MP News: तेज गर्मी का इफेक्ट! ग्वालियर की आदर्श गौशाला में गायों और बछड़ों के लिए लगा कूलर, की जा रही है कृत्रिम बारिश

Heatwave: ग्वालियर में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए यहां की आदर्श गौशाला में गायों और बछड़ों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. इस गौशाला को आदर्श गौशाला माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Gwalior News: गायों और बछड़ों को गर्मी से बचाने के लिए किए गए हैं खास इंतजाम

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) चंबल अंचल में बीते एक माह से भीषण गर्मी कहर ढा रही है. ग्वालियर में पारा 48 डिग्री तक पहुंच चुका है. इस गर्मी से इंसान तो इंसान जानवर भी खासे परेशान दिख रहे हैं. इसी को देखते हुए ग्वालियर में स्थित मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सबसे बड़ी और आदर्श गौशाला में रहने वाली 10 हज़ार से ज्यादा गायों और बछड़े की सुविधा के लिए कूलर से ठंडी हवा दी जा रही है. साथ ही फव्वारें चलाकर उन्हें कृत्रिम बारिश से ठंडक भी दी जा रही है. उम्मीद है कि इससे गायों और बछड़ों को इस जानलेवा गर्मी से बहुत फायदा होगा.

Advertisement

यहां किए गए हैं खास इंतजाम

संतो द्वारा संचालित नगर निगम की इस गौशाला में गाय के बछड़ों को गर्मी से बचाने के लिए इस तरह के खास इंतजाम किए गए हैं. आपको बता दें कि ग्वालियर में गर्मी का ये आलम है कि तीन दिन में 7 लोगों की लू की चपेट में आने से मौत हो चुकी है. लू, गर्मी और उमस से न केवल इंसान बल्कि पशु पक्षी और बेजुवान जानवर भी परेशान हैं. 

Advertisement

इस गौशाला को माना जाता है आदर्श गौशाला

ग्वालियर के लाल टिपारा में सैकड़ों एकड़ इलाके में फैली यह गौशाला अपने नावाचारों के लिए जानी जाती है. नगर निगम की इस गौशाला का संचालन कुछ साल पहले जब संतो ने अपने हाथ मे लिया तब से यहां का कायाकल्प हो गया है. यहां हजारों पेड़ लगाए गए, गोबर से ऊर्जा बनाने की शुरुआत हुई और भी तरह - तरह के नवाचार यहां होते रहते हैं. इसीलिए इसे राज्य की आदर्श गौशाला कहा जाता है. इसे देखने न केवल देश बल्कि दुनिया भर से विशेषज्ञ आते रहते हैं.

Advertisement

खान के लिए भी विशष चीजें दी जाती हैं

गौशाला संचालन से जुड़े संत बताते है कि ग्वालियर की भीषण गर्मी से बचाने के लिए हम लोगों ने इस बार अनेक नवाचार किए हैं. दोपहर के वक्त गौशाला में बछड़ों के कवर्ड, बाड़ों में कूलर के साथ ही फव्वारें चलाएं जा रहे हैं. इन फव्वारों के नीचे बछड़ो को राहत मिल रही है. वहीं इनको खीरा, ककड़ी, तरबूज जैसी चीजें खाने को दी जा रही हैं.

ये भी पढ़ें बागेश्वर धाम प्रमुख धीरेंद्र शास्त्री के भाई ने की महिलाओं के साथ मारपीट, पुलिस ने साधारण धाराओं में दर्ज की रिपोर्ट...
ये भी पढ़ें पेशी में आए 3 युवकों की बेदम पिटाई, गुंडागर्दी करने वाले युवकों को पुलिस ने सिखाया ऐसा सबक कि पूरा शहर देखता रह गया 

Topics mentioned in this article