेन में मिले इस दुर्लभ प्रजाति के कछुए को लेकर विभाग ने इसकी जांच शुरू कर दी है. गौरतलब है कि ट्रेन में यह कछुआ कहां से आया इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है. फिलहाल कछुआ वन विभाग को सौंप दिया गया है व आगे की जांच हो रही है. 

ट्रेन में मिला दुर्लभ प्रजाति का कछुआ

मामला कटनी साउथ स्टेशन का है जब ट्रेन नंबर 12854 अमरकंटक एक्सप्रेस के एसी कोच में एक दुर्लभ प्रजाति का कछुआ निकल आया. इस दुर्लभ जीव को देखकर सभी यात्री भयभीत होने लगे. जिसके बाद इसकी सूचना RPF को दी गई. कटनी RPF से अनिल कुमार दीक्षित ने अपने स्टाफ के साथ मिलकर इस कछुए को सुरक्षित बचाया. सभी ने इसे उठाते हुए पानी के टब में रख दिया. जिसके बाद इसकी सूचना वन विभाग को दी गई. बाद में वन विभाग ने दुर्लभ प्रजाति के इस कछुए को अपनी सुपुर्दगी में लेते हुए इसकी जांच शुरू कर दी है.

रेलवे में कहां से आया कछुआ?

मामले में वन मंडलअधिकारी (DFO) गौरव शर्मा ने बताया कि ट्रेन में एक दुर्लभ प्रजाति का कछुआ मिला है जो कि समुद्री तटीय इलाकों में पाया जाता है. यह एक विलुप्त प्रजाति का कछुआ है जिसे इंडियन फिलिप सेल टर्टल (Indian Philip Sail Turtle) के नाम से जाना जाता है. बताया जाता है यह कैटेगरी 2 का जीव है जिसे RPF ने हमें सौंपा है. कछुए का मेडिकल परीक्षण करवाए जाने पर वह स्वस्थ पाया गया. ट्रेन में पाए गए इस जीव की तस्करी हो रही थी या फिर कोई और वजह है, इसकी जांच कटनी RPF के साथ मिलकर वन विभाग विभाग की टीम करेगी. मालूम हो कि इससे पहले कोर्ट से अनुमति लेनी पड़ेगी उसके बाद ही तय किया जाएगा कि कछुए को जंगल मे छोड़ा जाएगा या फिर कहां रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें: अशोकनगर की कृतिका कैसे बनी सीरीज Bambai meri jaan की एक्ट्रेस, एनडीटीवी को बताया
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close