विज्ञापन
Story ProgressBack

शीतलहर की चपेट में ग्वालियर, प्री प्राइमरी से आठवीं तक के स्कूलों में छुट्टी, जानें कब तक बंद रहेंगे विद्यालय

Gwalior School Holidays: ग्वालियर में सर्दी का सितम जारी है. पूरे एक हफ्ते से जिलेवासियों को सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं. लोग अलाव और रजाई का सहारा लेकर ठंड से बचते दिख रहे हैं. हालांकि इस बीच ग्वालियर में सभी प्री प्राइमरी स्कूल के बच्चों को छुट्टियां दे दी गई है.

Read Time: 3 min
शीतलहर की चपेट में ग्वालियर, प्री प्राइमरी से आठवीं तक के स्कूलों में छुट्टी, जानें कब तक बंद रहेंगे विद्यालय

Cold in Gwalior: मध्य प्रदेश के ग्वालियर (Gwalior) में बीते एक सप्ताह से हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड (Cold) पड़ रही है. वहीं पूरे सात दिन हो गए है जब ग्वालियर में सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं. लगातार पड़ रही ठंड के चलते जन जीवन ठप्प हो गया है. लोग ठंड से बचने के लिए रजाई में दुबके हुए हैं. हालांकि इस बीच जिला प्रशासन ने शनिवार, 6 जनवरी को ग्वालियर के सभी प्री प्राइमरी स्कूलों में छुट्टियां (Gwalior School Holidays) करने का ऐलान कर दिया है. 

ग्वालियर के कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने एक आदेश जारी करते हुए बताया कि अत्यधिक ठंड के चलते शनिवार,  6 जनवरी को कक्षा प्री प्रायमरी से कक्षा पांच तक संचालित होने वाली सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है. हालांकि  आदेश में आगे लिखा गया है कि कक्षा 6 से 12वीं तक की सभी कक्षाएं पहले की तरह ही संचालित किए जाएंगे.

10 डिग्री से नीचे पहुंचा ग्वालियर का पारा

ग्वालियर में बीते एक हफ्ते से सीवियर कोल्ड डे के हालात बने हुए हैं. बीते 2 जनवरी से रात का पारा 9 से दस और अधिकतम 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही बना हुआ है. इधर, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्वालियर से खंडवा तक उत्तर और दक्षिण की हवा मिल रही है जिसके चलते ऊपर के हिस्से में ठंडक और नीचे के हिस्से में नमी बनी हुई है. जिसके चलते ग्वालियर में दिन और रात के तापमान में सिर्फ 3.8 ℃ का ही अंतर है.

ये भी पढ़े: Tourist Places Pachmarhi: 'क्राइस्ट चर्च' से 'जटा शंकर गुफाएं' तक... नए साल पर जरूर घूमने जाएं MP के मिनी कश्मीर

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी ग्वालियरवासियों को सूरज के दर्शन के लिए दो-तीन दिन और इंतजार करना होगा, क्योंकि ठंडी हवा बहने से नमी बनी हुई है. वहीं जिले में फिलहाल बादल छाए रहेंगे. एक दो दिन में बूंदाबांदी के भी आसार हैं. इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल में कोहरा भी छा सकता है.

ये भी पढ़े: In Pics: मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ तक... सर्दी का सितम जारी, कोहरे के चादर में ढका शहर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close