विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

International Girl Child Day : मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की इन बेटियों ने देश-दुनिया में बनाई पहचान

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्त्रियों को सम्मान देने और समाज में उन्हें बराबरी का दर्जा देने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. आइए आज हम आपको मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की उन महिलाओं के बारे में बताते हैं जिन्होंने न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना नाम रोशन किया है.

Read Time: 5 min
International Girl Child Day : मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की इन बेटियों ने देश-दुनिया में बनाई पहचान

International Girl Child Day : हर साल 11 अक्टूबर का दिन अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day) के रूप में मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्त्रियों को सम्मान देने और समाज में उन्हें बराबरी का दर्जा देने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. आइए आज हम आपको मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ (Madhya Pradesh and Chhattisgarh) की उन महिलाओं के बारे में बताते हैं जिन्होंने न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना नाम रोशन किया है.

पर्वतरोहिणी मेघा परमार

सीहोर जिले की रहने वालीं मेघा परमार (Megha Parmar) ने 2019 में माउंट एवरेस्ट फतह किया था. मेघा ने 147 फीट (45 मीटर) की टेक्निकल स्कूबा डाइविंग कर नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है. इस दौरान मेघा ने हर दिन 8 घंटे प्रैक्टिस की और कुल 134 बार डाइविंग की. मेघा परमार ने बताया कि मेरे पास भारत से बाहर जाकर ट्रेनिंग करने का विकल्प था क्योंकि भारत में इसके लिए कोच नहीं मिलते. इसलिए अर्जेंटीना से कोच वॉल्टर को भारत बुलाया गया. मेघा ने बताया कि जब मैंने माउंट एवरेस्ट पर मध्य प्रदेश की बेटी के रूप में तिरंगा झंडा फहराया तो उस वक्त मन में संकल्प लिया था कि एक दिन देश की बेटी बनकर तिरंगा लहराऊं.

बैडमिंटन स्टार आकर्षी कश्यप

बैडमिंटन स्टार आकर्षी कश्यप अपनी मेहनत और लगन से देश और दुनिया में बैडमिंटन खिलाड़ी (Badminton Player) के रूप में छत्तीसगढ़ की पहचान बन चुकी हैं. 22-वर्षीय आकर्षी का जन्म दुर्ग निवासी डॉक्टर के घर में हुआ. आकर्षी का खेल प्रेम बचपन से ही परवान चढ़ने लगा था. वह बचपन में अपने दादा के साथ मैदान में जाकर फुटबॉल खेला करती थी, फिर 8 साल की उम्र से आकर्षी ने बैडमिंटन खेलना शुरू किया. वह कॉमनवेल्थ गेम्स मिक्स्ड इवेंट में देश के लिए सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. उनकी वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग 42 है.

भारतीय पूर्व महिला हॉकी खिलाड़ी सबा अंजुम

छत्तीसगढ़ दुर्ग की रहने वाली सबा अंजुम करीम पूर्व महिला हॉकी खिलाड़ी (Hockey Player) हैं, वह मैनचेस्टर में 2002 राष्ट्रमंडल खेलों में हॉकी प्रतियोगिता में सभी प्रतिभागियों में से सबसे कम उम्र की खिलाड़ी रही हैं. उन्होंने पहली बार 2000 में अंडर-18  एएचएफ कप में भारतीय टीम के लिए खेलना आरम्भ किया था. इसके बाद, उन्होंने एशियाई खेल अक्टूबर 2002, एशिया कप फरवरी 2004 दिल्ली, राष्ट्रमंडल खेल 2002 और 2006 जैसे कई अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. उन्हें 2015 में पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

प्रथम भील कलाकार भूरी बाई

मध्यप्रदेश में झाबुआ जिले के पिटोल गांव में जन्मी भूरी बाई (Bhuri Bai) भारत के सबसे बड़े आदिवासी समूह भीलों के समुदाय से हैं. उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार, शिखर सम्मान सहित कई पुरस्कार जीते हैं. भूरी बाई को पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया है. अपनी चित्रकारी के लिए कागज और कैनवास का इस्तेमाल करने वाली भूरी बाई पहली भील कलाकार हैं. भूरी बाई अब भोपाल में आदिवासी लोककला अकादमी में एक कलाकार के तौर पर काम करती हैं. भूरी बाई ने हाल ही में वृक्षों और जानवरों के साथ-साथ वायुयान, टेलीविजन, कार तथा बसों का चित्र बनाना शुरू किया है.

पंडवानी लोक गीतकार तीजन बाई

छत्तीसगढ़ राज्य के भिलाई के गाँव गनियारी में जन्मी तीजन बाई (Teejan bai) जिन्होंने पंडवानी लोक गीत से न केवल राज्य का बल्कि देश का नाम रोशन किया हैं के भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के पंडवानी लोक गीत-नाट्य की पहली महिला कलाकार हैं. देश-विदेश में अपनी कला का प्रदर्शन करने वाली तीजनबाई को बिलासपुर विश्वविद्यालय द्वारा डी लिट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है. वे सन 1987 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और 2003 में कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से अलंकृत की गयीं उन्हें 1995 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार तथा 2007 में नृत्य शिरोमणि से भी सम्मानित किया जा चुका है तीजनबाई पहली ऐसी महिला थीं, जिन्होंने कापालिक शैली में पंडवानी का प्रदर्शन किया. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी से लेकर अनेक अतिविशिष्ट लोगों के सामने देश-विदेश में उन्होंने अपनी कला का प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ें : Amazon Great Indian Festival: लाल रंग वाले OnePlus 11R 5G पर बंपर डिस्काउंट
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close