विज्ञापन

DGP का सख्त आदेश, सभी SP से कहा- त्योहारों में मुस्तैद रहें, सुदृढ़ बनाएं रखें कानून व सुरक्षा व्यवस्था

Madhya Pradesh Police: डीजीपी ने कहा कि त्योहारों के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि महिलाओं के साथ कोई अभद्रता की घटना ना हो. महिलाओं के साथ छेड़खानी करने वालों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए. गणेशोत्सव के दौरान महिलाओं के घर पहुंचने तक पुलिस मुस्तैदी से तैनात रहे. पंडालों में तथा जुलूस मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं. सुनसान क्षेत्रों में पुलिस गश्त होती रहे.

DGP का सख्त आदेश, सभी SP से कहा- त्योहारों में मुस्तैद रहें, सुदृढ़ बनाएं रखें कानून व सुरक्षा व्यवस्था

DGP Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश में गणेश उत्सव (Ganesh Utsav), डोल ग्यारस (Dol Gyaras), ईद मिलादुन्नबी (Eid Miladunnabi), अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) आदि पर्वों पर शांति एवं कानून व्यवस्था सुदृढ़ रहे, इसको देखते हुए दृष्टिगत पुलिस महानिदेशक (DGP Madhya Pradesh) सुधीर सक्सेना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुलिस विभाग (Police Department) के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान उन्होंने कहा कि त्योहारों पर शांति एवं कानून व्यवस्था सुदृढ़ रखने के लिए गंभीरता से योजना तैयार करें. अपने क्षेत्रों की सतत् निगरानी करते रहें. इस बैठक में सभीADG/IG, भोपाल एवं इंदौर के पुलिस कमिश्नर, रेंज DIG एवं समस्त पुलिस अधीक्षक (SP) व उपायुक्त शामिल हुए. इनके अलावा बैठक में एडीजी (इंटेलिजेंस) जयदीप प्रसाद सहित अन्य उच्चाधिकारी भी उपस्थित रहे.

सौहार्द से मनें सभी त्यौहार : DGP

डीजीपी सक्सेना ने कहा कि प्रदेश में आगामी पर्वों के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था सुदृढ़ रखने के लिए हमें तैयार रहना है. त्येहारों में नागरिक उत्साहपूर्वक सम्मिलित हो रहे हैं, जिसके दृष्टिगत पुलिस की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हों, यह सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने कहा कि समस्त जिलों को अतिरिक्त बल उपलब्ध करा दिया गया है. पुलिस अधीक्षक पूरे बल की गहन समीक्षा कर सभी संवेदनशील तथा उपयुक्त स्थलों पर पर्याप्त तैनाती सुनिश्चित करें. ग्राम और नगर रक्षा समिति का सहयोग लें. उन्होंने कहा कि जिला एवं थाना स्तर के अलावा आवश्यकतानुसार बीट्स, मोहल्ला पर भी शांति समिति की बैठक आयोजित करें. बीट स्तर की इंटेलीजेंस को अत्यधिक सक्रिय रखें.

महिला सुरक्षा के प्रति रहें सजग

डीजीपी ने कहा कि त्योहारों के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि महिलाओं के साथ कोई अभद्रता की घटना ना हो. महिलाओं के साथ छेड़खानी करने वालों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए. गणेशोत्सव के दौरान महिलाओं के घर पहुंचने तक पुलिस मुस्तैदी से तैनात रहे. पंडालों में तथा जुलूस मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं. सुनसान क्षेत्रों में पुलिस गश्त होती रहे.

असामाजिक तत्वों पर करें कार्रवाई

डीजीपी सक्सेना ने कहा कि असामाजिक गतिविधियों को रोकने के लिए सजग रहें. विशेष तौर पर अवैध शराब कारोबारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए. लाइसेंसी शराब दुकानें शासन के निर्धारित समय पर खुलें एवं बंद हों, यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें. वहीं डीजे पर आपत्तिजनक गाने ना बजाए जाएं, इसके लिए डीजे संचालकों को निर्देशित करें. असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखें और उन पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए.

विगत वर्षों में जिन स्थानों पर सांप्रदायिक घटनाएं एवं विवाद की स्थिति बनीं हैं, उन सभी संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर उनकी निगरानी की जाए. विशेषकर शरारती तत्वों और उपद्रव फैलाने वाले लोगों की पहचान पहले ही कर ली जाए. शोभायात्रा और विसर्जन यात्रा के मार्गों को चिह्नांकित कर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करें. इस दौरान वीडियोग्राफी और ड्रोन का भी प्रयोग करें.

अन्य विभागों से करें समन्वय

डीजीपी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए विशेष व्यवस्था की जाए. अन्य विभागों से भी समन्वय बनाकर रखें. नागरिकों को समझाइश दें कि बिजली के खंभों, तारों आदि से दूर रहें. प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान घाटों पर सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की जाए. पंचायतों, नगरीय निकायों, स्वास्थ्य विभाग से भी समन्वय करें. आपदा प्रबंधन के लिए गोताखोर और नौका दलों के साथ-साथ आवश्यक स्वास्थ्य व्यवस्था सुनिश्चित करें. इसी तरह गणेश उत्सव समितियों के पदाधिकारियों से समन्वय कर उन्हें वॉलंटियर्स बनाएं. ईद मिलादुन्नबी पर निकलने वाले जुलूसों में भी वॉलंटियर्स तैनात कराएं. निर्धारित मार्ग से जुड़ने वाले रास्तों पर भी निगरानी रखी जाए.

सोशल मीडिया पर रखें निगरानी

डीजीपी ने कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द का वातावरण बना रहे इसके लिए पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को मुस्तैदी से कार्य करना होगा. उन्होंने कहा कि विशेष तौर पर सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग 24X7 करें और आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर प्रभावी कार्रवाई करें. किसी भी अफवाह का तत्काल खंडन कर आमजन को तथ्यों के साथ सही जानकारी देना सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़ें : Good News: महिला सुरक्षा को लेकर MP Police के इस अभियान को मिला राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान

यह भी पढ़ें : Indore: टूरिस्ट स्पॉट पर आर्मी अफसर से लूट, बदमाशों ने महिला मित्र को पीटा-रेप किया, पुलिस ने 6 टीम बनाई

यह भी पढ़ें : ढह गई विरासत! दतिया में 400 साल पुरानी दीवार गिरी, 9 दबे, दो की मौत, रेस्क्यू जारी

यह भी पढ़ें : Success Story: छत्तीसगढ़ का ये साधारण किसान, मछली पालन से बना लखपति, ऐसी है कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस आधार पर बेटा अपने बूढ़े मां-बाप को भरण-पोषण देने से नहीं मुकर सकता कि... MP हाईकोर्ट का बड़ा फैसला
DGP का सख्त आदेश, सभी SP से कहा- त्योहारों में मुस्तैद रहें, सुदृढ़ बनाएं रखें कानून व सुरक्षा व्यवस्था
NCERT books are compulsory from class 1 to 12, nexus between private schools and publishers will be curbed, Jabalpur collector took big action CBSE School
Next Article
Jabalpur Collector का बड़ा एक्शन, कक्षा 1 से 12वीं तक NCERT Books अनिवार्य, अब इनकी खैर नहीं
Close