औरंगजेब के आक्रमण की याद दिलाने वाला विदिशा का रायसेन गेट ध्वस्त, गुहार के बाद भी नहीं बचा पायी सरकार

Raisen Gate: जानकार बताते हैं कि इस गेट का निर्माण लगभग 500 से 600 वर्ष पहले किया गया था. विदिशा किले का यह दरवाजा औरंगजेब के आक्रमण (Invasions of Aurangzeb) की कहानी को याद दिलाता है. 1682 में औरंगजेब ने विदिशा (भेलसा) पर आक्रमण किया था. तभी इस गेट का निर्माण कराया गया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Heritage Site in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के विदिशा (Vidisha) जिले में एक मात्र बचा 500 साल पुराना (500 Years Old Raisen Gate) रायसेन गेट ढह गया. स्थानीय लोगो ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया बताते हुए कहा है कि विदिशा प्राचीन संपदाओं में से एकमात्र किले का रायसेन गेट बचा हुआ था, वो भी अब भी गिर चुका है. इस रायसेन गेट को संजोकर रखने के लिए स्थानीय प्रशासन को कई बार आवेदन दिए गए, लेकिन प्रशासन की अनदेखी के चलते आखिरकार विदिशा ने अपनी एक पुरानी धरोहर को खो दिया.

किले के बारे में क्या कहते हैं जानकार?

जानकार बताते हैं कि इस गेट का निर्माण लगभग 500 से 600 वर्ष पहले किया गया था. विदिशा किले का यह दरवाजा औरंगजेब के आक्रमण (Invasions of Aurangzeb) की कहानी को याद दिलाता है. 1682 में औरंगजेब ने विदिशा (भेलसा) पर आक्रमण किया था. तभी इस गेट का निर्माण कराया गया था. इस किले के चार दरवाजे थे, एक दरवाजा वैश्य नगर, दूसरा दरबाजा बजरिया, तीसरा खिड़की दरवाजा तथा चौथा दरवाजा रायसेन गेट के नाम से जाना जाता था. तीन दरवाजे दुर्भाग्यपूर्ण पहले ही गिर चुके हैं. यह एकमात्र विदिशा किले की धरोहर थी, जो गिरकर खो गई.

Advertisement

गंगा-जमुनी तहजीब की याद दिलाता था यह दरवाजा

इस दरवाजे के एक तरफ नाग मंदिर तो दूसरी तरफ एक छोटी सी मस्जिद मौजूद है. साथ ही इसके पास कुछ रिहायशी इलाका भी मौजूद हैं. जिले की एकमात्र धरोहर का यही एक प्रमाण था, जिसे बचाना जरूरी था. जब यह दरवाजा क्षतिग्रस्त था, तब आज से लगभग 2 वर्ष पहले स्थानीय प्रशासन (कलेक्टर) को ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराकर इसके रख-रखाव की मांग की गई थी. स्थानीय परिषद के द्वारा कुछ कार्य किया भी गया था, लेकिन प्रशासनिक व्यवस्था की लापरवाही के चलते अब इस गेट का एक बड़ा हिस्सा गिरकर धराशाई हो चुका है. विदिशा की इस प्राचीन धरोहर को बचाने के लिए विरासत समूह वर्ष 2021 में आगे आया था. उस समय प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर इस दरवाजे को संरक्षित किये जाने की मांग की थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें : विदिशा केमिकल फैक्ट्री अग्निकांड: एक्शन में कलेक्टर, 20 फैक्ट्रियों के जांच आदेश जारी, ये रही लिस्ट

Advertisement

यह भी पढ़ें : शिवराज सिंह के बेटे कार्तिकेय का बड़ा बयान, कहा- हमारे नेता के सामने दिल्ली भी है नतमस्तक

यह भी पढ़ें : MP High Court: शादी के बाद शारीरिक संबंध स्थापित न करना पति के साथ क्रूरता, पत्नी की अपील हुई रिजेक्ट

यह भी पढ़ें : विदिशा में भावुक शिवराज ने कहा- PM मोदी के नेतृत्व में गांव बनाएंगे विकसित, राहुल मुंगेरी लाल के सपने...

Topics mentioned in this article